Weight Loss: स्टेप काउंट को बढ़ाने के लिए फिटनेस ट्रेनर से जानें 5 आसान और कारगर तरीके, तेजी से बर्न होंगी कैलोरीज!

How To Increase Step Count: बैठने के हर 30 मिनट बाद आपको अपने दोनों पैरों पर सीधे खड़े होना चाहिए. अगर ऐसा करना अस्वीकार्य लगता है, तो आप अपनी कुर्सी छोड़ने और कुछ शारीरिक गतिविधि करने के लिए अपने फोन पर प्रति घंटा अलार्म सेट कर सकते हैं.

Weight Loss: स्टेप काउंट को बढ़ाने के लिए फिटनेस ट्रेनर से जानें 5 आसान और कारगर तरीके, तेजी से बर्न होंगी कैलोरीज!

Weight Loss: अपना स्टेप काउंट बढ़ाने के लिए हमेशा लिफ्ट की बजाय सीढ़ियों का सहारा लें

खास बातें

  • अधिक चलने के लिए अपने फोन पर अलार्म सेट करें.
  • अपनी गाड़ी को अपने गंतव्य से दूर पार्क करें.
  • अपने दोस्तों के साथ टहलने जाएं.

Is Walking Good For Weight Loss: क्या आप अपने स्टेप काउंट बढ़ाने के लिए संघर्ष कर रहे हैं? ठीक है, आप अकेले नहीं हो. घर से काम करने और बाहर जाने से बचने की कोशिश के साथ, अपने स्टेप की दैनिक गिनती (Daily Count Of Step) पूरी करना मुश्किल हो सकता है. अपने दैनिक कदमों की संख्या में वृद्धि कैसे करें? (How To Increase Step Count) यह काफी सामान्य प्रश्न है, फिटनेस ट्रेनर कायला इटिनेस कहते हैं. "मुझे पता है कि आपके कदम बढ़ाना वास्तव में कठिन हो सकता है! पैदल चलने के फायदे कई हैं. बहुत से लोगों को लंबे समय तक चलने का समय नहीं मिलता है जिससे आप हर दिन 10,000 कदम तक पूरे कर पाएं और मुझे पता है कि आप में से कई घर या ऑफिस में काम करते हैं." आपको ज्याजा चलने का मौका नहीं मिलता. "वह अपने इंस्टा पोस्ट के कैप्शन में लिखती हैं.

आप अपने दैनिक कदम की गिनती कैसे बढ़ा सकते हैं | How You Can Increase Your Daily Step Count

फिटनेस ट्रेनर कुछ सरल लेकिन प्रभावी टिप्स साझा करती हैं जो आपके दैनिक कदम की गिनती बढ़ाने में मदद कर सकते हैं. साथ ही बैठने के लंबे घंटों से बचने में भी ये टिप्स मदद कर सकते हैं...

1. चलने के लिए हर घंटे अलार्म सेट करें

न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर के मुताबिक, बैठने के हर 30 मिनट के बाद आपको अपने दोनों पैरों पर सीधे खड़े होना चाहिए. अगर ऐसा करना अस्वीकार्य लगता है, तो आप अपनी कुर्सी छोड़ने और कुछ शारीरिक गतिविधि करने के लिए अपने फोन पर प्रति घंटा अलार्म सेट कर सकते हैं. आप वॉशरूम जाकर या एक गिलास पानी पीकर कुछ कदम चल सकते हैं. आप बस बाहर कदम रख सकते हैं और अपने आप को तरोताजा करने के लिए लगभग 10 या 15 मिनट तक पैदल चल सकते हैं.

2. लिफ्ट की जगह सीढि़यां लें

जहां भी संभव हो, लिफ्ट लेने के बजाय हमेशा सीढ़ियां लें. "हर अवसर पर सीढ़ियों को ले जाना अधिक कदम उठाने और अपने पैर की मांसपेशियों के साथ-साथ काम करने का एक ऐसा सरल तरीका है." इटिनेस लिखते हैं. सीढ़ियां चढ़ना भी एक महान एरोबिक गतिविधि है जो आपके दिल की दर को बढ़ा सकती है और कैलोरी भी बर्न कर सकती है.

oei71s2gसीढ़ियों पर चढ़ने के लिए स्टेप वर्कआउट आपके स्टेप काउंट को बढ़ाने का एक प्रभावी तरीका है

3. कार को दूर पार्क करें

अपने कार्यस्थल या जहां भी आप यात्रा कर रहे हैं, उससे थोड़ा दूर पार्किंग करें. आप जहां भी जा रहे हैं वहां साइकिल की सवारी भी कर सकते हैं. यह आपके कदम की गिनती बढ़ाने का एक प्रभावी तरीका है.

4. दोस्तों के साथ टहलने जाएं

कॉफी के लिए अपने दोस्तों से मिलने के बजाय, सैर पर जाते समय उनके साथ पकड़ बनाएं. आप अलग-अलग तीव्रता से प्रयास करके अपनी गतिविधि का अधिकतम लाभ उठा सकते हैं. आप ऊपर या नीचे की तरफ जाने का विकल्प भी चुन सकते हैं.

5. बाहरी गतिविधियों का प्रयास करें

आप लॉन की बागवानी या घास काटने की कोशिश कर सकते हैं. आपको बहुत बड़े स्थानों की आवश्यकता नहीं है क्योंकि बालकनियां जैसे छोटे स्थान भी बगीचे बन सकते हैं. आप फोन पर बात करते समय या अन्यथा, अपने दैनिक कदम की गिनती बढ़ाने के लिए वहां चल सकते हैं.

केवल कुछ सरल परिवर्तनों के साथ, आप प्रभावी रूप से अपने दैनिक कदम की गिनती बढ़ा सकते हैं. यह जान लें कि प्रगति करने से पहले आपको कुछ समय लगेगा. अपने लक्ष्य को प्रभावी ढंग से प्राप्त करने के लिए अपने लिए छोटे, प्राप्त लक्ष्य निर्धारित करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.