What Not Do After Eating: खाना खाने के तुरंत बाद कभी नहीं करने चाहिए ये 5 काम, जानें क्या होते हैं नुकसान!

Do Not This Thing After Eating: कुछ ऐसे काम होते हैं जिन्हें खाना खाने के तुरंद बाद नहीं करना चाहिए. कई बार हम खाना खाने के तुरंत बाद कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो गंभीर और जो कई तरह की परेशानियों को जन्म दे सकती हैं. आज हम आपको ऐसे कामों के बारे में बता रहे हैं जिन्‍हें खाने के तुरंत बाद नहीं करना चाहिए..

What Not Do After Eating: खाना खाने के तुरंत बाद कभी नहीं करने चाहिए ये 5 काम, जानें क्या होते हैं नुकसान!

Do Not This Thing After Eating: अगर आप खाना खाने के बाद ये 5 काम करते हैं तो स्वास्थ्य को नुकसान होता है!

खास बातें

  • अगर आप भी खाना खाने के तुरंत बाद करते हैं ये काम तो हो जाएं सावधान!
  • खाना खाने के तुरंत बाद ये 5 काम करना पड़ सकता है महंगा
  • जानें खाना खाने के बाद किन कामों को करने से बचना चाहिए.

Do Not This Thing After Eating: कुछ ऐसे काम होते हैं जिन्हें खाना खाने के तुरंद बाद नहीं करना चाहिए. कई लोग यह भी सोचते हैं कि खाना खाने के बाद क्या करना चाहिए? (What To Do After Eating Food?) यह तो हम सब जानते हैं कि शरीर को पोषण मिले इसके लिए जरूरी है कि हम समय पर खाएं-पीएं. लेकिन क्‍या आप जानते हैं कि समय पर पौष्‍टिक भोजन (Nutritious Food) कर लेने भर से ही आप स्‍वस्‍थ नहीं रहे सकते?  जी हां, खाना खाने के बाद भी हमें कुछ बातों का खास ख्याल रखना होता है ताकि शरीर को पूरा पोषण मिल सके. कुछ लोग सवाल भी करते हैं कि खाना खाने के बाद क्या न करें? (What Not Do After Eating). बदलती लाइफ स्टाइल ने सबसे ज्यादा किसी चीज को अस्त-व्यस्त किया है तो वह है हमारा खान-पान. ना ठीक से रात का खाना है ना दिन का. खाना खाने के तुरंत बाद कुछ ऐसी गलतियां कर बैठते हैं जो गंभीर और जो कई तरह की परेशानियों को जन्म दे सकती हैं. आज हम आपको उन कामों के बारे में बता रहे हैं जिन्‍हें खाने के तुरंत बाद नहीं करना चाहिए...

खाना खाने के बाद इन कामों को करने से बचें | Avoid Doing These Things After Eating Food

1. फल नहीं खाने चाहिए 

खाना खाने के तुरंत बाद फल नहीं खाने चाहिए. खाने के बाद फल खाने से एसिडिटी बढ़ जाती है और गैस की समस्‍या हो सकती है. हमेशा खाना खाने से एक घंटा पहले और खाना खाने के दो घंटे बाद ही फल खाने चाहिए. अगर आप खाना खाने के तुरंत बाद फल खाते हैं तो आपको नुकसान हो सकता है.

2. सिगरेट से होगा डबल नुकसान

कई लोगों को यह भी भ्रम है कि खाने के बाद सिगरेट पीने से खाना डाइजेस्‍ट हो जाता है. वैसे तो सिगरेट कभी नहीं पीनी चाहिए लेकिन खाने के बाद तो बिलकुल भी नहीं. खाने के बाद एक सिगरेट का असर 10 सिगरेट के बराबर हो सकता है. आज से ही ये काम करना बंद कर दें.

fjga1g7oDo Not This Thing After Eating: खाना खाने के बाद सिगरेट पीने से स्वास्थ्य को हो सकता है नुकसान!

3. गलत है चाय पीना 

अकसर लोगों का तर्क होता है कि खाना खाने के बाद चाय पीने से खाना खासकर ऑयली फूड आसानी से पच जाता है और नींद भी नहीं आती है. जबकि यह पूरी तरह से गलत है. चाय और डाइजेशन का आपस में कोई संबंध नहीं है. बल्‍कि इसके उलट खाना खाने के बाद चाय पीने से एसिडिटी बढ़ती है और शरीर खाने से मिलने वाले पोषण को सोख भी नहीं पाता है. अगर आपको चाय पीने की आदत है तो खाना खाने के कम से कम दो घंटे बाद ही चाय पीएं.

4. अच्‍छा नहीं है सोना

ज्‍यादातर लोगों को खाना खाने के बाद नींद आने लगती है, लेकिन खाने के तुरंत बाद सोना शरीर के लिए बहुत नुकसानदायक होता है. खाने के बाद तुरंत सोने से डाइजेशन ठीक से नहीं होता है और मोटापा बढ़ जाता है. अगर आप खुद को फिट रखना चाहते हैं तो आप खाना खाने के बाद तुरंत सोना नहीं चाहिए.

5. नहाने की मनाही

Newsbeep

खाने के तुरंत बाद नहाना तो सबसे अधिक हानिकारक माना जाता है. दरअसल, ऐसा करने से पेट के चारों ओर ब्‍लड सर्कुलेशन बढ़ जाता है और डाइजेशन भी धीमा हो जाता है. साथ ही हार्ट प्रोब्लम्स होने की आशंका भी बढ़ जाती है. ऐसे में आपको खाना खाने के तुरंत बाद नहाना नहीं चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.