Weight Loss Tips: क्या रात को इतने बजे के बाद भोजन करने से वजन बढ़ता है? जानें किस समय करना चाहिए डिनर?

What Should I Eat After 10pm?: क्या देर रात खाने से वजन बढ़ता है? (Late Night Eating Cause Weight Gain?) चलो पता करते हैं. यह एक आम धारणा है. यह वास्तव में एक मिथक हो सकता है कि देर रात खाने से वजन बढ़ता है. न्यूट्रिशनिस्ट नमामि अग्रवाल बताती हैं कि वास्तव देर रात खाना खाने से क्या होता है. जानने के लिए पढ़ें...

Weight Loss Tips: क्या रात को इतने बजे के बाद भोजन करने से वजन बढ़ता है? जानें किस समय करना चाहिए डिनर?

Weight Loss: देर रात खा सकते हैं, लेकिन दिन में कम भोजन करें: नमामी अग्रवाल

खास बातें

  • रात को देर रात खाएं, लेकिन भाग नियंत्रण का ध्यान रखें.
  • वजन घटाने के लिए आपका कुल कैलोरी सेवन और व्यायाम मायने रखता है.
  • अपने अंतिम भोजन और बिस्तर के समय के बीच कम से कम दो घंटे का अंतर रखें.

Why Do You Gain Weight At Night?: क्या आपने सुना है कि किसी को दिन के एक निश्चित समय में भोजन नहीं खाना चाहिए या इससे आपका वजन (Weight) बढ़ सकता है? आपने कई बार सुना होगा कि वजन बढ़ाने से बचने के लिए आपको शाम 7 बजे के बाद भोजन नहीं करना चाहिए. क्या देर रात खाने से वजन बढ़ता है? (Late Night Eating Cause Weight Gain?) चलो पता करते हैं. यह एक आम धारणा है. हमारे शरीर को लगातार एनर्जी की जरूरत होती है, न केवल जब हम जागते हैं, बल्कि जब हम आराम करते हैं तब भी. देर रात खाने के बाद जब हम सो रहे होते हैं, तो हमारे शरीर में रक्त को प्रसारित करने, फेफड़े के कामकाज में सहायता करने और हमारे दिमाग को एनर्जी देने के लिए कैलोरी बर्न रही होती है. इसलिए, जब वजन बढ़ने या घटाने की बात आती है, तो यह दिन में किसी समय भोजन करने पर निर्भर नहीं है बल्कि आप क्या खा रहे हैं इस बात पर गौर करना ज्यादा जरूरी है.

क्या देर रात भोजन करना हेल्दी है? | Is It Healthy To Eat Late Night?

हमारा मेटाबॉलिज्म एक जटिल प्रक्रिया है. लोगों को लगता है कि दिन के अंत में चयापचय काफी धीमा हो जाता है और इसलिए, हमारा शरीर रात में हमारे द्वारा उपभोग की जाने वाली कैलोरी को बर्न नहीं करता है. वास्तव में, भले ही हमारा रात में आराम करने के दौरान मेटाबॉलिज्म धीमा हो लेकिन यह कभी भी काम करना बंद नहीं करता है, यहां तक ​​कि सोते समय भी. तो, रात में कैलोरी की खपत आपके चयापचय को नहीं बदलेगी या दिन के दौरान कैलोरी की खपत से अधिक काउंट करेगी.

o0pope4Weight Loss: यह एक मिथक है कि रात को देर से खाने से आपका वजन बढ़ेगा

अध्ययनों से पता चला है कि रात के समय खाने से वास्तव में वजन नहीं बढ़ता है अगर आप अपने शरीर की दैनिक कैलोरी आवश्यकताओं के भीतर रहते हैं. बहुत से लोग रात में बोरियत से बाहर निकलते हैं या तनाव या चिंता जैसी भावनाओं के कारण खाते हैं, और इस तरह रात का मासूम स्नैकिंग द्वि घातुमान की तरह व्यवहार में बदल सकता है. यह बैंक खाते की तरह है. प्रति दिन केवल कैलोरी पर पाउंड कर सकते हैं, और यह पूरी तरह से एक व्यक्ति पर निर्भर है कि वह इसे कब और कैसे खर्च करे. यही कारण है कि व्यक्तित्व और व्यवहार कारक इतने महत्वपूर्ण हैं. इसलिए, अगर आप रात में खाने वाले हैं, तो ठीक है, लेकिन दिन में कम खाना खाएं.

तकनीकी रूप से, आपके द्वारा खाए जाने वाले दिन का समय आपके शरीर के भोजन को कैसे प्रभावित करता है, यह प्रभावित नहीं करता है. वास्तव में क्या मायने रखता है आपका कुल कैलोरी सेवन और आप दिन में कितना व्यायाम करते हैं. हालांकि, जो लोग रात को देर से खाते हैं, वे उच्च-कैलोरी खाद्य पदार्थों का चयन करते हैं. अगर आप इन लोगों में से एक हैं, तो रात के खाने के बाद भोजन से परहेज करें जो आपको वजन बढ़ाने या वजन घटाने को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. उदाहरण के लिए, अगर आप शाम 6 बजे स्वास्थ्यप्रद भोजन को याद करते हैं, तो इसका कोई कारण नहीं है कि आप इसे रात 9 बजे खाएं.

इस प्रकार, सोने के लिए जाने से कम से कम दो से तीन घंटे पहले भोजन करना सबसे अच्छा है या हल्के कैलोरी वाले खाद्य पदार्थ खाएं जो आसानी से पच सकते हैं. पारंपरिक ज्ञान आज यह है कि वजन बढ़ने का कारण केवल आपके द्वारा बर्न की जाने से अधिक कैलोरी खाना है. स्वास्थ्यप्रद विकल्पों में भाग नियंत्रण आपके लिए सर्वश्रेष्ठ शर्त हैं.

(नमामी अग्रवाल नमामी लाइफ में पोषण विशेषज्ञ हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.