Food To Avoid For Immunity: इम्यून सिस्टम को हमेशा स्ट्रॉन्ग रखने के लिए इन 5 चीजों का सेवन आज से ही कर दें बंद!

Weakened Immune System Foods: ऐसा नहीं है कि मजबूत इम्यून सिस्टम हमें किसी खास समय प्रोटेक्ट करने के लिए ही बनता है, बल्कि इम्यूनिटी का स्ट्रॉन्ग होना हर समय जरूरी होता है. इम्यूनिटी के लिए फूड्स से परहेज (Food To Avoid For Immunity) करना चाहिए जो इसे कमजोर बना सकते हैं. या इम्यून सिस्टम की कमजोरी का कराण (Causes Of Weakness Immune System) बन सकते हैं.

Food To Avoid For Immunity: इम्यून सिस्टम को हमेशा स्ट्रॉन्ग रखने के लिए इन 5 चीजों का सेवन आज से ही कर दें बंद!

Weakened Immune System Foods: हर किसी को आज से ही बंद कर देना चाहिए इन 5 चीजोंं का सेवन

खास बातें

  • आप भी कर रहे हैं इन 5 चीजों का सेवन तो, कमजोर हो सकती है इम्यूनिटी.
  • इम्यून सिस्टम को कमजोर बनाने वाली इन 5 चीजों का सेवन कर दें बंद.
  • ज्यादा नमक का सेवन कर सकता आपकी इम्यूनिटी को कमजोर.

Food To Avoid For Immune System: ऐसा नहीं है कि मजबूत इम्यून सिस्टम हमें किसी खास समय प्रोटेक्ट करने के लिए ही बनता है, बल्कि इम्यूनिटी का स्ट्रॉन्ग होना हर समय जरूरी होता है. इम्यूनिटी के लिए फूड्स से परहेज (Food To Avoid For Immunity) करना चाहिए जो इसे कमजोर बना सकते हैं. या इम्यून सिस्टम की कमजोरी का कारण (Causes Of Weakness Immune System) बन सकते हैं. हमें इस बात पर खास ध्यान देने चाहिए कि इम्यूनिटी के लिए किन फूड्स से परहेज करें? (What Food To Avoid For Immunity) या कौन से ड्रिंक हमारी इम्यूनिटी को कमजोर (Weak Immunity) बना सकती हैं. क्योंकि जब तक आप ऐसी चीजों को डाइट से बाहर नहीं निकाल देते हैं तब तक आपका इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए उपाय (Remedies For Increase Immunity) करना भी व्यर्थ है.

अगर आप ऐसी कुछ चीजों का सेवन करते हैं जो प्रतिरक्षा के लिए खराब हैं तो आप मजबूत इम्यून सिस्टम (Strong Immune System) के लिए जितने उपाय करेंगे उतनी ही तेजी से आपकी इम्यूनिटी कमजोर (Weak Immunity) होने लगेगी. इस समय कोरोना वायरस से बचाव के लिए आपको अपनी इम्यूनिटी पर खास देने की जरूरत है. किसी भी तरह के संक्रमण (Infection) से बचने के लिए आपको यह सुनिश्चित करना पड़ेगा कि आप अपनी इम्यूनिटी को नुकसान पहुंचाने वाली चीजों का सेवन न करें...

इम्यूनिटी को कमजोर बनाती हैं ये 5 चीजें | These 5 Things Make Immunity Weak

1. नमक का ज्यादा सेवन करना

अगर आप जरूरत से ज्यादा नमक का सेवन करते हैं तो आपका इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है. बहुत ज्यादा नमक भी एक कमजोर इम्यूनिटी का कारण बनता है. नमक का सेवन पर्यापत मात्रा में ही करना चाहिए. नमक का ज्यादा सेवन शरीर की बैक्टीरिया से लड़ने की क्षमता को कम कर सकता है. ऐसे में आपको आज से ही नमक का सेवन सीमित करना चाहिए.

tvtjm5dgWeakened Immune System Foods: ज्यादा नमक  का सेवन करने से कमजोर हो सकती है इम्यूनिटी

2. चाय और कॉफी 

इन दोनों में काफी मात्रा में कैफीन होता है जो न सिर्फ स्वास्थ्य के लिए नुकसानदाय माना जाता है बल्कि यह इम्यून सिस्टम को भी कमजोर बना सकता है. अधिक मात्रा में कैफीन का सेवन करना इम्यूनिटी को काफी नुकसान पहुचा सकता है. आज से ही ध्यान रखें की कैफीन का सेवन सीमित मात्रा में ही करें अगर न ही करें तो अच्छा होगा.

3. ज्यादा मीठा खाना

कई लोगों को मीठा खाना बहुत पसंद होता है, लेकिन इस बात का जरूर ध्यान रखें कि अधिक मात्रा में मीठी चीजों का सेवन करने से इम्यूनिटी कमजोर हो सकता है. यह समय ऐसा है जब हर किसी को अपनी इम्यूनिटी पर खास देने की जरूरत है. आज ही से ही अपने मीठा खाने की मात्रा को सीमित करें. यह न सिर्फ आपको कई गंभीर बीमारियों की चपेट में ले सकता है बल्कि इम्यून सिस्टम को भी कमजरो बना सकता है.

4. एनर्जी ड्रिंक, सोडा

पैक्ड सोडा और एनर्जी ड्रिंक्स का सेवन आपकी इम्यूनिटी को कमजोर बना सकता है. ऐसे में आज से ही इस तरह की ड्रिंक का सेवन करना बंद कर दें जो आपकी इम्यूनिटी को कमजोर बना सकती हैं. सोडा और एनर्जी ड्रिंक का सेवन करने से इम्यूनिटी कमजोर हो सकती है. अगर आपको पीना ही है तो आप घर पर इस तरह की हेल्दी ड्रिंक बनाकर सेवन कर सकते हैं.

sodaWeakened Immune System Foods: सोडा भी आपके इम्यून सिस्टम पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है

5. शराब का सेवन

Newsbeep

शराब का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. अगर आप इम्यूनिटी बढ़ाने के लिए कुछ तरीके भी अपना रहे हैं तो शराब पीने के बाद सारी मेहनत पानी में मिल सकती है. शराब हमारे इम्यून सिस्टम को कमजोर बना सकती है. अधिक मात्रा में शराब का सेवन करने से इम्यूनिटी भी कमजोर हो सकती है. आज से ही शराब के सेवन से परहेज करें और एक हेल्दी इम्यून सिस्टम को निर्माण करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.