Mediterranean Diet पर है यह बॉलीवुड एक्‍ट्रेस, क्‍या है मेडिटेरेनियन डाइट, कैसे करें

Mediterranean Diet : मेडिटेरेनियन डाइट उन देशों के पारंपरिक खान-पान पर आधारित है, जो भूमध्य सागर (Mediterranean sea) को घेरे हुए हैं जैसे ग्रीस, इटली और स्पेन.  शोधकर्ताओं ने पाया कि ये लोग अमेरिकियों की तुलना में असाधारण रूप से स्वस्थ थे और उनमें जीवनशैली से जुड़ी कई बीमारियों का खतरा कम था.

Mediterranean Diet पर है यह बॉलीवुड एक्‍ट्रेस, क्‍या है मेडिटेरेनियन डाइट, कैसे करें

Mediterranean Diet: मीठा मेडिटेरेनियम डाइट में बिलकुल मना होता है. 

खास बातें

  • मेडिटेरेनियन डाइट यानी भूमध्यसागरीय शैली के आहार लेना.
  • इस तरह के आहार 1960 में इटली और ग्रीस जैसे देशों में लोग खाते थे.
  • इस डाइट में फल और सब्जियां, नट्स, अनाज और जैतून का तेल मुख्य होता है

अभिनेत्री पायल घोष (Payal Ghosh) अपनी एक आगामी परियोजना के लिए फिलहाल मेडिटेरेनियन डाइट (Mediterranean Diet) ले रही हैं और वह बेहद खूबसूरत भी नजर आ रही हैं. पायल का अपने खानपान पर खास ध्यान रहता है, जो ज्यादातर कम कार्ब युक्त वाली होती है. वह अपने किरदार के लिए तैयारी करने के चलते कई और तरह के सत्र में भी भाग लेती हैं. वह कहती हैं, "मैं मेडिटेरेनियन डाइट ले रही हूं और इसका आदी होने में मेरे शरीर को थोड़ा वक्त लग रहा है. एक बंगाली लड़की होने के नाते मैं हमेशा से ही मिठाइयों की शौकीन रही हूं, लेकिन इस डाइट के दौरान मैं बिल्कुल मीठा नहीं खा सकती हूं, जो कि मेरे लिए किसी चुनौती से कम नहीं है. मैं इसका आनंद लेने का प्रयास कर रही हूं." उन्होंने कहा, " इस डाइट से मेरे एनर्जी सिस्टम में बदलाव आ रहा है. मैं खुद को पहले से अधिक चुस्त और ऊर्जावान महसूस कर रही हूं. इस परियोजना के बारे में अधिक जानकारी मैं जल्द ही दूंगी."

Irregular Periods: क्‍या हैं अनियमित माहवारी के कारण और इसका इलाज


क्‍या है मेडिटेरेनियन डाइट (What is the Mediterranean Diet?)

भूमध्य आहार या मेडिटेरेनियन डाइट (Mediterranean Diet) उन पारंपरिक खाद्य पदार्थों पर आधारित है, जो 1960 में इटली और ग्रीस जैसे देशों में लोग खाते थे. आसान और साफ शब्‍दों में यह डाइट उन देशों के पारंपरिक खान-पान पर आधारित है, जो भूमध्य सागर (Mediterranean sea) को घेरे हुए हैं जैसे ग्रीस, इटली और स्पेन.  शोधकर्ताओं ने पाया कि ये लोग अमेरिकियों की तुलना में असाधारण रूप से स्वस्थ थे और उनमें जीवनशैली से जुड़ी कई बीमारियों का खतरा कम था.  मेडिटेरेनियन डाइट यानी भूमध्यसागरीय शैली के आहार लेना. इस डाइट में मछली, फल, बीज, फलियां, मेवे, सब्जियां, साबुत अनाज,  जैतून का तेल, डेयरी उत्पाद, कम संतृप्त वसा शामिल होते हैं. इस तरह का आहार आमतौर पर भूमध्य सागर के आसपास के क्षेत्रों में होता है. कई अध्ययनों से अब पता चला है कि भूमध्य आहार या मेडिटेरेनियन डाइट (Mediterranean diet) वजन घटाने (Weight Loss) और दिल के दौरे, स्ट्रोक, टाइप 2 मधुमेह (Type-2 Diabetes) और अकाल मृत्यु को रोकने में मदद कर सकता है.

What Is PCOD, PCOS: क्या है पीसीओडी या पीसीओएस, प्रकार, लक्षण और कारण

Attention Girls! ये हैं वो 6 काम जो पीरियड्स में नहीं करने चाहिए...


कैसे करें मेडिटेरेनियन डाइट (Mediterranean Diet 101: Beginner's Guide) 

मेडिटेरेनियन डाइट (Mediterranean Diet) करने का कोई एक सही तरीका नहीं है, क्योंकि भूमध्य सागर के आसपास कई देश हैं और अलग-अलग क्षेत्रों में लोगों ने अलग-अलग खाद्य पदार्थ खाए होंगे. 

uts1gdfg

Mediterranean Diet: मेडिटेरेनियम डाइट फाइबर से भरपूर होता है.

मेडिटेरेनियन डाइट में क्‍या खाते हैं

इस डाइट में फल और सब्जियां, नट्स, अनाज और जैतून का तेल मुख्य होता है. इसके साथ ही साथ इस डाइट में मछली और पोल्ट्री भी होते हैं. मेडिटेरेनियम डाइट में ताजा आहार पर जोर दिया जाता है. इस डाइट में डेयरी उत्पादों, लाल मांस या प्रोसेस्ड मीट का सेवन भी किया जाता.

यौन इच्छा बढ़ाने वाले टेस्टोस्टेरोन हार्मोन की कमी को इन 4 एक्सरसाइज से करें दूर! होंगे और कई कमाल के फायदे

मेडिटेरेनियन डाइट में क्‍या नहीं खाते

- इसके साथ ही साथ मीठा भी मेडिटेरेनियम डाइट में बिलकुल मना होता है. 

- मीठे के अलावा मेडिटेरेनियन डाइट में वाइन को आम तौर पर मील के साथ ही ल‍िया जा सकता है. 

- मेडिटेरेनियन डाइट में क्‍या खाते हैं में आराम को बहुत महत्‍व दिया जाता है.

- इसमें खाने के बाद आराम करने के अलावा खुद को शारीरिक रूप से सक्र‍िय बनाए रखने पर भी जोर दिया जाता है.

Weight Loss: पेट की चर्बी, जांघों का फैट और बाजुओं पर झूलती चर्बी को कम करने में कमाल है यह सुपरफूड! रोजाना सेवन कर घटाएं वजन 


मेडिटेरेनियन डाइट के फायदे (Mediterranean Diet Benefits) 

यह डाइट लो कोलेस्‍ट्रॉल होने के साथ ही यह फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल से भरपूर होती है. अब जब हम बात कर रहे हैं किसी खास डाइट के बारे में, तो एक नजर डाल लेते हैं इससे होने वाले फायदों पर... 


दिल की सेहत के लिए अच्‍छी है : मेडिटेरेनियन डाइट में फिश, रेड मीट होता है. इसके साथ ही साथ इसमें हेल्‍दी रेड वाइन भी शाम‍िल की जाती है. यह एक लो कोलेस्‍ट्रॉल डाइट होती है. 

पाचन को बनाती है बेहतर : मेडिटेरेनियम डाइट में साबुत अनाज पर फोकस होता है, जो फाइबर से भरपूर होता है. फाइबर पाचन को बेहतर बनाता है कब्‍ज जैसी समस्‍याओं से भी राहत दिलाता है.

PCOS Diet: क्या है पीसीओएस? PCOS के लक्षण, कारण और बचाव, जानें कैसा हो आहार

वजन कम करने में है मददगार : जैसा क‍ि हमने आपको बताया क‍ि मेडिटेरेनियन डाइट में साब‍ुत अनाज होता है, जो फाइबर से भरपूर होता है. इसके अलावा मेडिटेरेनियन डाइट में फल, सब्जियां और मेवे भी इस डाइट में अहम होते हैं. यह सभी चीजें वजन कम करने के लिए पोषक तत्‍वों से भरपूर होती हैं. साथ ही साथ मेडिटेरेनिमयन डाइट में मीठा पूरी तरह से मना होता है, जो वजन को कम करने के लिए सबसे जरूरी है. 

ऑस्टियोपोरोसिस से बचाव : कई शोध इस बात का दावा कर चुके हैं क‍ि मेडिटेरियन डाइट औरतों में ऑस्टियोपोरोसिस के खतरे को कम करने में मददगार है. 

डायब‍िटीज को कंट्रोल करने में फायदेमंद : मेडिटेरेनियन डाइट में आर्टिफ‍िशल शुगर नहीं लिया जाता. जो डायबिटीज को कंट्रोल करने और ब्‍लड शुगर लेवल को नियंत्र‍ित करने में मददगार होता है.  (इनपुट-आईएएनएस)

और खबरों के लिए क्लिक करें.

क्यों महिलाओं का बढ़ती उम्र में संबंध बनाने का मन नहीं करता? जानें पूरा सच

ऑर्गेज्म तक न पहुंच पाने के ये हो सकते हैं कारण, आपको भी जरूर जानने चाहिए

Sexual Hygiene Tips: हेल्‍दी सेक्‍शुअल लाइफ के लिए ध्यान रखें ये 4 बातें

Low sperm count: शुक्राणु को कम करती हैं रोज़ाना की ये 6 आदतें

क्या सेक्स के दौरान उनकी कुछ बातें आपको पसंद नहीं? तो ऐसे बताएं उन्हें...

बिस्तर पर उन खास पलों का बढ़ाना है समय, तो ध्यान रखें ये 5 बातें...

Newsbeep

रात से ज्‍यादा बेहतर हैं सुबह के ‘वो खास पल'...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


पीरियड्स के दौरान भी हो सकती हैं प्रेग्नेंट, जानिए कैसे बचें