Bloating After Intense Workout? जानें क्यों एक्सरसाइज के बाद होता है अफरा, पेट में दर्द या पेट का फूलना

वर्कआउट के बाद (Post-workout feeling) एक और आम परेशानी हो सकती है वह है पोस्ट-वर्कआउट ब्लोट‍िंग (Bloating) यानी व्यायाम के बाद अफरा महूसस करना या पेट में गैस महसूस होना. क्या एक्सरसाइज के बाद आपको पेट में दबाव, पेट में गैस (Stomach Gas), पेट फूला हुआ या भारी महसूस होता है.. अगर हां, तो इसकी कई वजह हो सकती हैं. इनमें से एक है वॉटर रिटेंशन. एक इंटेंस वर्कआउट के बाद ब्लोटिंग या गैस क्यों महसूस करते हैं (bloated after an intense workout). यह आपको काफी असहज कर सकता है और व्यायाम के सकारात्मक प्रभावों को कम कर सकती है.

Bloating After Intense Workout? जानें क्यों एक्सरसाइज के बाद होता है अफरा, पेट में दर्द या पेट का फूलना

Bloating after a workout: यह जिम में वेंटिलेशन की कमी या लोगों के ज्यादा होने की वजह से हो सकता है.

खास बातें

  • ब्लोटिंग शरीर में तरल पदार्थों की कमी का रिएक्शन भी हो सकती है.
  • अत्यधिक गर्मी कसरत के बाद ब्लोटिंग या गैस को बढ़ा सकती है.
  • वर्कआउट के बाद आम परेशानी है पोस्ट-वर्कआउट ब्लोट‍िंग.

ऐसा क्या है जो आपको वर्कआउट करने के बाद महसूस होता है? क्या आप ऊर्जा की कमी महसूस करते हैं या क्या आप एंडोर्फिन (Endorphins) रिलीज होने के कारण ताजा महसूस करते हैं? जिस तरह से आप वर्कआउट के बाद महसूस करते हैं वह आपके पोषण और पानी के सेवन पर निर्भर करता है. वर्कआउट के बाद (Post-workout feeling) एक और आम परेशानी हो सकती है वह है पोस्ट-वर्कआउट ब्लोट‍िंग (Bloating) यानी व्यायाम के बाद अफरा महूसस करना या पेट में गैस महसूस होना. क्या एक्सरसाइज के बाद आपको पेट में दबाव, पेट में गैस (Stomach Gas), पेट फूला हुआ या भारी महसूस होता है.. अगर हां, तो इसकी कई वजह हो सकती हैं. इनमें से एक है वॉटर रिटेंशन. एक इंटेंस वर्कआउट के बाद ब्लोटिंग या गैस क्यों महसूस करते हैं (bloated after an intense workout). यह आपको काफी असहज कर सकता है और व्यायाम के सकारात्मक प्रभावों को कम कर सकती है.

कसरत के बाद आप पेट में गैस, भारीपन या फूला हुआ क्यों महसूस करते हैं (Reasons why you feel bloated after a workout)

1. ओवरहाइड्रेशन

आश्चर्य की बात है लेकिन हां, आप बहुत तेज़ी से बहुत अधिक पानी पी सकते हैं, और यह आपके पेट को फूला हुआ या गैस महसूस कर सकता है. यह कई कारणों में से एक है कि ट्रेनर आपको वर्कआउट करते समय पानी पीने की सलाह नहीं देते हैं. पानी की बड़ी घूंट लेना, खासकर इंटेंस वर्कआउट के दौरान, आपके शरीर में सोडियम को पतला कर सकता है. अधिक मात्रा में पानी के साथ आपके शरीर को जल्दी से पसीना और फिर से भरना आपकी कोशिकाओं को पानी बनाए रखने और सूजन का कारण बन सकता है.

2. गर्मी

अत्यधिक गर्मी कसरत के बाद ब्लोटिंग या गैस को बढ़ा सकती है. खासकर अगर आप गर्म मौसम में या घर के अंदर उचित वेंटिलेशन के बिना वर्कआउट कर रहे हैं. जैसा कि इस दौरान पसीना निकलता है, शरीर सोडियम और पानी छोड़ता है, जिससे तरल पदार्थों के नुकसान के जवाब के रूप में वॉटर रिटेंशन हो सकता है. एक अच्छी तरह से वातानुकूलित कमरे में कसरत करें. ऐसे कपड़े पहनने से बचें जो बहुत तंग हों.

3. निर्जलीकरण

ब्लोटिंग शरीर में तरल पदार्थों की कमी का रिएक्शन भी हो सकती है. उचित मात्रा में पानी पीना जरूरी है, ताकि आपके पेट को पानी की कमी होने से बचाया जा सके. आपको अपने वर्कआउट से पहले अच्छी तरह से हाइड्रेट होना चाहिए. इसके अलावा, निर्जलित यानी डिहाइड्रेट होने से सूजन हो सकती है और यही कारण हो सकता है कि आप वर्कआउट करने के बाद पेट में गैस या अफरा महसूस करते हैं.

qulks5h8

Prevent dehydration and bloating: कसरत के बाद निर्जलीकरण और सूजन को रोकने के लिए पर्याप्त पानी पीएं.
 

4. सूजन

व्यायाम के बाद खुद को रिपेयर करने के लिए, शरीर आपके ऊतकों यानी टिशूज में अतिरिक्त तरल भेजता है. एक ओर तो यह प्रक्रिया वास्तव में महत्वपूर्ण है, लेकिन दूसरी ओर यह हल्की गैस या अफरा जैसा महसूस करा सकती है. 

5. शरीर अभी भी सीख रहा है

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर आपने अभी वर्कआउट शुरू किया है या लंबे अंतराल के बाद एक्सरसाइज कर रहे हैं, तो इसके नतीजतन वर्कआउट के बाद ब्लोटिंग हो सकती है. व्यायाम के दौरान शरीर कोर्टिसोल या तनाव हार्मोन रिलीज करता है. यह द्रव के स्तर को प्रभावित कर सकता है और वॉटर रिटेंशन को जन्म दे सकता है. एक बार जब आपका शरीर नए वर्कआउट रिजीम या फिटनेस रूटीन के अनुकूल हो जाता है तो सूजन दूर हो सकती है.

अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.