NDTV Khabar

Karwa Chauth 2019: डायबिटीज और शुगर के मरीजों को करवा चौथ न पड़े मंहगा, ऐसे रखें स्वास्थ्य का ध्यान

Karwa Chauth 2019 Date: डायबिटीज के मरीजों को करवा चौथ में क्या खाना चाहिए औ क्या नहीं खाना चाहिए. कहीं आपका व्रत आपकी बीमारी की वजह से खराब न हो जाएं क्या करें की डायबिटीज के मरीज व्रत के साथ-साथ रख पाएं अपनी सेहत का ध्यान साथ शुगर के मरीजों के मरीज कैसे व्रत कर सकते हैं यहां बताएंगे हम..

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Karwa Chauth 2019: डायबिटीज और शुगर के मरीजों को करवा चौथ न पड़े मंहगा, ऐसे रखें स्वास्थ्य का ध्यान

Diabetes Diet: डायबिटीज और शुगर के मरीज करवा चौथ व्रत के लिए डॉक्टर सलाह जरूर लें.

खास बातें

  1. करवा चौथ में डायबिटीज के मरीजों को क्या खाना चाहिए?
  2. शुगर के मरीजों को सेहत का रखना होगा खास ध्यान.
  3. डायबिटीज के मरीज कैसे खोलें करवा चौथ का व्रत?

Karwa Chauth 2019 Date: करवा चौथ 17 अक्टूबर, 2019 को है. कई लोग जानना चाहते थे कि करवाचौथ 2019 में कब है. करवा चौथ में क्या खाना चाहिए. डायबिटीज के मरीजों को करवा चौथ में क्या खाना चाहिए औ क्या नहीं खाना चाहिए. कहीं आपका व्रत आपकी बीमारी की वजह से खराब न हो जाएं क्या करें की डायबिटीज के मरीज व्रत के साथ-साथ रख पाएं अपनी सेहत का ध्यान साथ शुगर के मरीजों के मरीज कैसे व्रत कर सकते हैं यहां बताएंगे हम.. करवाचौथ के दिन सुहागनें अपने पति की लंबी उम्र के लिए प्रार्थना करती हैं. हिंदू मान्यता के अनुसार करवा चौथ (Karwa Chauth 2019) महज एक व्रत नहीं है, यह पति-पत्नी के रिश्ते का जश्न है. उसकी मर्यादा और स्नेह के अनोखे संतुलन का एक खूबसूरत त्यौहार है. अब आप सोच रहे होंगे कि साल 2019 में करवाचौथ कि दिन है. तो हम आपको बता चुके हैं कि इस साल करवाचौथ अक्टूबर महीने में पड़ेगा. 17 अक्टूबर, 2019 के दिन करवाचौथ (When is Karwa Chauth 2019) होगा. करवाचौथ के बाद धनतेरस, दिवाली (Diwali 2019), नरक चतुर्दशी, गोवर्धन पूजा (Govardhan Puja 2019) और भाई दूज 2019 मनाया जाएगा. आपको बताते चलें अक्टूबर महीने में पड़ने वाले त्योहारों के बारे में - दो अक्टूबर को गांधी जयंती के बाद दुर्गा महानवमी 2019, रविवार 6 अक्टूबर को है. हम यहां बताएंगे कि डायबिटीज और शुगर से पीड़ित महिलाओं को करवा चौथा व्रत के दौरान किन खास बातों को ध्यान रखना चाहिए. करवा चौथ का व्रत अन्य व्रतों से अलग है, क्योंकि इस दौरान पानी भी नहीं पिया जाता है..

Causes Of Diabetes: इन 6 चीजों का रखें ध्यान नहीं होगी डायबिटीज!


डायबिटीज और शुगर के मरीज इन बातों का रखें ध्यान | Diabetes And Sugar Patients Should Keep These Things In Mind


पूरे दिन भूखा रहना आपके स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा करता है. इससे आपका शुगर लेवल कम हो सकता है. जिन लोगों को डायबिटीज और शुगर की बीमारी है उनको कैसे रखना है अपना ख्याल. अगर आप डायबिटीज की मरीज हैं और उपवास रखने की प्लानिंग बना रही हैं, तो हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं, जिनके जरिए आप एक हेल्दी तरीके से इस उपवास रख सकती हैं.

Diabetes Diet: 5 आसान तरीकों से डायबिटीज को कर सकते हैं कंट्रोल

1. अगर आप डायबिटीज के मरीज हैं तो कार्बोहाइड्रेट का सेवन करें. यह आपके इंसुलिन का स्तर नियंत्रण में रखेगा. दिन में आपका ब्लड शुगर लेवल कम हो सकता है, इसलिए यह जरूरी है कि आप अच्छी तरह से खाएं. 

0f8ilc08Diabetes Causes: डायबिटीज के मरीजों को व्रत के दौरान सेहत का खास ध्यान रखना जरूरी है.

2. ब्लड शुगर को मैंटेन रखने के लिए फायबर युक्त पदार्थ खाए जा सकते हैं. सरगी में खीर भी खा सकते हैं. इससे आपका शरीर दिनभर के उपवास के लिए तैयार हो सकेगा.

3. आपको दूध और ड्राई फ्रूट्स खाने चाहिए. पूरे दिन आपका ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव हो सकता है. कार्बोहाइड्रेट के अलावा आपको फाइबर भी खाना चाहिए. इससे ब्लड शुगर को बनाए रखने में मदद मिलती है. 

Diabetes: ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकती है हल्दी, डायबिटीज में भी फायदेमंद! जानें इस्तेमाल करने का तरीका

4. दिन के दौरान आपको क्या करना चाहिए यह जरूरी है कि आप अपने स्वास्थ्य की देखभाल करें. अगर आपको बेचैनी महसूस कर रहे हैं, तो तुरंत अपने इंसुलिन लेवल की जांच करें. 

5. अपना व्रत कुछ मीठा खाकर तोड़ सकते हैं. यह आपके ब्लड शुगर लेवल को मेंटेन रखेगा. इसके बाद आप मीठी मठरी खा सकती हैं. आप फलों का जूस पी सकती हैं. ध्यान रहे कि रात को हल्का खाना खाएं. 

Weight Loss: वजन कम करने से टाइप 2 डाइबिटीज में मिल सकती है मदद, जानें वजन घटाने के सबसे असरदार तरीके


सामान्य लोगों के लिए... 

कैसे खोलें करवाचौथ का व्रत | How To Break Karwa Chauth Fast

हर कोई अलग-अलग तरीके से व्रत तोड़ता है. कोई बिल्कुल पारंपरिक तरीके से छलनी में से अपने पति को देखता है और व्रत तोड़ने के लिए अपने पति के हाथों से पानी की एक घूंट पीती है. आज के समय में, पति अपनी पत्नियों के लिए भी व्रत रखते हैं. इसके बाद एक साथ खाना एंजॉय करते हैं.

आंवला के फायदे, जानें कैसे करें इसका इस्तेमाल?


पूरा दिन व्रत रखने के बाद जरूरी है कि आप ध्यान रखें कि व्रत कैसे तोड़ें. बता रही हैं गार्गी शर्मा-

1. व्रत खोलने की शुरूआत एक ग्लास पानी से करें और इसके बाद थोड़े से नट्स खाएं. दो बादाम, एक या दो अखरोट और थोड़े सूरजमुखी के बीज खाएं.
2. पेट में असिडिटी का स्तर उच्च होता है, इसलिए चाय और कॉफी से परहेज करें.
3. मुंह मीठा करने के लिए दो-तीन खजूर खाए जा सकते हैं, डार्क चॉकलेट का एक छोटा पीस और घर में बनी कुल्फी के साथ अपने मील को खत्म किया जा सकता है.
4.. ऑयली, तीखा और तले हुए खाने से परहेज करें. हल्का और आसानी से पच जाने वाला खाना खाएं, जैसे- इडली, डोसा, सांभर के साथ उत्तपम, सब्जियां, 5. दलिया, ओट्स मील, सब्जी या पनीर भूर्जी के साथ चपाती, दाल के साथ उबले हुए चावल या पुलाव आदि.
डायबिटीज से हैं परेशान, कंट्रोल करना चाहते हैं ब्लड शुगर लेवल, अपनाएं ये तरीके

और खबरों के लिए क्लिक करें

इन्हें भी पढ़ें

ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करेगा बादाम, जानिए कैसे

Pomegranates: वजन होगा कम, टाइप-2 डायबिटीज नहीं करेगी परेशान, जमकर खाएं अनार

यह अमेजिंग स्‍पाइस कम करेगी वजन, कंट्रोल होगा डायबिटीज, पीसीओडी की समस्‍या करेगी दूर

जानें कैसे आपकी आंखें बता सकती हैं आपको डायबिटीज है कि नहीं

क्‍या आपको भी जल्‍दी शुरू हुए थे पीरियड्स, तो आप हो सकते हैं टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित

टिप्पणियां

Blood Sugar Levels: ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के 4 आसान तरीके!

Sleeping Disorder: नींद पूरी न होने की वजह से हो सकती हैं ये 5 बीमारियां



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement