Navratri 2020: खाली पेट ये छोटी सी गलतियां बना सकती हैं आपको बीमार, भूलकर भी न खाएं ये 4 चीजें!

Navratri 2020: नवरात्रि में इस बार खानपान को लेकर ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है और खाली पेट (Empty Stomach) ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए जो आपकी गट हेल्थ (Gut Health) और इम्यूनिटी को बढ़वा दें. इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स (Immunity Boosting Foods) कई हैं. इस बार का नवरात्रि हर बार की तरह नहीं है.

Navratri 2020: खाली पेट ये छोटी सी गलतियां बना सकती हैं आपको बीमार, भूलकर भी न खाएं ये 4 चीजें!

Navratri 2020: नवरात्रि में हेल्दी रहने के लिए खाली पेट क्या खाएं और न खाएं.

खास बातें

  • खाली पेट क्या खाएं और क्या नहीं यहां जानें.
  • नवरात्रि में खाली पेट खट्टे फल बिल्कुल न खाएं.
  • व्रत में सुबह खाली पेट रात को भिगोए हुए ड्राई फ्रूट्स खाएं.

Navratri 2020: नवरात्रि में इस बार खानपान को लेकर ज्यादा सतर्क रहने की जरूरत है और खाली पेट (Empty Stomach) ऐसे फूड्स का सेवन करना चाहिए जो आपकी गट हेल्थ (Gut Health) और इम्यूनिटी को बढ़वा दें. इम्यूनिटी बढ़ाने वाले फूड्स (Immunity Boosting Foods) कई हैं. इस बार का नवरात्रि हर बार की तरह नहीं है. इस बार का नवरात्रि (Navratri) में देश कोरोनावायरस से लड़ रहा है और हम अपनी सेहत को लेकर ज्यादा सतर्क हैं. हम अपने खान-पान और सेहत पर बहुत ज्यादा ध्यान दे रहे हैं. इस दौर में हमें मजबूत इम्यून सिस्टम (Strong Immune System) और एनर्जी की सख्त जरूरत है. क्योंकि नवरात्रि में फास्ट (Fasting In Navratri) के चलते हैं सात्विक ही खाना खाते हैं. ऐसे में नवरात्रि डाइट प्लान (Navratri Diet Plan) को लेकर काफी सतर्क रहना पड़ता है. इस बार नवरात्र व्रत रखना किसी चुनौती से कम नहीं है.

कुछ चीजें ऐसी हैं जिनको खाली पेट खाने से न सिर्फ आपका डायजेशन (Digestion) प्रभावित होता है बल्कि आपकी इम्यूनिटी भी कमजोर (Weak Immunity) हो सकती है. क्या आप ऐसे फूड्स के बारे में जानते हैं. नवरात्रि में फास्ट के दौरान ऐसी चीजों का सेवन आपके लिए काफी नुकसानदायक हो सकता है. यहां ऐसे फूड्स की लिस्ट दी गई हैं जिन्हें खाली पेट क्या खाएं और क्या नहीं?

खाली पेट भूलकर भी न खाएं ये 4 चीजें | 4 Foods Not To Eat On Empty Stomach

1. कैफीन का सेवन न करें

अगर आप खाली पेट या व्रत के दौरान चाया या कॉफी का ज्यादा सेवन कर रहे हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. कोरोनावायरस के दौरान इम्यूनिटी को कमजोर करने वाले फूड्स की लिस्ट में एक चाय और कॉफी भी शामिल हैं. खाली पेट चाय पीने से पेट में कब्ज, गैस्ट्रिक और एसिडिटी की समस्या हो सकती है. इसकी बजाय आप जूस या कोई भी हेल्दी ड्रिंक ले सकते हैं.

2. शुगर का ज्यादा इस्तेमाल

नवरात्रों में कई तरह के मीठे पकवान बनते हैं और अगर आप इन्हें उपवास के दौरान खा रहे हैं, तो संभल जाएं. क्योंकि खाली पेट ज्यादा मात्रा में मीठा आपकी गट हेल्थ के साथ कई बीमारियों का शिकार बना सकता है. शुगर के लिए आप शहद का इस्तेमाल कर सकते हैं. अगर चीनी का सेवन कर भी रहे हैं तो कम मात्रा में ही करें.

n2s1ue98

Navratri 2020: खाली पेट ज्यादा मात्रा में शुगर का सेवन बिल्कुल भी न करें. 

3. खट्टे फल

खट्टे फल विटामिन सी का अच्छा स्रोत होते हैं. इनमें संतरा, मौसंबी, नींबू, कीवी जैसे फल शामिल हैं. हो सकता है कि आपको यह फल बहुत पसंद हों और हों भी क्यों न इनमे सेहत का खजाना जो है, लेकिन क्या आप जानते हैं कि खाली पेट इन्हें लेने से यह आपको फायदे की जगह नुकसान पहुंचा सकते हैं. असल में खट्टे फल यानी साइट्रस फ्रूट्स ऐसिडिक होते हैं.

4. ज्यादा नमक

अगर आप फास्ट कर रहे हैं और ज्यादा मात्रा में नमक का उपयोग कर रहे हैं तो भी यह स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा सकता है. नवरात्रि के व्रत में कुछ लोग नमक बिल्कुल नहीं खाते, तो कुछ लोग सिर्फ पीने की चीजों को ही लेते हैं. इससे शरीर में कमजोरी आ जाती है. आप हल्की मात्रा में सेंधा नमक का सेवन कर सकते हैं.
व्रत के दौरान सलाद, पत्तेदार सब्जियां और पर्याप्त मात्रा में फल और जूस का सेवन करते रहें.

खाली पेट करें इन चीजों का सेवन | Consume These Things Empty Stomach

1. ड्राई फ्रूट और मूंगफली

हमें अपनी एनर्जी और इम्यून सिस्टम को मजबूत रखने के लिए ड्राई फ्रूट और मूंगफली का सेवन करना चाहिए. खासतौर से तब जब आप फास्ट कर रहे हैं. कोरोनावायरस के चलते इस बार के नवरात्र व्रत में खुद की सेहत पर ज्यादा ध्यान देने की जरूरत है, क्योंकि हमारी छोटी सी लापरवाही भारी पड़ सकती है. आप रोजाना रात को भिगोए हुए ड्राई फ्रूट्स खा सकते हैं.

dry fruits help in keeping body warm

2. खूब पानी पिएं

खाली पेट सबसे ज्यादा ड्रिंक्स का सेवन करना चाहिए. इनमें सबसे पहले आपके हाइड्रेट रहने के लिए पानी का सेवन करना चाहिए. खाली पेट डिहाइड्रेशन होने का डर बना रहता है. शरीर में पानी की कमी से बड़ी समस्याएं भी हो सकती हैं. व्रत रखने वाले को एक दिन में कम से कम चार लीटर पानी तो पीना चाहिए.

3. नींबू पानी पिएं

खाली पेट नींबू पानी से कई स्वास्थ्य लाभ हो सकते हैं. नवरात्रि आपके लिए एक हेल्दी आदत बनाने का भी मौका हो सकती हैं. नींबू पानी न सिर्फ इम्यून सिस्टम को मजबूत बना सकता हैं बल्कि कई और लाभों के लिए भी जाना जाता है. नींबू विटामिन सी का सबसे अच्छा सोर्स है. व्रत के दौरान नींबू का इस्तेमाल कर सकते हैं.

4. फलों का सेवन करें

Newsbeep

फलों में मल्टी विटामिंस की भरपूर मात्रा होती है. नवरात्रि व्रत के दौरान किसी दूसरे चीज की तुलना में फलों पर हमारी निर्भरता ज्यादा होनी चाहिए. खाली पेट सिर्फ खट्टे फलों से बचना चाहिए. आप हर 2 से 3 घंटे में एक फल का सेवन कर सकते हैं. इससे आपका पाचन भी बेहतर रहेगा और इम्यून सिस्टम भी हेल्दी होगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.