What Is Thermal Scanning: क्‍या है थर्मल स्कैनर, कैसे करते हैं कोरोनावायरस की पहचान...

What Is Thermal Scanning: चीन के कोरोनावायरस की (Coronavirus) पहचान व रोकथाम के लिए कई हवाई अड्डों पर थर्मल स्कैनर (Thermal Scanning) लगाए गए हैं. कोरोना वायरस की खबरों के बीच आपने थर्मल स्‍कैनर के बारे में खूब सुना होगा. और मन में यह ख्‍याल भी आया होगा क‍ि आखिर थर्मल स्कैनर है क्‍या (What Is Thermal Scanning) और यह कैसे काम करता (How Thermal Imaging Works) है.

What Is Thermal Scanning: क्‍या है थर्मल स्कैनर, कैसे करते हैं कोरोनावायरस की पहचान...

What Is Thermal Scanning: कोरोनावायरस की (Coronavirus) पहचान व रोकथाम के लिए कई हवाई अड्डों पर थर्मल स्कैनर लगाए गए हैं.

खास बातें

  • स्कैनर एक स्वस्थ और विषाणु से ग्रस्त व्यक्ति में स्पष्ट अंतर बताता है
  • शरीर का तापमान अधिक होने पर थर्मल स्कैनर तुरंत इसकी जानकारी दे देता है.
  • लोग थर्मल स्कैनिंग को सीटी-स्कैन जैसी ही किसी मशीन से जोड़कर देखते हैं.

What is thermal imaging or Scanning: चीन के कोरोनावायरस की (Coronavirus) पहचान व रोकथाम के लिए कई हवाई अड्डों पर थर्मल स्कैनर (Thermal Scanning) लगाए गए हैं. कोरोना वायरस की खबरों के बीच आपने थर्मल स्‍कैनर के बारे में खूब सुना होगा. और मन में यह ख्‍याल भी आया होगा क‍ि आखिर थर्मल स्कैनर है क्‍या (What Is Thermal Scanning) और यह कैसे काम करता (How Thermal Imaging Works) है. आखिर थर्मल स्कैनर कैसे बता देता है कि किसी को कोरोना वायरस है या नहीं. तो चलिए हम आपको बताते हैं कि थर्मल स्कैनर कैसे काम करते हैं. 

भारत में कोरोनावायरस की दस्‍तक, केरल में पहला केस, स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया खुद को संक्रमण से कैसे बचाएं

जानिए क्‍या है थर्मल स्कैनर, स्कैनर कैसे करते हैं कोरोनावायरस की पहचान (What Is Thermal Imaging or Scanning, How Thermal Imaging Works)

क्‍या है थर्मल स्कैनर (What Is Thermal Scanning)

असल में थर्मल स्कैनर एक ऐसा उपकरण है, जिसके माध्यम से कोरोनावायरस या फिर ऐसे ही किसी अन्य रोग से ग्रस्त व्यक्ति की पहचान की जा सकती है. प्रसिद्ध वैज्ञानिक एन. कोलिन बताते हैं, "यह स्कैनर एक स्वस्थ व्यक्ति और विषाणु से ग्रस्त व्यक्तिय में स्पष्ट अंतर बताता है. थर्मल स्कैनर की सबसे खास बात यह है कि इससे निकलने वाली तरंगों का कोई दुष्प्रभाव मानव शरीर पर नहीं पड़ता है. हालांकि, इसका उपयोग प्रशिक्षण प्राप्त विशेषज्ञ की देखरेख में ही संभव है."

Coronavirus Updates: चीन में कोरोना वायरस! जानें कैसे बची जानलेवा बीमारी का श‍िकार भारतीय महिला की जान...

कैसे काम करता है थर्मल स्क्रैनर (How Thermal Imaging Works ) 

थर्मल स्कैनिंग विशेषज्ञ सतीश कुमार ने कहा, "सामान्य रूप से थर्मल स्कैनिंग को लेकर लोगों के मन में एक अनजाना सा डर रहता है. सामान्य लोग थर्मल स्कैनिंग को सीटी-स्कैन जैसी ही किसी मशीन से जोड़कर देखते हैं. हालांकि, थर्मल स्कैनिंग मानव शरीर की जांच के सबसे आसान उपायों में से एक है और इसके लिए किसी भी व्यक्ति को किसी भारी भरकम मशीन से होकर नहीं गुजरना पड़ता है."

cg7n96r

What Is Thermal Scanning: शरीर का तापमान अधिक होने पर थर्मल स्कैनर तुरंत इसकी जानकारी दे देता है.

क्‍या है कोरोना वायरस, जानें इसके कारण, लक्षण, इलाज और बचाव के उपाय


थर्मल स्क्रैनर से वायरस का पता कैसे चलता है (What is thermal imaging or Scanning) 

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने भी थर्मल स्क्रीनिंग के प्रति लोगों की आशंकाएं दूर करने व जागरूकता बढ़ाने का प्रयास किया है. डॉ. हर्षवर्धन ने थर्मल स्कैनिंग के बारे में बात करते हुए कहा, "इस प्रक्रिया में विदेशों से आ रहे लोगों को हवाईअड्डे पर एक स्कैनर से होकर गुजरना होता है. इस दौरान यदि थर्मल स्कैनर से गुजरने वाले किसी व्यक्ति के शरीर का तापमान सामान्यत व्यक्ति के तापमान से अधिक पाया जाता है, तो ऐसे संदिग्ध की मेडिकल जांच की जाती है."

उन्होंने कहा कि शरीर का तापमान अधिक होने पर थर्मल स्कैनर तुरंत इसकी जानकारी दे देता है. थर्मल स्कैनर एक इंफ्रारेड कैमरे की तरह काम करता है. इस स्कैनर के जरिए गुजरने वाले व्यक्ति के शरीर में मौजूद विषाणु इंफ्रारेड तस्वीरों में दिखाई पड़ते हैं, विषाणुओं की संख्या अधिक या खतरनाक स्तर पर होने पर व्यक्ति के शरीर का तापमान भी बढ़ जाता है.

World Cancer Day 2020: कब और क्यों मनाया जाता है वर्ल्ड कैंसर डे, क्या होता है ब्रेस्ट कैंसर, जानें कारण, लक्षण और बचाव के उपाय 

स्वास्थ्य मंत्रालय ने दिल्ली, मुंबई, कोलकाता, कोच्चि, जयपुर, अहमदाबाद समेत देशभर के 20 हवाईअड्डों पर इस प्रकार के आधुनिक थर्मल कैमरा स्कैनर लगाए हैं. देशभर के विभिन्न हवाई अड्डों पर लगाए गए थर्मल स्कैनर्स के जरिए अभी तक करीब 38,000 लोगों की सफलतापूर्वक जांच की जा चुकी है. स्वास्थ्य मंत्रालय का कहना है कि कुछ अन्य स्थानों पर भी अब थर्मल स्कैनिंग के जरिए कोरोनावायरस के संदिग्धों की जांच की जाएगी. इसके लिए जल्द ही नए थर्मल स्कैनर विदेशों से आयात किए जाएंगे. (इनपुट-आईएएनएस)

क्या पीरियड के दौरान सेक्स सही है या ग़लत? डॉक्टर से जानें क्या करें और क्या नहीं

डॉक्‍टर से जानें कोरोना वायरस के बारे में सबकुछ, क्‍या हैं कारण, लक्षण और बचाव के उपाय, Watch Video


और खबरों के लिए क्लिक करें.

ये 4 बीज तेजी से घटाएंगे आपका वजन, इन कमाल के सुपर सीड्स से मोटापा भी होगा कम!

क्‍या है लाइम रोग, इसके लक्षण, कारण, इलाज और बचाव के उपाय

दांत साफ करने और दांतों का पीलापन दूर करने के घरेलू उपाय

डायब‍िटीज, ब्‍लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर वजन घटाने में मदद करेंगे ये 4 जूस...

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

फूले हुए पेट को करना है अंदर, तो पिएं ये 3 तरह के जूस, जल्द मिलेगा मोटापे से छुटकारा

वजन कम करने और घटाने के आसान उपाय तलाश रहे हैं? पहले छोड़ें ये 5 आदतें