NDTV Khabar

Weight Loss Tips: ये 5 सुपर सीड्स घटा सकते हैं आपका वजन, जानिए क्या हैं फायदे

Weight Loss: हमारे खानपान और कम एक्सरसाइज के चलते वजन लगातार बढ़ता चला जाता है. शुरुआत में हम इस ओर ध्यान नहीं देते जैसे-जैसे वजन बढ़ता है लोग स्ट्रेस में आ जाते हैं. आखिर सुंदर दिखना किसे पसंद नहीं होता. मोटापा कैसे घटाएं (How To loss Fat) इस सवाल के साथ-साथ मोटापे से परेशान लोगों के दिमाग में कई सवाल घूमते रहते हैं

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Weight Loss Tips: ये 5 सुपर सीड्स घटा सकते हैं आपका वजन, जानिए क्या हैं फायदे

Weight Loss Exercise: वजन घटाने के लिए खानपान के साथ एक्सरसाइज करना भी जरूरी है

खास बातें

  1. ये बीज वजन घटाने में कर सकते हैं मदद
  2. वजन घटाने के लिए एक्सरसाइज करना भी है जरूरी
  3. इन 6 सुपर सीड्स के फायदे जानकर हैरान हो जाएंगे आप!

Weight Loss: हमारे खानपान और कम एक्सरसाइज के चलते वजन लगातार बढ़ता चला जाता है. शुरुआत में हम इस ओर ध्यान नहीं देते जैसे-जैसे वजन बढ़ता है लोग स्ट्रेस में आ जाते हैं. आखिर सुंदर दिखना किसे पसंद नहीं होता. मोटापा कैसे घटाएं (How To loss Fat) इस सवाल के साथ-साथ मोटापे से परेशान लोगों के दिमाग में कई सवाल घूमते रहते हैं कि वजन घटाने के लिए क्या खाएं, मोटापा घटाने के लिए एक्सरसाइज क्या होती है. क्या बीज खाने से भी वजन घट सकता है, जी हां! हम लाएं हैं आपके लिए ऐसे बीज जो न सिर्फ आपके वजन घटाने में मदद कर सकते हैं बल्कि आपको सुंदर भी बना सकते हैं. लोग वजन की डाइट को फॉलो करते-करते थक जाते हैं. कई लोग वजन घटाने की एक्सरसाइज करते हुए परेाशान हो जाते हैं लेकिन वजन नहीं घटता, लेकन हम लाए हैं एक आसान सा नुस्खा जो कम कर सकता है आपका वजन.  लोग तेजी से वजन घटाने के घरेलू उपाय के बारे में जानना चाहते हैं लेकिन वजन घटाने के लिए आपको खानपान का ध्यान और एक्सरसाइज तो करनी ही पड़ेगी. क्या आप जानते हैं कि बढ़ता वजन शरीर के लिए घातक हो सकता है. मोटापे के कारण मधुमेह (Diabetes), हृदय रोग (Heart Disease) और कैंसर (Cancer) जैसी जानलेवा बीमारियां हो सकती हैं. अगर आप भी बढ़ते वजन से परेशान हैं तो एक बार इस घरेलू नुस्खे को जरूर आजमाएं. 

Weight Loss: क्या मीठा खाकर भी वजन घटा सकते हैं? जानें यहां

ये बीज घटा सकते हैं वजन | These Seeds Can Reduce Weight


1. वजन घटाने के लिए आपको फाइबर से भरपूर चीजों का सेवन किया जा सकता है. फाइबर से भरपूर क्विन्वा खाने का क्रेज भारतीयों में दिन प्रतिदिन बढ़ता ही जा रहा है. ये आसानी से तो नहीं लेकिन भारत के कई बड़े शहरों में लोगों को मॉल में मिल जाता है. क्विन्वा चावल, गेहूं की तरह एक अनाज है जो वजन घटाने में आपकी मदद कर सकता है. 

2. छोटा सा दिखने वाला चीया बीज असल में गुणों का खजाना है. इस बीज के सेवन से वजन घटाने में भी फायदा हो सकता है.

 नाभि में क्यों लगाते हैं तेल, ये होते हैं 7 फायदे!

1cag5vv

Weight Loss Foods: आप भी मोटापे से परेशान हैं तो ये बीज घटा सकते हैं आपका वजन

3. अलसी के बीज से मोटापा को कम किया जा सकता है. अलसी में डाइटरी फाइबर भरपूर मात्रा में पाया जाता है. इस वजह से अलसी खाने पर जल्दी भूख नहीं लगती.

नाभि में क्यों लगाते हैं तेल, ये होते हैं 7 फायदे!

4. कद्दू की बीजों में जिंक पाया जाता है. यह इम्यून सिस्टम को बेहतर बनाने में कारगर हो सकता है. साथ ही वायरल, सर्दी-खांसी-जुकाम जैसे इंफेक्शन से बचाव करने में फायदेमंद हो सकता है. कद्दू के बीज में फाइबर होने से वजन को कंट्रोल करने में मददगार साबित हो सकता है.

Exercise Benefits: वजन घटाने के अलावा ये 6 फायदे देता है नियमित व्यायाम

5. सूरजमुखी के फूल दुनिया के चुनिंदा खूबसूरत फूलों में गिने में जाते हैं. ये जितने दिखने में आकर्षक लगते हैं, उससे कहीं ज्यादा इसके फायदे हो सकते हैं.

Weight Loss: ये दालें वजन कर सकती हैं कम, जानिए क्या हैं स्वास्थ्य लाभ

और खबरों के लिए क्लिक करें

दही और योगर्ट वजन घटाने और हड्डियों के लिए हो सकते हैं लाभदायक, जानें दोनों का फर्क और फायदे

6 तरीके आजमाकर जानें आप फिट हैं या नहीं

टिप्पणियां

इंस्टाग्राम ने बैन की कॉस्मेटिक सर्जरी और वेट लॉस को बढ़ावा देने वाली पोस्ट

Weight Loss: वजन कम करने से टाइप 2 डाइबिटीज में मिल सकती है मदद, जानें वजन घटाने के सबसे असरदार तरीके



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement