Weight Loss Tips: वजन घटाने के टारगेट को कैसे करें पूरा? यहां एक्सपर्ट से जानें 5 असरदार तरीके

How To Lose Weight Fast: न्यूट्रिशनिष्ट मुनमुन गनेरीवाल आपको अपने वेट लॉस टारगेट को प्राप्त करने के लिए सही तरीके से मार्गदर्शन करती हैं. अगर आप भी वजन घटाने के कारगर तरीके (Effective Ways To Lose Weight) तलाश रहे हैं यहां आपके लिए वह सब जो आपको जानना चाहिए...

Weight Loss Tips: वजन घटाने के टारगेट को कैसे करें पूरा? यहां एक्सपर्ट से जानें 5 असरदार तरीके

Weight Loss Tips: अपना ध्यान वजन घटाने से हटाएं कि आप कैसे फिट और सक्रिय महसूस करते हैं

खास बातें

  • अपना 'क्यों' बदलें अगर वजन कम करना आपके लिए मुश्किल हो गया है.
  • हर दिन कितना सक्रिय महसूस करते हैं, इसके आधार पर अपनी प्रगति को ट्रैक करे
  • देखें कि आपके कपड़े आपको कितनी अच्छी तरह से फिट होते हैं.

Weight Loss Tips: आप जीवन में प्राप्त करने के लिए चाहे जो भी लक्ष्य रख रहे हों, अगर उनके पीछे का कारण, या उनके पीछे का 'क्यों मजबूत नहीं है, तो आपको इसे प्राप्त करने में बहुत कठिनाई का सामना करना पड़ेगा. इसलिए, वजन कम करना आपके लिए कल्पना की तुलना में अधिक कठिन हो गया है, तो आपको संभवतः इसके पीछे 'क्यों' बदलने की जरूरत है. सेलिब्रिटी पोषण विशेषज्ञ मुनमुन गनेरीवाल का कहना है. "हर साल के अंत में मेरा ऑफिश उन आखिरी कुछ किलो खोने के इच्छुक लोगों के प्रश्नों के साथ व्यस्त है, जो उस सपने की पोशाक में फिट हैं, और आदर्श बॉडी मास इंडेक्स (बीएमआई) को प्राप्त करते हैं. हर किसी के लिए अधिक महत्वाकांक्षी होने के लिए मेरी एकमात्र सलाह है. उनके स्वास्थ्य और फिटनेस के लक्ष्य, "वह अपनी पोस्ट के कैप्शन में लिखती हैं.

अपने टारगेटेड वेट को कैसे पाएं? | How To Get Your Targeted Weight

अगर आप अपना वजन कम करने के लिए थोड़ा बहुत संघर्ष कर रहे हैं, तो शायद अपने क्यों 'को बदलने से इसे आसान बनाने में मदद मिल सकती है. उदाहरण के लिए, वजन कम करना केवल अच्छा दिखने का लक्ष्य नहीं हो सकता. टाइफाइड या थायराइड और यहां तक कि अवसाद जैसी स्थिति से पीड़ित व्यक्ति को पर्याप्त मात्रा में किलो वजन कम हो जाता है. हालांकि, किलों का बहना मांसपेशियों के नुकसान, कमजोर प्रतिरक्षा और पूरे शरीर की कमजोरी का भी कारण है.

इसलिए, वजन के पैमाने पर प्रगति को देखने के बजाय, आप संभवतः यह देखने के लिए प्रगति कर सकते हैं कि आप कितने अच्छे कपड़े पहनते हैं, आपके पाचन में सुधार, या इससे भी बेहतर, आप स्वस्थ आहार और जीवनशैली का पालन करने के बाद कितना अच्छा महसूस करते हैं.

"अपने 'क्यों' को बदलें. अगर आपका 'क्यों' पर्याप्त मजबूत है, तो बाकी सभी का पालन करेंगे," गनेरीवाल अपने इंस्टा वीडियो में कहती हैं.

वह आगे कहती हैं कि आपको अपना नजरिया बदलना चाहिए "मैं कैसे और इतने महीनों में 10 किलोग्राम वजन कम कर सकता हूं" "कैसे आप एक सक्रिय जीवन शैली जीने के लिए फिटर बॉडी प्राप्त कर सकते हैं".

"यह केवल तब है कि आप अपने और बाकी सभी पर बोझ डाले बिना अगले 50 या 60 वर्षों तक जीवित रह सकते हैं," वह बताती हैं.

1t3a4fp8अपना 'क्यों' बदलें अगर आप समय पर और प्रभावी ढंग से अपना वजन कम करना चाहते हैं

यहां वजन घटाने के लिए कुछ आसान सुझाव दिए गए हैं, जिन पर आप ध्यान दे सकते हैं:

1. अपने शरीर को एक स्वस्थ जीवन शैली के अनुकूल होने का समय दें. अगर दो या तीन साल की अवधि में आपके द्वारा प्राप्त किया गया वजन एक महीने या तीन महीने में नहीं जा रहा है, तो कम से कम तब नहीं जब आप स्थायी वजन कम करना चाहते हैं.

2. एक स्वस्थ आहार का पालन करने और नियमित रूप से व्यायाम करने के लिए, लगातार बने रहने की दिशा में काम करें. सेलिब्रिटी फिटनेस ट्रेनर विनोद चन्ना का कहना है कि अगर आप बीच में ब्रेक लेते हैं तो शरीर आपके वांछित लक्ष्य की ओर काम नहीं करता है. आपको प्रभावी ढंग से परिणाम प्राप्त करने के लिए दैनिक रूप से स्वस्थ और नियमित रूप से व्यायाम करने की आवश्यकता है.

3. कैलोरी-प्रतिबंधक आहार का पालन न करें जो आपको कार्ब्स या वसा जैसे एक या दो भोजन समूहों को छोड़ने की सलाह देते हैं. इस तरह के आहार आपको पोषण संबंधी कमियों, बढ़े हुए दर्द, मिजाज और बहुत कुछ के जोखिम में डालते हैं.

4. हर दिन सात से आठ घंटे अच्छी नींद लें. यह समय पर वजन कम करने वाला सबसे महत्वपूर्ण कारक है. आपकी नींद की गुणवत्ता और मात्रा आपकी प्रतिरक्षा और व्यायाम प्रदर्शन को भी प्रभावित कर सकती है.

5. तनाव कम लें और धूम्रपान और शराब पीना छोड़ दें. तनाव आपके स्वास्थ्य, फिटनेस और वजन पर कहर ढा सकता है. धूम्रपान और शराब पीना ऐसी आदतें हैं जो आपके शरीर के लिए अच्छा नहीं है.


सबसे महत्वपूर्ण बात, अपने ध्यान को वजन के पैमाने से हटाएं कि आप जीवन में शारीरिक और मानसिक रूप से कैसा महसूस करते हैं. अगर आप बेहतर, अधिक सक्रिय, कम सुस्ती और बहुत अधिक सकारात्मक महसूस करते हैं, तो यह वास्तविक समय प्रगति है जिसके लिए आपको वास्तव में सराहना करनी चाहिए और यहां तक कि खुद को पुरस्कृत करना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.