Protein Supplements: शरीर को कब होती है प्रोटीन सप्लीमेंट की जरूरत? जानें क्या है एक्सपर्ट की राय

Protein Supplements: अगर पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन करते हैं तो आप अंदर से खुद को स्ट्रोंग महसूस करते हैं. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिष्ट ऋजुता दिवेकर कहती हैं "अगर आप बाहर काम कर रहे हैं और बहुत ज्यादा यात्रा कर रहे हैं, तो मैं आपको प्रोटीन सप्लीमेंट (Protein Supplement) लेने की सलाह दूंगी".

Protein Supplements: शरीर को कब होती है प्रोटीन सप्लीमेंट की जरूरत? जानें क्या है एक्सपर्ट की  राय

Protein Supplements: प्रोटीन की कमी न हो इसके लिए तीनों टाइम के खाने में प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करें.

खास बातें

  • आप प्रोटीन से भरपूर खाद्य पदार्थों से पर्याप्त प्रोटीन प्राप्त कर सकते है
  • आप अक्सर यात्रा करते हैं तो आपको सप्लीमेंट की जरूरत हो सकती है
  • सामान्य से ज्यादा एक्टिव जीवन शैली वाले लोगों को भी सप्लीमेंट की जरूरत है

Protein Supplements: 60 किलो वजन वाले व्यक्ति को एक दिन में लगभग 60 ग्राम प्रोटीन की जरूरत होती है. आपके जीवन में अलग-अलग स्टेप में प्रोटीन (Protein) की जरूरत भी अलग-अलग होती है. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिष्ट ऋजुता दिवेकर ने अपनी किताब 'डोंट लूज माइंड लूज योर वेट' में लिखा है, "युवा, किशोर बच्चों, गर्भवती, नर्सिंग महिलाओं, और तनावग्रस्त व्यक्तियों को इस निर्धारित 1 ग्राम प्रति किलो से ज्यादा प्रोटीन लेने की जरूरत है. वह बताती हैं कि नियमित व्यायाम और लगातार ट्रेवलिंग करने से आपके प्रोटीन लेने की जरूरत बढ़ जाती है. "शरीर या मानसिक तनाव, सर्जरी, लंबे समय तक बीमारी होने से आपके शरीर में 40% प्रोटीन की खपत होती है. ऐसे समय में आपको न केवल प्रोटीन, बल्कि कैलोरी को भी डाइट में बढ़ाने की जरूरत होती है.

अगर पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन का सेवन करते हैं तो आप अंदर से खुद को स्ट्रोंग महसूस करते हैं. प्रोटीन आपको अच्छी नींद लेने में मदद करता है साथ ही प्रोटीन एक्स्ट्रा बॉडी फैट को कम करने में भी मदद कर सकता है. सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिष्ट ऋजुता दिवेकर कहती हैं "अगर आप बाहर काम कर रहे हैं और बहुत ज्यादा यात्रा कर रहे हैं, तो मैं आपको प्रोटीन सप्लीमेंट लेने की सलाह दूंगी".

nga45jdoProtein Supplements: अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो आपकी प्रोटीन की जरूरत भी बढ़ जाएगी

दिल्ली में पोषण विशेषज्ञ नमामी अग्रवाल इससे सहमत हैं और कहती हैं कि प्रोटीन की मात्रा आपकी जीवनशैली, शारीरिक गतिविधि पर निर्भर करती है. वह डॉक्टर एनडीटीवी को बताती हैं कि "आप जितनी अधिक कसरत करेंगे, आपकी मांसपेशियों की उतनी ही अधिक मरम्मत और वृद्धि होगी, ऐसे में शरीर में प्रोटीन की ज़रूरतें बढ़ेंगी"

हम में से ज्यादातर लोग सामान्य लाइफस्टाइल फॉलो करते हैं जिसमें हमें प्रोटीन सप्लीमेंट लिए बिना ही हम शरीर में प्रोटीन की जरूरत को पूरा कर सकते हैं. "मांस, मछली, मुर्गी, अंडे, डेयरी, दाल, फलियां, सोया, और साबुत अनाज जैसे प्राकृतिक खाद्य पदार्थों के माध्यम से जरूरी प्रोटीन का उपभोग किया जा सकता है. 

नमामी अग्रवाल कहती हैं कि प्रोटीन के सप्लीमेंट को एक्स्ट्रा प्रोटीन के रूप में ही ट्रीट किया जाना चाहिए. सप्लीमेंट कभी भी डाइट्री प्रोटीन का विकल्प नहीं हो सकता है. "अगर आप वर्कआउट के बाद प्रोटीन का सेवन नहीं करते हैं तो शरीर के काम करने की क्षमता कम सकती है. अगर आप प्रोटीन सप्लीमेंट लेते भी हैं तो आपको एक्सपर्ट की देखरेख में लेने की सलाह दी जाती है.

olj262hProtein Supplements: अंडे प्रोटीन का एक बेहतरीन स्रोत हैं

डाइटीशियन नमामी अग्रवाल कहती हैं कि प्रोटीन का पर्याप्त सेवन सुनिश्चित करने का एक हेल्दी तरीका यह है कि आप तीनों टाइस के खाने में प्रोटीन से भरपूर चीजों का सेवन करें.  "अगर वर्कआउट करते हैं, तो आप प्रोटीन शेक/प्रोटीन युक्त भोजन का सेवन करें. 

(ऋजुता दिवेकर मुंबई में एक पोषण विशेषज्ञ हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(नमामी अग्रवाल नमामी लाइफ में पोषण विशेषज्ञ हैं)

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.