NDTV Khabar

Weight Loss: वजन घटाना है तो ट्राई करें ये 5 प्रोटीन ब्रेकफास्ट फूड, जानें इनके फायदे

ब्रेकफास्ट यानी नाशता आपके शरीर में पूरे दिन के एनर्जी लेवल को प्रभावित करता है और इसी कारण इसे दिनचर्या का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा भी माना जाता है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Weight Loss: वजन घटाना है तो ट्राई करें ये 5 प्रोटीन ब्रेकफास्ट फूड, जानें इनके फायदे

एक हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट आपको लंबे समय तक भूख से दूर रख सकता है

Weight Loss: ब्रेकफास्ट यानी नाशता आपके शरीर में पूरे दिन के एनर्जी लेवल को प्रभावित करता है और इसी वजह से ये दिनचर्या का सबसे महत्वपूर्ण हिस्सा भी माना जाता है. आज हम ब्रेकफास्ट के फायदों के अलावा ये वजन घटाने में भी कैसे मदद कर सकता है, इसके बारे में आपको बताने जा रहे हैं. विशेषज्ञों की माने तो अगर आप ब्रेकफास्ट किए बिना ही अपनी दिनचर्या की शुरुआत करते हैं, तो ये आपके वजन बढ़ने (Weight Gain) के कारणों में से एक हो सकता है. सलाह दी जाती है कि अगर वजन घटाना है तो ऐसे ही ब्रेकफास्ट को चुनें, जिसके जरीए आप प्रोटीन सही मात्रा में पा सके. दरअसल, प्रोटीन वजन घटाने के अलावा मेटाबॉलिज्म में भी सुधार लाता है. प्रोटीन (Protein) आपके डाइट का एक अनिवार्य हिस्सा होना चाहिए और इसे अपने ब्रेकफास्ट में शामिल करना सबसे बेहतरीन विक्लपों में से एक है. अगर आप अपनी सुबह की शुरुआत सही ब्रेकफास्ट के साथ करना चाहते हैं जानें वो प्रोटीन से भरपूर विकल्प जो आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकते हैं.

वो 5 हाई प्रोटीन ब्रेकफास्ट |  5 High Protein Breakfast Options

1. अंडे

अंडे को प्रोटीन का एक बेस्ट सोर्स माना जाता है और इसे ब्रेकफास्ट (Breakfast) में शामिल करना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. खास बात है कि इसे घर पर बनाना बहुत आसान होता है. आप इसे उबाल कर या फ्राई करके खा सकते हैं, इसलिए अगर बेस्ट रिजल्ट चाहिए तो अण्डे को अपने ब्रेकफास्ट का हिस्सा जरूर बनाएं.


वजन घटाने के लिए अपनाएं रिवर्स डाइटिंग, जल्द दिखेगा असर

sl2k71m8

Eggs: अंडे को प्रोटीन का एक बेस्ट सोर्स माना जाता है, Photo Credit: iStock

2. ग्रीक योगार्ट

ग्रीक योगार्ट भी एक ऐसा हेल्दी ऑप्शन है, जिसे आप अपने ब्रेकफास्ट में शामिल कर सकते हैं. खास बात है कि ये लंबे समय तक आपको भूख से दूर रखता है. आप इसके साथ फ्रूट्स को मिलाकर इसका टेस्ट बढ़ा सकते हैं. दरअसल, फ्रूट्स के कारण आपको ब्रेकफास्ट में कुछ एकस्ट्रा न्यूट्रिएंट्स भी मिल सकते हैं. एक सलाह यह भी दी जाती है कि योगार्ट में चीनी के इस्तेमाल से बचें.

विटामिन डी की कमी के लक्षण आपके स्किन पर आएंगे नजर, जानिए कैसे पाएं इससे निजाद

3. प्रोटीन सीरियल

प्रोटीन सीरियल भी ब्रेकफास्ट के लिए सबसे बेस्ट ऑप्शन माना जाता है. इसकी भी एक खासियत यह है कि ये आपको लंबे समय तक भूख से दूर रखता है. आप इसे दूध के साथ इस्तेमाल में ले सकते हैं. बता दें कि न्यूट्रीशियन्स से भरपूर प्रोटीन सीरियल में कैल्शियम भी प्रचूर मात्रा में मौजूद होता है.

4. पीनट बटर

प्रोटीन युक्त पीनट बटर को ब्रेकफास्ट में शामिल करना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है. आप इसे दूध में मिलाकर या ब्रेड पर लगाकर खा सकते हैं. इतना ही नहीं पीनट बटर को केले के साथ मिलाकर आप अपने ब्रेकफास्ट को और भी स्वादिष्ट बना सकते हैं.

Hypertension Diet: हाई ब्लड प्रेशर से रहना है दूर, तो अपनाएं ये तरीके...

8rg30jh8

पीनट बटर को ब्रेकफास्ट में शामिल करना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है, Photo Credit: iStock

5. कॉटेज चीज

टिप्पणियां

शाकाहारियों के लिए कॉटेज चीज़ एक बेहतरीन विकल्प माना जाता है. खास बात है कि इसे ब्रेकफास्ट में शामिल करके उसे काफी स्वादिष्ट बनाया जा सकता है. प्रोटीन युक्त कॉटेज चीज़ को सैंडविच, ओट्स व अन्य चीजों के साथ खाया जा सकता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement