Weight Loss: बॉडी के एक्स्ट्रा फैट को घटाने के लिए रात को अच्छी नींद लेना क्यों है जरूरी? एक्सपर्ट ने बताया कारण

Weight loss Remedies: लंबे समय तक नींद की कमी, भूख और भूख को कंट्रोल करने वाले हार्मोन में बदलाव ला सकती है. वजन कम (Weight Loss) करने के लिए नींद के महत्व के बारे में अधिक जानने के लिए यहां पढ़ें.

Weight Loss: बॉडी के एक्स्ट्रा फैट को घटाने के लिए रात को अच्छी नींद लेना क्यों है जरूरी? एक्सपर्ट ने बताया कारण

Weight Loss Tips: अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं तो अच्छी नींद लेना जरूरी है

खास बातें

  • बेहतर नींद के लिए हर्बल चाय का सेवन करें.
  • वसायुक्त मछली नींद को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है.
  • कीवी भी अच्छी नींद लाने वाला फल है.

Weight Loss Tips: एक अच्छी डाइट न केवल आपके पोषण का पक्षधर है, यह अच्छी तरह से सोने में भी मदद करती है. आप जो खाते हैं वह आपकी नींद को प्रभावित करता है. कई लोगों को रात में सोना मुश्किल हो जाता है. मध्य-रात्रि में लोगों के जागने का एक महत्वपूर्ण कारण ब्लड में शुगर की कमी (Blood Sugar Deficiency) होना भी है. हम में से ज्यादातर लोग रात को कुकीज, स्नैक्स खाते हैं, जिसके परिणामस्वरूप आधी रात को ब्लड शुगर क्रैश हो जाता है और आपको जगा देता है. अच्छी नींद लेना आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि यह कुछ पुरानी बीमारियों और इम्यूनिटी (Immunity) को बढ़ावा देने के जोखिम को कम करता है. आप कम से कम कैलोरी डाइट (Diet) पर हो सकते हैं लेकिन अगर आप नींद से वंचित हैं, तो यह आपको हैरान और परेशान कर सकता है.

आमतौर पर प्रत्येक रात 7 से 9 घंटे की नींद लेने की सलाह दी जाती है, हालांकि कई लोग पर्याप्त पाने के लिए संघर्ष करते हैं. लंबे समय तक नींद की कमी उन हार्मोनों में बदलाव का कारण बन सकती है जो भूख और भूख को नियंत्रित करते हैं. दो महत्वपूर्ण हार्मोन हैं - घ्रेलिन जो भूख और लेप्टिन की भावना को ट्रिगर करता है जो भूख को दबा देता है और मस्तिष्क को एक बार पूर्ण खाने से रोकने के लिए संकेत देता है. नींद की कमी से लेप्टिन का स्तर कम हो जाता है और घ्रेलिन की मात्रा बढ़ जाती है. यह आपकी भूख को लगातार बढ़ाता है और आपको आवश्यकता से अधिक खाने का कारण बनता है. पेट भर जाने पर यह आपको संकेत देने में भी विफल रहता है.

नींद को प्रेरित करने के लिए, सोने के समय से 5 घंटे पहले कैफीन या कैफीन युक्त पेय से बचना पहला कदम हो सकता है जो आप ले सकते हैं. मुख्य रूप से चार विटामिन और खनिज हैं जो खाद्य पदार्थों में पाए जाते हैं और बेहतर नींद को बढ़ावा दे सकते हैं: कैल्शियम, बी 6, ट्रिप्टोफैन और मैग्नीशियम। ये पोषक तत्व शरीर को मेलाटोनिन का उत्पादन करने में मदद करते हैं, जो हार्मोन आपके सर्कैडियन (नींद / वेकप पैटर्न) को विनियमित करने के लिए जिम्मेदार है. अच्छी खबर यह है कि कुछ खाद्य पदार्थ और पेय ऐसे हैं जिनमें स्वाभाविक रूप से ये पोषक तत्व होते हैं जिनका आप सेवन कर सकते हैं और इनाम के रूप में एक शांतिपूर्ण, तनाव मुक्त नींद ले सकते हैं.

यहां बेस्ट 8 फूड्स हैं जो आप सोने से पहले नींद की गुणवत्ता बढ़ाने के लिए खा सकते हैं

1. बादाम: मैग्नीशियम का एक बड़ा स्रोत हैं और इसमें संभावित नींद को बढ़ावा देने वाले प्रभाव हैं.

ug06lgm8Weight Loss: बादाम का शरीर पर नींद को बढ़ावा देने वाला प्रभाव होता है

2. कैमोमाइल चाय: एंटीऑक्सिडेंट की सामग्री के लिए जाना जाता है विशेष रूप से एपिगेनिन, यह तंद्रा को बढ़ावा देता है.

3. दूध या दही: डेयरी उत्पादों में ट्रिप्टोफैन, विटामिन डी और कैल्शियम होते हैं, इस प्रकार यह रात को आराम देने वाला अनुष्ठान हो सकता है.

4. तीखा जूस: फाइबर, विटामिन सी, विटामिन ई, पोटेशियम, पॉलीफेनोल्स, ट्रिप्टोफैन का एक बड़ा स्रोत हैं, जो इसे शांतिपूर्ण नींद का महान स्रोत बनाते हैं.

5. वसायुक्त मछली: नींद को बेहतर बनाने में मदद कर सकती है क्योंकि वे ओमेगा 3 फैटी एसिड, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फोलेट और कैल्शियम का एक बड़ा स्रोत हैं.

6. कीवी: कीवी मेलाटोनिन, फ्लेवोनोइड्स, पोटैशियम, फोलेट और कैल्शियम से भरपूर होने के कारण नींद लाने के लिए एक बेहतरीन फल है.

7. ओटमील: मेलाटोनिन का प्राकृतिक स्रोत होने के नाते, ओट्स अच्छी नींद लेने के लिए एक आदर्श भोजन हो सकता है.

8. केले: केले प्रकृति की शामक हैं, क्योंकि इनमें पोटेशियम, मैग्नीशियम और ट्रिप्टोफैन होते हैं जो नींद के लिए बहुत अच्छे हो सकते हैं.

यह केवल खाद्य पदार्थ नहीं है, कई पेय हैं जिनमें आवश्यक पोषक तत्व होते हैं जो नींद में सहायता करते हैं. ये बादाम का दूध, पेपरमिंट चाय, कैमोमाइल चाय, जुनून फल चाय, वेलेरियन चाय, आदि हैं. यह हमेशा सलाह दी जाती है कि बिस्तर पर जाने से पहले उच्च कैफीन, उच्च वसा, उच्च नमक या उच्च पानी वाले खाद्य पदार्थों के सेवन से बचें. इस प्रकार, नीचे की रेखा पर्याप्त नींद ले रही है जो आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत महत्वपूर्ण है और अच्छी तरह से खाने से वास्तव में आपको अच्छी नींद से पुरस्कृत करने में मदद मिल सकती है.

Newsbeep

(मोनिषा अशोकन नौरिश मी में एक पोषण विशेषज्ञ हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करते हैं और एन उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.