NDTV Khabar

रोज आंवला खाने से कंट्रोल हो सकते हैं डायबिटीज और ब्‍लड शुगर लेवल, जानें आंवला खाने के 20 फायदे

Benefits Of Amla: आंवला के गुणों का ज‍िक्र तो यकीनन आपने सुना ही होगा. आंवला अपने फायदों के लिए आयुर्वेद में खूब जाना जाता है. आंवला को इंडियन गूसबेरी (Indian Gooseberry) भी कहा जाता है जिसके कई सारे स्वास्थ्य लाभ हैं.  आपकी सेहत और सेहत से जुड़ी कई परेशान‍ियों में आंवला क‍िसी राबमाण से कम नहीं है. कई रोगों के इलाज के लिए आज भी आंवला को आयुर्वेद (Ayurveda) में अहम माना जाता है. आंवला स्वास्थ्य के लिए एक सुपरफूड (Superfood) है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
रोज आंवला खाने से कंट्रोल हो सकते हैं डायबिटीज और ब्‍लड शुगर लेवल, जानें आंवला खाने के 20 फायदे

Health Benefits Of Amla: आंवला को आयुर्वेद में कई रोगों के इलाज के लिए इस्‍तेमाल क‍िया जाता है.

खास बातें

  1. आंवला के फायदे आपकी पूरी सेहत के लिए होते हैं
  2. आंवला खूबसूरत त्वचा से लेकर डायबिटीज तक कई स्वास्थ्य लाभ देता है.
  3. आयरन की कमी (Iron Deficiency) को दूर करने में भी आंवला का जवाब नहीं.

Benefits Of Amla: आंवला के गुणों का ज‍िक्र तो यकीनन आपने सुना ही होगा. आंवला अपने फायदों के लिए आयुर्वेद में खूब जाना जाता है. आंवला को इंडियन गूसबेरी (Indian Gooseberry) भी कहा जाता है जिसके कई सारे स्वास्थ्य लाभ हैं.  आपकी सेहत और सेहत से जुड़ी कई परेशान‍ियों में आंवला क‍िसी राबमाण से कम नहीं है. कई रोगों के इलाज के लिए आज भी आंवला को आयुर्वेद (Ayurveda) में अहम माना जाता है. आंवला स्वास्थ्य के लिए एक सुपरफूड (Superfood) है. अगर आप आंवला (Amla) के फायदों के बारे में नहीं जानते तो चलि‍ए हम आपको बताते हैं आंवला से होने वाले फायदों (Health Benefits Of Amla) के बारे में. आंवला अपने चिकित्सकीय गुणों के चल‍ते खूब पसंद किया जाता है. आंवला के फायदे आपकी पूरी सेहत के लिए होते हैं. यह आपको खूबसूरत त्वचा से लेकर डायबिटीज (Diabetes) तक कई स्वास्थ्य लाभों के बारे में बताया गया है. आंवला में विटामिन सी, आयरन, और कई अन्य पोषक तत्व (Amla Nutrition) भरपूर मात्रा में होते हैं. आयरन की कमी (Iron Deficiency), एनीमिया या कम हीमोग्लोबिन की समस्या को कम करने में भी आंवला का जवाब नहीं. चल‍िए एक नजर जानते हैं आंवला के फायदों के बारे में- 

Blood Sugar: क्या होता है टाइप 1 डाइबिटीज, ब्लड शुगर कैसे करता है इफेक्ट? जानें इसके बारे में सबकुछ


Remedies for Stamina: यौन शक्ति को बढ़ाने के 6 असरदार घरेलू नुस्खे


आंवला खाने के 20 बेजोड़ फायदे (20 Health Benefits Of Amla (Indian Gooseberry)

1. आंवला में बैक्‍टीरिया और फंगल इंफेक्‍शन से लड़ने की ताकत होती है. इसे खाने से हमारे शरीर की इम्‍यूनिटी बढ़ती है, जिससे हम बीमरियों से दूर रहते हैं. 

2. आंवला शरीर में मौजूद टॉक्‍सिन यानी जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने में मददगार होता है.

3. आंवला खाने से सर्दी-जुकाम, अल्‍सर और पेट के इंफेक्‍शन से राहत म‍िल सकती है. 

4. आंवला खाने से हड्डियों को ताकत मिलती है और वे मजबूत बनती हैं. आंवले में भरपूर मात्रा में कैल्‍शियम होता है और इसे खाने से ऑस्ट्रोपोरोसिस, अर्थराइटिस और जोड़ों के दर्द से आराम मिलता है. 

5. आंवला आंखों के लिए भी गुणकारी है. यह आंखों की रोशनी बढाता है. इतना ही नहीं आंवला मोतिया बिंद, कलर ब्लाइंडनेस या कमजोर नजर वालों के लि‍ए भी फायदेमंद है. 

Benefits Of Lemon: पेट की समस्याओं से लेकर पथरी और ब्लड प्रेशर में रामबाण है नींबू! जानें कई फायदे और नुकसान

6. आयुर्वेद के अनुसार आंवला में ऐसे तत्‍व होते हैं जो दिमाग को ठंडक देने में मदद करते हैं. तो अगर आप अपने आहार में आंवला को शाम‍िल करते हैं तो यह आपको टेंशन में आराम दिलाता है. इसके साथ ही साथ आंवला अच्‍छी नींद में भी मदद करता है.

7. आंवला शुगर के मरीजों यानी डायब‍िटीज के रोग‍ियों के लिए फायदेमंद है. आंवले में मौजूद क्रोमियम ब्‍लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करने में मददगार होता है. यही वजह है क‍ि अक्‍सर डायब‍िटीज के मरीजों को आंवला खाने की सलाह दी जाती है.

ऑर्गेज्म तक न पहुंच पाने के ये हो सकते हैं कारण, आपको भी जरूर जानने चाहिए

shrapni8

Health Benefits Of Amla: रोज आंवला खाने से खूबसूरत त्‍वचा पाई जा सकती है.Photo Credit: iStock

8. आंवला आपकी त्‍वचा के ल‍िए भी अच्‍छा है. आंवला में रक्त शुद्ध करने वाले गुण होते हैं. जो चेहरे पर मुंहांसों और दानों से राहत दिलाता है और ग्‍लोइंग स्‍क‍िन देने में मददगार होता है. 

क्या पीरियड के दौरान सेक्स सही है या ग़लत? डॉक्टर से जानें क्या करें और क्या नहीं

9. क्‍योंक‍ि आंवला में विटामिन सी काफी अच्‍छी मात्रा में होता है. जो आपकी त्‍वचा और हड्ड‍ियों के ल‍िए अच्‍छा है. 

10. आंवला को नियमित रूप से आहार में शाम‍िल करने से आप काले, घने और लंबे बाल पा सकते हैं. 

11. विटामिन सी और एंटीऑक्सीडेंट्स हमारी इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करते हैं. इसका इस्तेमाल बच्चों, युवा, बुजुर्गों सभी के द्वारा किया जा सकता है. आंवला खाने से आप अपनी इम्‍यूनिटी को बढ़ा सकते हैं. 

12. आंवला आपके बालों और त्वचा के स्वास्थ्य को बेहतर करने में मदद करता है. योगर्ट के साथ आंवला के पाउडर का मिक्सचर तैयार करके इसका इस्तेमाल त्वचा और बालों पर किया जा सकता है. 

13. इससे डैंड्रफ की समस्या दूर होती है. इससे बालों और त्वचा की क्वालिटी में भी सुधार होता है. ऐसे में अपनी डाइट में आंवला को जगह जरूर दें.

Makar Sankranti 2020: मकर संक्राति के दिन बनाएं खिचड़ी, जानें मूंग दाल और चावल के गजब फायदे! सेहत के लिए हैं खजाना

14. पाचन से जुड़ी समस्याओं के लिए आंवला रामबाण की तरह है. आंवला से कॉन्स्टीपेशन यानी कब्‍ज की समस्या भी दूर होती है. एक गिलास गर्म पानी में एक टी स्पून आंवला पाउडर का इस्तेमाल इसमें राहत दे सकता है. 

15. एसिडिटी और पाचन की समस्या भी आंवला की मदद से कंट्रोल की जा सकती है. जिन लोगों को पेट में अल्सर की समस्या है वो भी आंवला का इस्तेमाल कर सकते हैं. ये पेट के लिए बेहतरीन दवा की तरह है.

Sex Mistakes : संबंध बनाने के बाद महिलाओं को भूलकर भी नहीं करने चाहिए ये 5 काम

16. डायबिटिक मरीजों के लिए आंवला बेहद फायदेमंद होता है. इसमें क्रोमियम की मात्रा अच्छी होती है जो इंसुलिन को रेस्पोंड करने में मदद करता है. 

17. ज्यादातर लोगों का शरीर सही मात्रा में इंसुलिन पैदा तो करता है, लेकिन उनकी सेल्स इसको लेकर इन्सेन्सिटिव होती हैं. इस अवस्था को इंसुलिन इन्सेन्सिविटी कहा जाता है. शरीर में क्रोमियम की मात्रा जो कि आंवला से मिलती है, से सेल्स की इंसुलिन के प्रति सेन्सिविटी बढ़ती है. 

Benefits OF Ginger: औषधीय गुणों से भरपूर अदरक है गुणों की खान! हाजमा से लेकर कैंसर से करेगा बचाव! और भी हैं कई फायदे

18. ये डायबिटिक मरीजों के लिए बेहद फायदेमंद है. ऐसे में अपने शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए डायबिटिक डाइट में आंवला को जरूर इस्तेमाल करें. 

19. आंवला और गुड़ के कॉम्बिनेशन का इस्तेमाल हीमोग्लोबिन के लेवल को बेहतर करने में किया जा सकता है. इन दोनों में ही बेहतरीन स्वास्थ्य लाभों वाले तत्व हैं. इन दोनों का कॉम्बिनेशन शरीर में रेड ब्लड सेल्स की मात्रा को भी बढ़ाता है. 

20. इसके लिए 1 चम्मच आंवला पाउडर, आधा चम्मच अदरक पाउडर और एक चम्मच शहद लें. इसको अच्छे से मिक्स करके गर्म पानी में मिलाएं और इसे खाली पेट या खाना खाने से 1 घंटे पहले पी लें. ये हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, स्किन, बालों, इम्युनिटी, आयरन की कमी, एसिडिटी और पाचन की समस्या को सुधारने में मदद करता है. 

टिप्पणियां

Benefits Of Nutmeg: जायफल कई बीमारियों में है रामबाण, फायदे जानकर रह जाएंगे हैरान! पाचन और यौन रोगों में भी फायदेमंद

ऑर्गेज्म तक न पहुंच पाने के ये हो सकते हैं कारण, आपको भी जरूर जानने चाहिए



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... TikTok Viral: समुद्र से निकला इतना बड़ा 'सांप' कि इंसान दिखने लगे चींटी जैसे! 2 करोड़ से ज्यादा बार देखा गया Video

Advertisement