Health Benefits of Ginger: क्या होगा आपके शरीर के साथ, अगर आप महीनेभर तक हर दिन खाएंगे अदरक... पढ़ें अदरक के फायदे

अदरक के ऐसे कई गुण हैं जो इसे आपके लिए जादुई मसाला बनाते हैं. यह एंटी इंफ्लेमेट्री गुणों से भरपूर है यह आपकी त्वचा को बेहतर करने और पाचन में सुधार के साथ ही साथ दिल के लिए भी अच्छी है. तो क्या आप भी एक महीने तक रोजाना अदरक का सेवन करने के बारे में सोच रहे हैं. रोजाना अदरक खाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, खासकर सर्दियों में. 

Health Benefits of Ginger: क्या होगा आपके शरीर के साथ, अगर आप महीनेभर तक हर दिन खाएंगे अदरक... पढ़ें अदरक के फायदे

Health Benefits of Ginger: 30 दिनों तक अगर आप हर दिन अदरक खाते हैं, तो यह आपके सेहत को कई तरह से प्रभावित कर सकता है. महीनेभर तक रोजाना अदरक का सेवन करने से ही आपके शरीर में कई बदलाव देख सकते हैं. अदरक के ऐसे कई गुण हैं जो इसे आपके लिए जादुई मसाला बनाते हैं. यह एंटी इंफ्लेमेट्री गुणों से भरपूर है यह आपकी त्वचा को बेहतर करने और पाचन में सुधार के साथ ही साथ दिल के लिए भी अच्छी है. तो क्या आप भी एक महीने तक रोजाना अदरक का सेवन करने के बारे में सोच रहे हैं. रोजाना अदरक खाने से कई स्वास्थ्य लाभ होते हैं, खासकर सर्दियों में...

Turmeric: क्या आप जानते हैं हल्दी से होने वाले इन फायदों के बारे में, हम तो नहीं जानते थे...

कैसे खाएं 

अब अगर आप यह सोच रहे हैं कि आपको रोजाना अदरक का एक बड़ा सा टुकड़ा खाना होगा तो आप गलत हैं. ऐसा करने की कोई जरूरत नहीं. आपको इसे डाइट में कैसे शामिल करना है यह हम आपको बताते हैं. 

- आप अदरक का एक टुकड़ा अपने लिए चुन लें. आप अदरक के तकरीबन 1.5 सेंटीमीटर टुकड़े को रोजाना अपनी चाय, स्मूदी, सब्जी या ड्रिंक में शामि‍ल करके ले सकते हैं. 

रोजाना अदरक खाने के फायदे | What Happens If You Eat Ginger Every Day 

1. इम्यून सिस्टम करे मजबूत (Boost Immune System): कोविड-19 के दौरान एक शब्द जो सबने सबसे ज्याद सुना है इम्यूनिटी या इम्यून सिस्टम. अदरक में मौजूद एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं. इतना ही नहीं ये एंटी इंफ्लेमेटरी गुण (Anti-inflammatory) शरीर में सूजन को तेजी से करने में भी मददगार हैं. 

2. कोलेस्ट्रॉल का स्तर (Lowers cholesterol): 30 दिन तक रोजाना अदरक खाने से शरीर से बेड कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद मिल सकती है. अदरक खून में ट्राइग्लिसराइड्स की मात्रा कम करने मे मददगार है. इस तरह सर्दियों में रोजाना अदकर का सेवन दिल से जुड़े रोगों के खतरे को कम कर सकता है.

3. मांसपेशियों के दर्द में कमी (Muscle Pain): अदरक मासपेशि‍यों में होने वाले दर्द के लिए भी फायदेमंद है. यह मांसपेशियों के दर्द से राहत दिला सकती है. 

Weight Loss Tips: वजन बढ़ रहा है और वेट लॉस करना चाहते हैं तो इन 5 फाइबर रिच फूड्स का सेवन आज से ही कम कर दें

4. पेट होगा साफ (Promotes bowel movements): कब्ज की समस्या है, तो रोजाना अदरक खाने से आपको कब्ज से पूरी तरह छुटकारा मिल सकता है. 

5. मासिक धर्म दर्द (Menstrual Pain): महीने के उन दिनों में अगर आप पेट के क्रेम्पस, दर्द से परेशान हैं तो आपको इसमें भी राहत दिलाने के लिए है न अदरक. अगर आप रोजाना अदरक का सेवन कर रहे हैं, तो मासिक धर्म के दौरान यह पेट के दर्द को कम करने में मदद कर सकती है. 

Ayurvedic Tips For Gut: 8 आयुर्वेदिक टिप्स जो पेट की हर बीमारी से करेंगे आपकी रक्षा, आज से ही फॉलो करें और पाएं हेल्दी गट

6. मितली गायब (Nausea): अगर आपको सुबह-सुबह मितली या नॉज‍िया महसूस होता है, तो अदरक आपकी इस समस्या से राहत दिला सकती है. हर दिन अदरक खाने से आपको इस समस्या से राहत मिल सकती है. 
 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.