हेल्दी रहने और वेट मैनेज करने के लिए रोज 10,000 कदम चलना जरूरी! लॉकडाउन में ऐसे करें इस टास्क को पूरा

Weight Loss Tips: कई शोधों में यह बात सामने आ चुकी है कि रोजाना 10,000 कदम चलने से आप न सिर्फ हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं बल्कि अगर आप वजन घटाना (Weight Loss) चाहते हैं तो भी रोजाना 10 हजार कदम चलने से आपको मदद मिल सकती है. साथ अपने वेट मैनेजमेंट (Weight Management) का भी ख्याल रख सकते हैं.

हेल्दी रहने और वेट मैनेज करने के लिए रोज 10,000 कदम चलना जरूरी! लॉकडाउन में ऐसे करें इस टास्क को पूरा

Easy Weight Loss Tips: रोजाना 10 हजार कदम चलने से आपके शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी भी घट सकती है

खास बातें

  • रोजाना 10 हजार कदम चलने से वजन घटाया जा सकता है.
  • लॉकडाउन में 10 हजार कदम के टारगेट को ऐसे करें पूरा.
  • घर में रहकर फिटनेस टारगेट को करें पूरा.

Weight Management: रोजाना 10,000 कदम चलना जरूरी है, लेकिन कोरोनावायरस के चलते लॉकडाउन (Lockdown) में हम सभी घरों में बंद हैं. ऐसे में क्या घर पर ही दस हजार कदम चलना मुमकिन है. कई शोधों में यह बात सामने आ चुकी है कि रोजाना 10,000 कदम चलने से आप न सिर्फ हमेशा स्वस्थ रह सकते हैं बल्कि अगर आप वजन घटाना (Weight Loss) चाहते हैं तो भी रोजाना 10 हजार कदम चलने से आपको मदद मिल सकती है. साथ ही अपने वेट मैनेजमेंट (Weight Management) का भी ख्याल रख सकते हैं. आमतौर जब हम एक नॉर्मल लाइफ में होते हैं तो रोजाना की भागदौड़ में हम इस टारगेट को पूरा कर ही लेते हैं. घर से बाहर जाना इधर से उधर कई चक्कर लगते हैं ऐसे में 10000 हजार कदम लगभग पूरे हो ही जाते हैं, लेकिन इस लॉकडाउन में जब घर से बाहर निकलने की मनाही है तो कैसे इस हेल्दी रहने के इस फिटनेस टारगेट (Fitness Target) को पूरा किया जाए. क्या घर में रहते हुए भी इस टारगेट को पूरा किया जा सकता है, क्योंकि इस न सिर्फ अपने लिए बल्कि दूसरों के लिए भी घर में ही रहना भलाई है. यहां हम आपको बता रहे हैं कि घर में रहते हुए कैसे 10 हजार कदम रोजाना चलने के टारगेट को पूरा करें...

फिटनेस बनाए रखने के लिए घर में इन तरीकों से पूरे करें 10 हजार कदम

1. अपनी छट पर चक्कर लगाएं

रोजाना 10 हजार कदम के टारगेट को पूरा करने के लिए आपनी छत का इस्तेमाल करें. रोजाना छत पर चक्कर लगाएं. इससे आपको रोजाना के फिटनेस टारगेट को पूरा करने में कुछ हद तक मदद मिलेगी. अगर आपकी छत बड़ी है तो आप धीमे-धीमे दौड़ भी सकते हैं. इससे नंबर काउंट जल्दी बढ़ेगा और फुल बॉडी वर्कआउट भी हो जाएगा. अगर आपकी छत छोटी है तो धीरे-धीरे चलकर भी आप टारगेट पा सकते हैं.

50ksc3pWeight Loss: घर की छत पर चलकर पूरे करें 10 हजार कदम चलने का टारगेट

2. हर काम के बीच में ब्रेक लेकर टहलें

आप कोई भी काम कर रहे हो उठकर कुध देर घर पर ही टहल लें. इससे आपके नंबर काउंट में इजाफा होगा. घर पर बैठे रहने से कमर दर्द और शरीर में दर्द की समस्या हो सकती है ऐसे में इस फिटनेस टारगेट को पूरा करने के लिए हर काम से एक ब्रेक लेकर आप अपने घर, बालकनी या बगीचे के दो चक्कर लगा सकते हैं. 

3. सीढ़ियां उतने और चलने की कोशिश करें

हालांकि आपको घर से बाहर जाने की सलाह नहीं है लेकिन अगर आपके घर में सीढ़ियां हैं तो रोजाना सीढ़ियां चढ़कर और उतरकर भी इस फिटनेस टारगेट को पूरा कर सकते हैं. सीढ़ियों पर उतरने और चढ़ने की भी कोशिश फिटनेस के सबसे बेहतर विकल्पों में से एक हो सकती है. 

walking 650Weight Loss: सीढ़ियां चढ़ना और उतरना वजन घटाने में कर सकता है मदद

4. डांस के शौक को करें पूरा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर आप डांस के शौकीन हैं तो घर में रोजाना किसी मनपसंद गाने पर डांस कर सकते हैं. साथ ही ये कदमों को कवर करने और 10,000 चरणों के अपने दैनिक लक्ष्य तक पहुंचने का एक शानदार तरीका भी बन सकता है. वहीं इसके साथ डांस करके जो मानसिक शांति और खुशी मिलेगी, उससे अच्छा आपके लिए कुछ और हो ही नहीं सकता.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.