Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के साथ ही लंबी उम्र भी दे सकती है Intermittent Fasting, पढ़ें इंटरमिटेंट फास्टिंग के फायदे

Weight Loss Diet: इंटरमिटेंट फास्टिंग (Intermittent Fasting) तेजी से वजन कम करने में मददगार हो सकती है. इसके दो भाग होते हैं उपवास और खाना. हाल ही में एक शोध में इंटरमिटेंट फास्टिंग के फायदों के बारे में बताया गया. चलिए जानते हैं इंटरमिटेंट फास्टिंग के फायदों के बारे में.

Weight Loss: तेजी से वजन घटाने के साथ ही लंबी उम्र भी दे सकती है Intermittent Fasting, पढ़ें इंटरमिटेंट फास्टिंग के फायदे

Weight loss: वजन कम करने का असरदार तरीका है इंटरमिटेंट फास्टिंग.

खास बातें

  • इंटरमिटेंट फास्टिंग (Intermittent Fasting) वजन कम करने में मददगार है.
  • इंटरमिटेंट फास्टिंग के और भी बहुत से फायदे हैं.
  • बच्चों और बुजुर्गों को इंटरमिटेंट फास्टिंग नहीं करनी चाहिए.

इंटरमिटेंट फास्टिंग (Intermittent Fasting), वजन कम करने के लिए खूब पसंद की जाने वाली डाइट (Weight Loss Diet) है. जब आप कम कैलोरी खाते हैं, तो वजन तेजी से कम करते हैं. वजन कम करने के लिए की जाने वाली डाइट में से एक इंटरमिटेंट फास्टिंग आपके कैलोरी इनटेक को कंट्रोल करने में मदद करती है. असल में इंटरमिटेंट फास्टिंग टाइम मैनेजमेंट और डाइट का सही संतुलन है. यह एक बहुत ही लोकप्रिय डाइट है जो खाने के समय और उपवास रखने के समय के बीच बैलेंस बनाकर की जाती है. वजन कम करने के लिए डाइट प्लान्स में इंटरमिटेंट फास्टिंग को खूब इस्तेमाल किया जाता है. जहां कुछ वेट लॉस डाइट्स सेहत के लिए खतरनाक हो सकती हैं, वहीं इंटरमिटेंट फास्टिंग आपकी सेहत के लिए फायदेमंद (Health Benefits) भी है.

Weight Loss: तेजी से घटाना चाहते हैं वजन तो ये ड्रिंक्स करेंगी मदद! बनाना भी आसान

इंटरमिटेंट फास्टिंग का नाम सुनकर हो सकता है कि आपको लगे कि यह भी किसी दूसरी डाइट की ही तरह आपकी पसंदीदा चीजों से आपको दूर रखने का काम कर सकती है, लेकिन ऐसा नहीं है. इंटरमिटेंट फास्टिंग की खास बात ही यह है कि यह डाइट 'क्या खाना है' कि बजाए 'कब खाना है' पर जोर देती है. चलिए आज जानते हैं कि इंटरमिटेंट फास्टिंग और बाकि वेट लॉस डाइट्स में क्या फर्क है और कैसे इंटरमिटेंट फास्टिंग है ज्यादा फायदेमंद...

Weight Loss: कम नींद लेने से बढ़ता है मोटापा! जानें वजन घटाने के लिए कैसे लें नींद

इंटरमिटेंट फास्टिंग आपको किसी भी दूसरी डाइट जैसा लग सकता है. कुछ लोगों को यह बेअसर भी लग सकता है. लेकिन हाल ही में शोधकर्ताओं ने निष्कर्ष निकाला है कि नियमित रूप से कम समय तक खाने और पीने के अभ्यास से हृदय रोगी के जीवन पर असर पड़ता है. इस शोध के प्रमुख अन्वेषक बेंजामिन हॉर्न ने कहा, "यह इस बात का एक और उदाहरण है कि हम नियमित उपवास से बेहतर स्वास्थ्य परिणाम और लंबा जीवन पा सकते हैं."

जब भी आप भूखे रहते हैं, फास्टिंग या उपवास पर होते हैं, तो यह सीधे तौर पर आपके  हीमोग्लोबिन के स्तर को प्रभावित करता है. फास्टिंग से लाल रक्त कोशिका, मानव विकास हार्मोन और सोडियम और बाइकार्बोनेट के स्तर पर प्रभाव पड़ता है. वहीं दूसरी ओर केटोसिस और ऑटोफैगी सक्रिय होते हैं. ये सभी कारक दिल की सेहत को प्रभावित कर सकते हैं.

Homemade Sweets: वजन बढ़ने और डायबिटीज की चिंता किए बगैर खाएं मिठाई, जानें क्यों खाना है जरूरी

क्या है इंटरमिटेंट फास्टिंग | What Is Intermittent Fasting

सबसे पहले जान लेते हैं कि आखिर इंटरमिटेंट फास्टिंग है क्या. अगर आसान शब्दों में कहें तो यह फास्ट या उपवास है यानी एक निश्चित समय तक भूखे रहना. वजन कम करने के लिए की जाने वाली इस फास्टिंग में एक तय अवधि तक कुछ नहीं खाना होता है. इसके बाद आप अपने मनचाहे डाइट चार्ट को फॉलो करते हैं.

कैसे करते हैं इंटरमिटेंट फास्टिंग | Ways to Do Intermittent Fasting

अगर आप इंटरमिटेंट फास्टिंग करके वजन कम करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको समय सारणी यानी टाइम टेबल को फॉलो करना होगा. इस फास्टिंग के दौरान दिन के 16 से 20 घंटे कुछ नहीं खाना होता. इसके बाद 4 से 8 घंटे का समय खाने के लिए होता है. माना जाता है कि इस समय में आप जो जी चाहे खा सकते हैं. पर सही तो यही रहता है कि आप सेहतमंद चीजें ही आहार में शामिल करें.

कैसा हो ब्रेकफास्ट, सुबह का नाश्ता? 5 चीजें जो खाली पेट नहीं खानी चाहिए...

वजन कम करने के अलावा क्या होते हैं इंटरमिटेंट फास्टिंग के फायदे | Health Benefits Of Fasting Other Than Weight Loss

1. टाइप -2 डायबिटीज के खतरे को कम करता है

टाइप -2 डायबिटीज मधुमेह का सबसे आम प्रकार है, जो एक बड़ी आबादी को प्रभावित कर रहा है. इंटरमिटेंट फास्टिंग से इंसुलिन प्रतिरोध में सुधार देखा जा सकता है, जो टाइप -2 मधुमेह के जोखिम को कम करता है.

Weight Loss Surgery: वजन घटाने वाली सर्जरी से स्लिम-फिट होने का छोड़ दें ख्याल! हो सकते हैं ये नुकसान

6f0vnl1g

Intermittent Fasting: टाइप-2 डायबिटीज में भी मददगार साबित हो सकती है इंटरमिटेंट फास्टिंग.
 

2. सूजन से लड़ने में आपकी मदद करता है

कई अध्ययनों से पता चला है कि इंटरमिटेंट फास्टिंग स्वाभाविक रूप से सूजन से लड़ने में मदद कर सकता है. सूजन कई हेल्थ कंडिशन्स का लक्षण या भाग हो सकती है. इतना ही नहीं इंटरमिटेंट फास्टिंग तनाव को कम करने में मदद करता है.

Weight Loss Surgery: क्या वजन घटाने वाली सर्जरी से हो जाते हैं फिट, जानें इसके साइडइफेक्ट और परिणाम

3. दिल की सेहत के लिए अच्छा है

हाल ही में हुए एक शोध में यह बात सामने आई कि इस तरह की फास्टिंग से दिल के रोगों के जोखिम कम किए जा सकते हैं. तो कुल मिलाकर इंटरमिटेंट फास्टिंग आपको स्वस्थ दिल को बढ़ावा देने में मदद कर सकता है.

4. अल्जाइमर के खतरे को कम करता है

अध्ययनों से पता चला है कि इंटरमिटेंट फास्टिंग मस्तिष्क स्वास्थ्य को बढ़ाने में मदद कर सकता है. यह अल्जाइमर के खतरे को भी कम करता है.

Weight Loss: वजन घटाने के लिए कितना पैदल चलना चाहिए? जानें पैदल चलने के लिए कैसे करें खुद को तैयार!

gg4u3qh8

Intermittent Fasting: वजन कम करने के अलावा भी इंटरमिटेंट फास्टिंग के कई फायदे हैं.

किसे नहीं करनी चाहिए (Who should avoid fasting?)

फास्टिंग का विकल्प हर किसी के लिए नहीं हो सकता. गर्भवती महिलाएं और स्तनपान करा रही महिलाओं को फास्टिंग यानी उपवास की सलाह नहीं दी जाती. इसके साथ ही बुजुर्गों और बच्चों को भी फास्ट नहीं करना चाहिए. इस तरह की डाइट को फॉलो करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह जरूर लें. 

Winter Superfoods: सेलिब्रिटी और न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर ने बताए हेल्दी रहने के लिए सुपरफूड्स, डाइट में करें शामिल


नोट: बिना डॉक्टरी सलाह के अपनी आहार में या आहार लेने के समय में किसी भी तरह का बदलाव न करें. डाइट में किसी भी तरह का बदलाव करने से पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें. (इनपुट-आईएएनएस)

और खबरों के लिए क्लिक करें.

Weight Loss: ये सब्जियां हो सकती हैं आपके मोटापे का कारण, तोंद घटानी है तो करें ये काम!

Weight Loss: यह लो-कैलोरी, हाई-प्रोटीन रोस्टेड मटर चाट घटाएगी आपका वजन, शेप में आएगी बॉडी!

Avoid After Eating Food? खाना खाने के तुरंत बाद न करें ये काम, घेर सकती हैं बीमारियां

Salt: एक दिन में कितना नमक खाना चाहिए, जानना जरूरी है ताकि बीमारियां रहें दूर