Weight Loss: गर्मियों में वजन घटाने के ये हैं सबसे आसान और कारगर उपाय, इन 5 तरीकों से तेजी से कम करें Body Fat!

Summer Weight Loss Tips: मोटापा आपको शर्मिदगी महसूस कराता है. साथ ही जिन लोगों का पेट निकला हुआ है या शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी (Extra Body Fat) को कम करना चाहते हैं तो आप गर्मियों में वजन घटाने के उपाय (Summer Weight Loss Remedy) आजमा सकते हैं. गर्मियों में आप अपनी वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) को मेंटेन करके रख सकते हैं.

Weight Loss: गर्मियों में वजन घटाने के ये हैं सबसे आसान और कारगर उपाय, इन 5 तरीकों से तेजी से कम करें Body Fat!

Weight Loss: गर्मियों में वजन घटाने के लिए अपनाएं ये आसान तरीके

खास बातें

  • गर्मियों में अपनी डाइट पर ध्यान दें और पानी खूब पिएं.
  • वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज करना कभी न भूलें.
  • यहां बताए गए 5 तरीकों से आसानी से घटाएं शरीर की चर्बी.

Quick Summer Weight Loss Tips: शरीर के बढ़ते वजन और पेट की चर्बी (Belly Fat) के साथ शरीर के एक्ट्रा फैट से कई लोग परेशान हैं. वजन घटाने (Weight Loss) के लिए गर्मियां आपके लिए एक मौके के तौर पर हो सकती है. मोटापा आपको शर्मिदगी महसूस कराता है. साथ ही जिन लोगों का पेट निकला हुआ है या शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी (Extra Body Fat) को कम करना चाहते हैं तो आप गर्मियों में वजन घटाने के उपाय (Summer Weight Loss Remedy) आजमा सकते हैं. सर्दियों की तुलना में गर्मियों में वजन को आसानी से कंट्रोल कर फिट और स्लिम बॉडी (Slim Body) पाई जा सकती है, क्योंकि हम गर्मियों अपनी डाइट पर कंट्रोल कर सकते हैं और साथ ही गर्मियों में कई ऐसी चीजें हमारे पास होती हैं जिनका इस्तेमाल कर हम वजन कम कर सकते हैं. गर्मियों में वजन घटाने का तरीका (ways To Lose Weight In The Summer) क्या है यह हम आपको बता रहे हैं. गर्मियों में वजन घटाने के तरीके कई हो सकते हैं. जो न सिर्फ आसान हैं बल्कि कारगर भी साबित हो सकते हैं.  गर्मियों में आप अपनी वेट लॉस डाइट (Weight Loss Diet) को मेंटेन करके रख सकते हैं. ऐसे में जो लोग वजन घटाने के मौके के चूक गए हैं वह गर्मियों में वजन घटाने के तरीके जानकर खुद को फिट बना सकता है. यहां हम बता रहे हैं कुछ तरीकों के बारे में...

गर्मियों में वजन घटाने के तरीके | Easy And Quick Summer Weight Loss Tips

1. कम खाना खाएं

वजन घटाने के लिए डाइट काफी मायने रखती है.अगर आपने डाइट पर कंट्रोल नहीं किया तो आप वजन घटाने के टारगेट से चूक सकते हैं. आप कभी भी खाना एक बार में भरपेट न खाएं बल्कि आप इसकी जगह थोड़ा-थोड़ा करके खाएं. इससे आप आसानी से अपने वजन और अपनी भूख पर नियंत्रण रख सकेंगे. इसके साथ ही आप हरी सब्जियों और फल जरूर खाएं. तला हुआ खाना बिल्कुल न खाएं.

f9uqh89oSummer Weight Loss: गर्मियों में खाने को एक ही बार में पूरा न खाएं, अलग-अलग समय खाएं 

2. खूप पानी पिएं

गर्मियों में आप अपनी डाइट में कई तह की ड्रिंक्स को जोड़ सकते हैं जो वजन घटाने में आपकी मदद कर सकती है. साथ ही जितना हो सके उतना पानी पिएं. इसके साथ ही आप गर्मी में तरल पदार्थ का ज्यादा मात्रा में सेवन कर सकते हैं. पानी आपकी स्किन के लिए भी बहुत अच्छा होता है. सुबह उठने के साथ ही आपको एक या दो ग्लास पानी पीना चाहिए. इससे आपके पेट की चर्बी कम होने के साथ पाचन की समस्या को भी दूर करने में मदद मिल सकती है.

3. मीठा खाने से बचें

वजन कम करने के लिए आपको सबसे पहले मीठे से दूरी बनाना बहुत जरूरी है. ज्यादा मीठे का सेवन करने से ये आपके शरीर में कैलोरी की मात्रा को तेजी से बढ़ता है जिसकी वजह से आपका वजन लगातार बढ़ता रहता है. इसलिए आपको कम से कम मीठे का सेवन करना चाहिए. आप मीठे के लिए चीनी के अलावा नेचुरल स्वीटनर का इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. फाइबर से भरपूर चीजें खाएं

गर्मी के दिनों में वजन कम करने के लिए जरूरी है कि आपकी डाइट ऐसी हो जो आपको वजन कम करने में आपकी मदद करे न कि आपका वजन बढ़ाए। आप अपनी डाइट में ज्यादा से ज्यादा मात्रा में फाइबर को शामिल करें. इससे न सिर्फ आपका वजन आसानी से कम हो सकता है बल्कि पाचन संबंधी समस्याएं भी दूर हो सकती हैं.

3on7kjkgSummer Weight Loss Tips: फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन कर आसानी से घटाएं वजन

5. एक्सरसाइज करना न भूलें

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गर्मियों में एक्सरसाइज करने से हमारे शरीर से पसीना खूब निकलता है, जो वजन घटाने में सहायक हो सकता है. वजम कम करने के लिए सबसे बेहतर और असरदार तरीका है एक्सरसाइज, आप गर्मियों में ज्यादा से ज्यादा एक्सरसाइज कर वजन कम कर सकते हैं. अगर आप नेचुरल तरीकों से वजन कम करना चाहते हैं तो गर्मियों में वजन घटाने के तरीकों में इस एक कमाल के तरीके को ट्राई करना काफी जरूरी है. 

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.