Weight Loss: कुछ ही लोग पूरे कर पाते हैं फिटनेस रेजोल्यूशन, असफल होने के एक्सपर्ट से जानें 3 बड़े कारण

New Year Resolutions 2021: नए साल के लिए आप जिस जीवनशैली का पालन करते हैं, वह उससे अलग नहीं होनी चाहिए, जिस पर आप पहले चल रहे थे. यहां अन्य कारण हैं कि आप अपने फिटनेस रेजोल्यूशन (Fitness Resolution) का पालन करने में सक्षम नहीं हो सकते हैं.

Weight Loss: कुछ ही लोग पूरे कर पाते हैं फिटनेस रेजोल्यूशन, असफल होने के एक्सपर्ट से जानें 3 बड़े कारण

Weight Loss: नए साल के संकल्प आपकी योजना की कमी के कारण फेल हो सकते हैं

खास बातें

  • नए साल के लिए अपनी जीवनशैली शासन की योजना बुद्धिमानी से बनाएं.
  • नए परिवर्तनों के अनुकूल होने के लिए अपने शरीर को समय दें.
  • तुरंत संतुष्टि की तलाश न करें.

Fitness Resolution 2021: हम 2021 के चौथे दिन में हैं और अगर आप अपने नए साल के संकल्प (Resolution) पर पहले से ही पीछे हैं, तो आप अकेले नहीं हैं. कई कारण हैं कि संकल्प लेना काम नहीं करता है, और मोटे तौर पर, यह आपकी गलती भी नहीं हो सकती है. अपने नवीनतम आईजीटीवी में, पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा विशेष रूप से फिटनेस रेजोल्यूशन (Fitness Resolution) के बारे में बात करती हैं, उन्हें पाने में आप असफल क्यों हो जाते हैं. वीडियो में, वह बताती है कि कैसे फिटर और हेल्दी होने के लिए रेजोल्यूशन बनाने की योजना नवंबर या दिसंबर के आसपास शुरू होती है. जैसे-जैसे हम जून या जुलाई तक पहुंचते हैं, और कभी-कभी फरवरी या मार्च में भी पहले से ही ये संकल्प फीके पड़ सकते हैं.

यह चक्र आगे-पीछे चलता रहता है. यह नए साल विशेष रूप से स्वास्थ्य और फिटनेस से संबंधित है. खैर, यह आपके शरीर की समझ में कमी के कारण हो सकता है मुंबई स्थित पोषण विशेषज्ञ कहती हैं.

न्यू ईयर रेजोल्यूशन में असफल होने के बड़े कारण | Big Reasons For Failing In New Year Resolution

मखीजा ने तीन सबसे सामान्य कारणों की सूची दी है कि हमारे नए साल के इरादे वास्तव में हमारी उम्मीदों पर खरे क्यों नहीं उतरते हैं- ये हैं:

1. आप उम्र-पुरानी आदतों के खिलाफ प्रतिस्पर्धा कर रहे हैं

आपके शरीर को परिवर्तनों के अनुकूल होने के लिए समय की आवश्यकता होती है. अगर आप पिछले वर्ष एक गतिहीन जीवन शैली जी रहे हैं, और प्रमुख रूप से निष्क्रिय हो गए हैं, तो अगले वर्ष नियमित रूप से या सख्ती से व्यायाम करना चुनौतीपूर्ण होने के लिए बाध्य है. माखीजा कहती हैं, "आपका शरीर कैलेंडर नहीं सुनता है. यह दोहराव को सुनता है." अपने शरीर को अच्छा खाने की आदतों में समायोजित करने का समय दें, आप तैरना नहीं जानते बिना सीधे इसमें डुबकी लगा सकते हैं.

2. आप तत्काल संतुष्टि की तलाश में हैं

आपके नए खाने और व्यायाम की दिनचर्या में सिर्फ 10 दिन होते हैं और आप अपने वजन, शरीर, त्वचा और बालों में बदलाव की उम्मीद करते हैं. अगर ऐसा नहीं होता है, तो आप तुरंत विश्वास कर सकते हैं कि आपकी स्वास्थ्य योजना आपके लिए काम नहीं कर रही है. जानते हैं कि स्वस्थ जीवन शैली के लिए शारीरिक रूप से आपके शरीर को प्रतिबिंबित करने में समय लगता है. माखीजा कहती हैं, "कुछ लाभ उठाने के लिए अपने आप को समय दें."

8thji8o8Fitness Resolution 2021: अपने शरीर को नए आहार और फिटनेस शासन के अनुकूल होने का समय दें

3. नए शासन को चुनने से पहले आपने अपनी जीवनशैली को अच्छी तरह से नहीं समझा

नए साल के लिए आप जिस जीवनशैली का पालन करते हैं, वह आपके द्वारा पहले की तुलना में बड़े पैमाने पर अलग नहीं होनी चाहिए. यहां कुछ बिंदुओं पर विचार किया गया है:

  • यह देखें कि क्या आपके लिए समय-प्रतिबंधित भोजन का पालन करना व्यावहारिक रूप से संभव है, या अगर आप एक कामकाजी पेशेवर हैं तो हर भोजन स्वयं पकाएं.
  • अगर आपको अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थ खाने से रोकने के लिए स्वस्थ सामग्री और छोटे आपातकालीन खाद्य पैकेट तक पहुंच है, और बहुत कुछ है, तो जांचें.
  • अगर आपके द्वारा चुनी गई फिटनेस योजना, आपके वर्तमान फिटनेस स्तर के लिए बहुत उन्नत है? यह बहुत जोरदार नहीं होना चाहिए जिसमें आपका शरीर इसके साथ सामना करने में सक्षम नहीं है.
  • आपका जिम आपके घर या कार्यालय से बहुत दूर नहीं होना चाहिए.

इन बिंदुओं के आधार पर योजना बनाने में असफल रहने के कारण आप साल दर साल अपने फिटनेस रेजोल्यूशन का पालन करने में असफल हो सकते हैं. माखीजा कहते हैं, "एक ऐसी फिटनेस योजना चुनें जो आपकी जीवनशैली के साथ चलती है. फिटर होने के कारण अपना जीवन न बदलें. इसके बजाय, फिटनेस को अपनी जीवनशैली का एक समग्र हिस्सा बनाएं."


(पूजा मखीजा एक पोषण विशेषज्ञ, आहार विशेषज्ञ और लेखिका हैं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.