Weight Loss Tips: कैसे तेजी से वजन कम कर पेट की चर्बी को गायब करने में मददगार है अश्वगंधा, पढ़ें अश्वगंधा के फायदे

लेकिन अगर आप तेजी से वजन (Lose Weight) करने लग जाते हैं तो यह भी आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है. वजन कम करना भी एक प्रक्रिया है जिसे सही तरह से किया जाना चाहिए. इसमें अश्वगंधा वजन घटाने (Weight Loss) में मदद कर सकती है. चलिए जानते हैं कि आप इसे किस तरह से कर सकते हैं इस्‍तेमाल-

Weight Loss Tips: कैसे तेजी से वजन कम कर पेट की चर्बी को गायब करने में मददगार है अश्वगंधा, पढ़ें अश्वगंधा के फायदे

Weight Loss Tips: वजन कम करने के साथ ही साथ पेट की चर्बी भी कम करेगी अश्‍वगंधा

Ashwagandha For Weight Loss: हमारे घर के किचन में ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो प्राकृतिक रूप से आपको कई रोगों से लड़ने और कई परेशानियों को दूर करने में मदद कर सकती हैं. इसी तरह की बहुत सी चीजें भी आपकी रसोई में मिल जाएंगी जो बढ़े हुए वजन (Lose Extra Weight) और पेट पर जमी वसा को कम (Lose Belly Fat) करने में मददगार हों. इन्‍हीं में से एक है अश्‍वगंधा. अश्वगंधा के बहुत से फायदे (Ashwagandha Benefits) होते हैं. लेकिन अगर आप यह नहीं जानते कि अश्वगंधा क्या है (What Is Ashwagandha), तो बता दें कि अश्‍वगंधा एक आयुर्वेदिक औषधि है, जो कई लाइलाज बीमारियों को ठीक करने में काम में ली जाती है. अश्वगंधा का इस्तेमाल आयुर्वेद में दवा के रूप में किया जाता है. अश्वगंधा जड़ का इस्‍तेमाल कर आप तेजी से वजन कम कर सकते हैं. अश्वगंधा बाजार में कई तरह से म‍िलती है यह अश्वगंधा पाउडर, अश्वगंधा जड़, अश्वगंधा की ताजा जड़ के तौर पर बाजार में उपलब्‍ध है. यह जड़ी-बूटी तनाव से लड़ सकती है. अश्वगंधा ज्यादा वजन और पेट की चर्बी (Burn Belly Fat) से छुटकारा दिलाने में मददगार है. चलिए जानते हैं पेट पर जमी चर्बी को कम करने और मोटापा घटाने में आप किस तरह कर सकते हैं अश्वगंधा का इस्‍तेमाल -

Weight Loss Tips: एक दिन में कितना पैदल चलना चाहिए, क्‍या दिन में 10,000 कदम तेजी से करते हैं वजन कम, कैसे करें टारगेट पूरा..


वजन कम करने के साथ ही साथ पेट की चर्बी भी कम करेगी अश्‍वगंधा (Effective Tips to Lose Belly Fat)

बढ़ा हुआ वजन आपकी सेहत पर कई तरह से प्रभाव डालता है. यह दिल के रोगों के अलावा स्ट्रोक, जोड़ों में दर्द और नसों के कमजोर होने का भी कारण हो सकता है. इसलिए यह जरूरी हो जाता है क‍ि आप अपने वजन को कम करें. लेकिन अगर आप तेजी से वजन करने लग जाते हैं तो यह भी आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है. वजन कम करना भी एक प्रक्रिया है जिसे सही तरह से किया जाना चाहिए. इसमें अश्वगंधा वजन घटाने में मदद कर सकती है. चलिए जानते हैं कि आप इसे किस तरह से कर सकते हैं इस्‍तेमाल - 

1. अश्वगंधा मानसिक तनाव जैसी गंभीर समस्या को ठीक करने में लाभदायक है. एक रिर्पोट के अनुसार तनाव को 70 फिसदी तक अश्वगंधा के इस्तेमाल से कम किया जा सकता है. दरअसल आपके शरीर और मानसिक संतुलन को ठीक रखने में असरकारी है. इससे अच्छी नींद आती है. अश्वगंधा कई सम्स्याओं से छुटकारा दिलाने का काम कर सकता है. इन्‍हीं में से एक समस्‍या है मोटापा या पेट पर जमी चर्बी.

क्या डाइबिटीज रोगियों को केला खाना चाहिए? जानें ब्लड शुगर लेवल पर क्या पड़ता है असर  

नींबू का रस किडनी की पथरी में है रामबाण! दर्द से दिलाएगा राहत, ऐसे करें इस्तेमाल

2. तनाव हार्मोन कोर्टिसोल वजन बढ़ने की वजह हो सकता है. ऐसे में अश्वगंधा कोर्टिसोल के स्तर को कम कर तनाव कम करती है. जिसे पेट पर जमी चर्बी की कमी के तौर पर देखा जा सकता है. वहीं, वर्कआउट और डाइटिंग से तनावपूर्ण लाइफस्‍टाइल से वजन पर पड़ने वाले प्रभाव को भी कम किया जा सकता है. 

क्या पीरियड के दौरान सेक्स सही है या ग़लत? डॉक्टर से जानें क्या करें और क्या नहीं

ashwagandha pacifies pitta

Ashwagandha For Weight Loss: अश्वगंधा मानसिक तनाव जैसी गंभीर समस्या को ठीक करने में लाभदायक है.

अश्वगंधा के और भी हैं फायदे (Ashwagandha Benefits)

1. अश्वगंधा महिलाओं में सफेद पानी की वजह से उनका शरीर कमजोर होने लगता है.जिसका असर उनके गर्भाशय में भी पडता है.लेकिन अश्वगंधा के सेवन से महिलाओं को इस रोग से निजात मिल सकती है. 

2. अश्वगंधा का इस्तेमाल आपकी आंखो की रोशनी को बढ़ाने का काम करता है. रोज दूध  के साथ लेंने से आंखो के अलावा स्ट्रेस से भी बचा जा सकता है.

ये व्यायाम घटाएंगे पेट की चर्बी, वजन कम करने के साथ बनाएंगे बॉडी शेप, मोटापा भी होगा कम!

3. अश्वगंधा में मौजूद ऑक्सीडेंट आपके इम्युन सिस्टम को मजबूत बनाने का काम करता है. जो आपको सर्दी-जुकाम जैसी बीमारियों से लडने की शक्ति प्रदान करता है. अश्वगंधा वाइट ब्लड सेल्स और रेड ब्लड सेल्स दोनों को बढ़ाने का काम करता है. जो कई गंभीर शारीरिक समस्याओं में लाभदायक है.

4. कैंसर जैसी खतरनाक बीमारी में बहुत असरकारी है अश्वगंधा का इस्तेमाल. कई रिसर्च में यह बताया गया है कि अश्वगंधा कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है और कैंसर के नए सेल्स नहीं बनने देता. यह शरीर में रिएक्टिव ऑक्सीजन स्पीशीज का निर्माण करता है. जो कैंसर सेल्स को खत्म करने और कीमोथेरपी से होने वाले साइड इफेक्ट्स से भी बचाने का काम करता है.

और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये 4 बीज तेजी से घटाएंगे आपका वजन, इन कमाल के सुपर सीड्स से मोटापा भी होगा कम!

क्‍या है लाइम रोग, इसके लक्षण, कारण, इलाज और बचाव के उपाय

दांत साफ करने और दांतों का पीलापन दूर करने के घरेलू उपाय

डायब‍िटीज, ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर वजन घटाने में मदद करेंगे ये 4 जूस...

Newsbeep

फूले हुए पेट को करना है अंदर, तो पिएं ये 3 तरह के जूस, जल्द मिलेगा मोटापे से छुटकारा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


वजन कम करने और घटाने के आसान उपाय तलाश रहे हैं? पहले छोड़ें ये 5 आदतें