NDTV Khabar

Weight Loss Exercises: सीढ़यां चढ़ने के 5 चौंकाने वाले फायदे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे!

Weight Loss Exercises: क्या आप सीढ़िया चढ़ना बोझिल समझते हैं, लेकिन क्या आपको इसके फायदों के बारे में पता है जी हां आप सीढ़ियां चढ़ने के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे.. सीढ़ियां चढ़ना आपके दिल के लिए काफी अच्छी एक्सरसाइज है. जो तेजी से मोटपा घटाने में तो मदद करती ही है साथ ही तनाव और चिंता को दूर करने में भी फायदेमंद हो सकती है. सीढ़ियां चढ़ने के फायदों के बारे में जानने के लिए यहां पढ़ें..

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Weight Loss Exercises: सीढ़यां चढ़ने के 5 चौंकाने वाले फायदे जानकर आप भी हैरान रह जाएंगे!

Weight Loss Tips: सीढ़यां चढ़ने से तनाव और चिंता भी हो सकती है दूर

खास बातें

  1. सीढ़ियां चढ़ने से घट सकता है वजन.
  2. सीढ़यां चढ़ना दिल के लिए भी है फायदेमंद.
  3. सीढ़ियां चढ़ने से चिंता और तनाव भी हो सकते हैं दूर.

Weight loss tips: जब व्यायाम करने की बात आती है तो सीढ़ियां चढ़ने से अच्छा कोई व्यायाम हो ही नहीं सकता है जी हां आपको आश्चर्य जरूर हो रहा होगी लेकिन क्या आपको पता हैं कि सीढ़ियां चढ़ने से न सिर्फ आपका मोटापा कम हो सकता है बल्कि आपका स्ट्रेस भी दूर हो सकता है. आज के समय में स्ट्रेस जानलेवा बीमारी बन गई है. साथ ही कई लोग इससे मानिसक रोगों के शिकार हो रहे हैं. कई लोग वजन घटाने के व्यायाम (Weight Loss Exercise) के बारे में जानना चाहते हैं तो आपको बता दें कि यह आपके लिए सबसे अच्छा व्यायाम हो सकता है. जब भी आपको सीढ़ियां चढ़ने का मौका मिलता है तो उसे छोड़ना नहीं चाहिए. सुबह अपने घर से निकलते समय और ऑफिस पहुंचकर लिफ्ट की जगह सीढ़ियों को चुनें. यह न केवल आपके लिए बहुत अच्छा वर्कआउट है बल्कि आपको इससे कई सेहत से जुड़ी समस्याओं से भी निजात मिल सकती है. क्या आप सीढ़िया चढ़ना बोझिल समझते हैं, क्या आपको इसके फायदों के बारे में पता है जी हां अगर आप सीढ़ियां चढ़ने के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे.. सीढ़ियां चढ़ना आपके दिल के लिए काफी अच्छी एक्सरसाइज है. जो तेजी से मोटपा घटाने में तो मदद करती ही है साथ ही तनाव औऱ चिंता को दूर करने में भी फायदेमंद हो सकती है. सीढ़ियां चढ़ने से आपकी एक्सट्रा कैलोरी बर्न होती है इससे आपको वजन कम करने में भी मद मिलती है. 

Weight Loss Diet: दुनिया में वजन घटाने के लिए सबसे अच्छी डाइट कौन सी है? यहां जानिए

Weight Loss Exercises: जब आप शाम को काम से घर लौटते हैं तो लिफ्ट की बजाए सीढ़ियों से चढ़कर अपने घर में जाएं. सुबह अपने घर से निकलते समय और ऑफिस पहुंचकर लिफ्ट की जगह सीढ़ियों को चुनें. यह न केवल आपके लिए बहुत अच्छा वर्कआउट है बल्कि आपको इससे कई सेहत से जुड़ी समस्याओं से भी निजात मिल सकती है. क्या आप सीढ़िया चढ़ना बोझिल समझते हैं, लेकिन क्या आपको इसके फायदों के बारे में पता है जी हां अगर आप सीढ़ियां चढ़ने के फायदे जानकर हैरान रह जाएंगे.. सीढ़ियां चढ़ना आपके दिल के लिए काफी अच्छी एक्सरसाइज है. जो तेजी से मोटपा घटाने में तो मदद करती ही है साथ ही तनाव औऱ चिंता को दूर करने में भी फायदेमंद हो सकती है. 


Weight Loss Diet: ऐसा क्या करें कि आसानी से घट जाए वजन, इस ट्रिक से शेप में लाएं बॉडी

climbing stairsWeight Loss Tips: सीढ़यां चढ़ने से आपको दिल की बीमारियों के होने का खतरा कम होता है 


सीढ़ियां चढ़ने के फायदे | Benefits Of Climbing Stairs

1. सीढ़ियां चढ़ने से तेजी से घटेगा वजन

सीढ़ियों पर चढ़ने के लिए काफी ताकत की जरूरत होती है. इस एक्सरसाइज को करने के लिए हमें ज्यादा कैलोरी औऱ एनर्जी की जरूरत होती है. सीढ़ियां चढ़ने से आपको पसीना आता है और ज्यादा कैलोरी बर्न होती इससे आपका वजन तेजी से घटने लग जाता है.  

2. दिल के लिए है फायदेमंद

कार्डियो एक्सरसाइज जैसे सीढ़ियां चढ़ने से आपका ब्लड शर्कुलेशन काफी अच्छा हो सकात है. सीढ़ियां चढ़ने से आपके हार्ट पंपिंग में होने वाले अनियमित वृद्धि को नियंत्रित किया जा सकता है. हार्ट के लिए सीढ़िया किसी दवाई की तरह काम काम कर सकता है. 

Diabetes: टाइप 2 डायबिटीज में ये सुपर फूड करेगा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल, जानिए और क्या खाएं और क्या नहीं

3. मांसपेशियों (Muscles) के लिए बेस्ट एक्सरसाइज 

सीढ़ियां चढ़ने, सपाट सतह पर चलने, जॉगिंग या दौड़ने से हमारी मांसपेशियां बनती हैं और मजबूत होती हैं. सीढ़ियां चढ़ने से पैर की मांसपेशियों के अलावा, आपके क्वाड्रिसेप्स, ग्लूट्स और हैमस्ट्रिंग को भी बहकर बनाने में मदद मिल सकती है. 

Weight Gain Tips: दुबलेपन से हैं परेशान तो आजमाएं ये टिप्स, तेजी से बढ़ेगा वजन!

4. सीढ़ियां चढ़ना मानसिक स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

सीढ़ियां चढ़ने से आपको एक मूड-बूस्टिंग एनर्जी मिल सकती है. इससे न सिर्फ कैलोरी को जलाने में मदद ली जा सकती है बल्कि यह शरीर को ज्यादा ब्लड पंप करता है. सात ही तनाव और चिंता को भी दूर करने में मददगार साबित हो सकता है.

Weight Loss Exercise: वजन घटाने के लिए नाश्ते से पहले करें ये एक्सरसाइज, पेट की चर्बी भी होगी कम

5. सीढ़ियां चढ़ने से आपका बैलेंस और स्टेमिना बढ़ता है 

सीढ़ियां चढ़ने से आपके पैर, टखने में मांसपेशियों को स्टेबल किया जा सकता है. व्यायाम शरीर के संतुलन (Balance) और सहनशक्ति (Stamina) को बेहतर बनाने में प्रभावी हो सकता है. शुरूआत में आपको सीढ़ियां चढ़ने में परेशानी महसूस हो लेकिन धीरे-धीरे यह आपके लिए आसान होता जाएगा.

Weight Loss Tips: त्योहारी सीजन में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने और मोटापा रोकने के लिए करें ये काम

कैसे चढ़ें सीढियां, जानें तकनीक

यह ध्यान रखें कि आपकी पीठ सीधी हो और आप नीचे कूबड़ नहीं कर रहे हैं. धीमी गति के साथ सीढ़ियां चढ़ना शुरू करें. आप 20 या 25 के 5 सेट कर सकते हैं, और धीरे-धीरे संख्या बढ़ा सकते हैं. चोट से बचने के लिए अच्छी तरह से फिट किए गए जूते पहनें. अगर आप आपको गठिया या किसी अन्य रोग से पीड़ित हैं तो सीढ़ियां चढ़ने से पहले अपने डॉक्टर से संपर्क करें.

Weight Loss Tips: बिना वर्कआउट घटाएं वजन, जिम जाने का टाइम नहीं मिलता तो इन तरीकों से घटाएं पेट की चर्बी

और खबरों के लिए क्लिक करें 

इन्हें भी पढ़ें

Type 2 Diabetes Diet: आज ही जानें टाइप 2 डायबिटीज का क्या है इलाज? बता रहे हैं एक्सपर्ट्स

Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के लिए करें ये एक्सरसाइज, जानें और भी फायदे

Weight Loss: पेट की चर्बी को कम करेगा प्रोटीन! जानें क्या खाने से घटेगा मोटापा

Weight Gain: ये 5 टिप्स तेजी से बढ़ा सकते हैं आपका वजन

Ginger Tea Health Benefits: अदरक की चाय करेगी कमाल! जानें अदरक के गजब फायदे

टिप्पणियां

Weight Loss: क्या मीठा खाकर भी वजन घटा सकते हैं? जानें यहां

नाभि में क्यों लगाते हैं तेल, ये होते हैं 7 फायदे!



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement