Tulsi For Weight Loss: बॉडी फैट घटाने के लिए बेहद कारगर है तुलसी, अपनाएं ये तरीका आसानी कम होगा वजन और पेट की चर्बी!

Basil Tea For Weight Loss: तुलसी के पत्ते आपके वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं. सुबह 5-6 तुलसी के पत्तों को पानी के साथ पीने से शरीर को डिटॉक्सीफाई करने और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद मिल सकती है. तुलसी के पत्ते शरीर के मेटाबॉलिज्म को संशोधित करने में मदद करते हैं. आपका मेटाबॉलिज्म जितना तेज़ होगा, कैलोरी बर्न करना उतना ही आसान होगा.

Tulsi For Weight Loss: बॉडी फैट घटाने के लिए बेहद कारगर है तुलसी, अपनाएं ये तरीका आसानी कम होगा वजन और पेट की चर्बी!

Weight Loss With Tulsi: तुलसी आयुर्वेद में सबसे महत्वपूर्ण जड़ी बूटियों में से एक है.

खास बातें

  • Tulsi Tea Benefits: तुलसी की चाय का सेवन पाचन तंत्र के लिए लाभकारी है.
  • तुलसी आयुर्वेद में सबसे महत्वपूर्ण जड़ी बूटियों में से एक है.
  • वजन घटाने के लिए तुलसी किसी रामबाण से कम नहीं मानी जाती है.

Tulsi Tea For Weight Loss: तुलसी आयुर्वेद में सबसे महत्वपूर्ण जड़ी बूटियों में से एक है. कई प्राचीन ग्रंथों और कथाओं में भी इसके उपचार और औषधीय गुणों का उल्लेख है. शरीर के उन अतिरिक्त किलो में से कुछ को बहाकर वजन कम करने या अपने स्वास्थ्य को बेहतर बनाने की कोशिश करने वाले कई लोगों के लिए ये सबसे मुश्किल फिटनेस टारेगट में से एक है. अगर आप भी पेट की चर्बी से परेशान हैं तो तुलसी की चाय आपके लिए कमाल कर सकती है. हालाकि सर्दी और खांसी को दूर करने के लिए तुलसी का खूब उपयोग किया जाता है, लेकिन वजन घटाने के लिए तुलसी किसी रामबाण से कम नहीं मानी जाती है. तुलसी की चाय के फायदे कई हैं. यह स्वाभाविक रूप से पाचन को बढ़ावा देने के लिए जानी जाती है, और इसके मजबूत एंटी इंफ्लेमेटरी यौगिक भी चोटों और दर्द को ठीक करने में मदद करते हैं.

तुलसी के पत्ते आपके वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं. सुबह 5-6 तुलसी के पत्तों को पानी के साथ पीने से शरीर को डिटॉक्सीफाई करने और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में मदद मिल सकती है. तुलसी के पत्ते शरीर के मेटाबॉलिज्म को संशोधित करने में मदद करते हैं. आपका मेटाबॉलिज्म जितना तेज़ होगा, कैलोरी बर्न करना उतना ही आसान होगा.

वजन घटाने में तुलसी कैसे फायदेमंद है? | How Is Tulsi Beneficial In Weight Loss?

वजन बढ़ने को कंट्रोल करने के लिए तुलसी का उपयोग एक प्राकृतिक घटक के रूप में किया जा सकता है क्योंकि यह आपके चयापचय को बढ़ाता है और फैट बर्न की प्रक्रिया में सुधार करता है. यह भोजन से आवश्यक पोषक तत्वों को ठीक से अवशोषित करने के लिए शरीर की सहायता भी कर सकता है, जो आपको फिट और स्वस्थ रहने में मदद करता है. तुलसी की चाय पीने से आपके पाचन तंत्र को भी बढ़ावा मिलता है, जो स्वस्थ तरीके से वजन कम करने के लिए महत्वपूर्ण है.

j7obo27

Tulsi Tea For Weight Loss: तुलसी आपके चयापचय को बढ़ाती है और फैट बर्न की प्रक्रिया में सुधार करती है.

तुलसी की चाय पीने के अन्य स्वास्थ्य लाभ | Other Health Benefits Of Drinking Basil Tea

1. श्वसन संबंधी विकार को रोकता है

तुलसी की चाय सर्दी और खासी से लेकर ब्रोंकाइटिस और अस्थमा तक कुछ श्वसन संबंधी बीमारियों को रोकने में मदद कर सकती है. इसमें इम्युनोमोड्यूलेटरी (प्रतिरक्षा को बढ़ाने में मदद करता है), एंटीट्यूसिव (खांसी से राहत में मदद करता है) और एक्सपेक्टरेंट (कफ को बाहर निकालने में मदद करता है) गुण हैं जो श्वसन प्रणाली में राहत प्रदान करते हैं. इसमें कुछ तेल होते हैं जो जकड़न से राहत दिलाने में मदद कर सकते हैं.

2. तनाव को कम करती है

कुछ अध्ययनों के अनुसार, तुलसी की चाय शरीर में कोर्टिसोल हार्मोन के सामान्य स्तर को बनाए रखने में मदद करती है जिसे तनाव हार्मोन के रूप में जाना जाता है. यह कोर्टिसोल के स्तर को कम करता है, जिससे आप तनाव मुक्त रहते हैं. वास्तव में, यह अवसाद के विभिन्न लक्षणों को कम करने के लिए जाना जाता है, जिसमें चिंता शामिल हो सकती है.

3. ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करती है

नियमित दूध को छोड़ें और इसे चुनें क्योंकि यह रक्त शर्करा के स्तर को काफी कम करने में मदद कर सकती है. तुलसी चाय के दैनिक सेवन से कार्ब्स और वसा के चयापचय को सुविधाजनक बनाने में मदद मिल सकती है, आगे यह सुनिश्चित करता है कि ब्लड में शुगर एनर्जी के लिए उपयोग किया जाय.

tulsi basil tea

Tulsi Tea Benefits: तुलसी की चाय आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती है

4. डेंटल और ओरल हेल्थ को बनाए रखता है

तुलसी की चाय में एंटी-माइक्रोबियल गुणों की मौजूदगी मुंह में हानिकारक बैक्टीरिया और कीटाणुओं से लड़ने में मदद करती है. माउथ फ्रेशनर के रूप में काम करने से यह सांसों की बदबू को भी रोक सकता है.

तुलसी की चाय बनाने के लिए सामग्री
 
3-4 तुलसी के पत्ते
1 कप पानी
आधा चम्मच शहद

फैट लॉस के लिए कैसे बनाएं तुलसी की चाय | How To Make Basil Tea for Fat Loss

1. एक पैन में एक कप पानी, तुलसी के पत्ते डालें और उबाल लें.

2. 2-3 मिनट के लिए उबालें.

3. एक कप में चाय को तनाव दें.

4. स्वाद के लिए इसमें आधा चम्मच शहद मिलाएं. अच्छी तरह से हिलाएं.

नोट: अगर आप स्वाद को बढ़ाना चाहते हैं, तो आप चाय बनाते समय अदरक या इलायची भी डाल सकते हैं.

सर्वोत्तम परिणामों के लिए इस फैट बर्निंग चाय को सुबह-सुबह पिएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.