World Population Day: कब और क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानें अनचाहे गर्भ से बचने के बर्थ कंट्रोल मेथड्स

World Population Day: जनसंख्या ह्यूमन रिसोर्स के तौर पर किसी भी देश के लिए उपयोगी हो सकती है, लेकिन लगातार अनकंट्रोल हो रही पॉपुलेशन उसी देश के लिए परेशानी का सबब भी बन सकती है. बेतहाशा बढ़ती पॉपुलेशन पर ब्रेक लगाने के लिए ही दुनियाभर में वर्ल्ड पॉपुलेशन डे मनाया जाता है.

World Population Day: कब और क्यों मनाया जाता है विश्व जनसंख्या दिवस, जानें अनचाहे गर्भ से बचने के बर्थ कंट्रोल मेथड्स

World Population Day 2021: पॉपुलेशन पर ब्रेक लगाने के लिए ही पॉपुलेशन डे मनाया जाता है.

World Population Day 2021: जनसंख्या ह्यूमन रिसोर्स के तौर पर किसी भी देश के लिए उपयोगी हो सकती है, लेकिन लगातार अनकंट्रोल हो रही पॉपुलेशन उसी देश के लिए परेशानी का सबब भी बन सकती है. अशिक्षा,बेरोजगारी,भुखमरी, बढ़ती गरीबी  अनियंत्रित होती आबादी की ही देन है. इस समस्या से निपटने के लिए परिवार नियोजन जैसे समाधान मौजूद है लेकिन लोगों में जागरूकता की कमी इस समस्या को लगातार बढ़ाती ही जा रही है. बेतहाशा बढ़ती पॉपुलेशन पर ब्रेक लगाने के लिए ही दुनियाभर में वर्ल्ड पॉपुलेशन डे मनाया जाता है.

क्यों और कब मनाते हैं जनसंख्या दिवस | Why And When Do We Celebrate Population Day?

यूनाइटेड नेशन ने 11 जुलाई 1989 को आम सभा में ' World Population day' मनाने का फैसला लिया था.  दरअसल 11 जुलाई 1987 तक वर्ल्ड पॉपुलेशन का आंकड़ा 5 अरब के भी पार पहुंच चुका था. तब दुनिया भर के लोगों को बढ़ती आबादी के प्रति जागरूक करने के लिए इसे वैश्विक स्तर पर मनाने का निर्णय लिया गया था.

कैसे मनाया जाता है जनसंख्या दिवस

इस दिन पूरे दुनिया में पॉपुलेशन कंट्रोल करने के लिए तरह-तरह से लोगों को अवेयर किया जाता है. परिवार नियोजन के मुद्दे पर लोगों से बातचीत की जाती है. इस दिन जगह-जगह जनसंख्या नियंत्रण कार्यक्रमों के जरिए लोगों को जागरूक करने की कोशिश की जाती है. जेंडर इक्वलिटी, मां और बच्चे के स्वास्थ्य, जेंडर एजुकेशन, गर्भनिरोधक दवाओं के इस्तेमाल से लेकर यौन जैसे सभी गंभीर विषयों पर चर्चा की जाती है. इस दिन बढ़ती आबादी कि समाधान और इस और लोगों को जागरूक करने की राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर तमाम कोशिशें की जाती हैं. कहीं सम्मेलन होते हैं जिन पर पॉपुलेशन से जुड़े पहलुओं पर चर्चा की जाती है तो कहीं पोस्टर और निबंध प्रतियोगिताओं के जरिए जागरूक करने का प्रयास किया जाता है. लोगों को विभिन्न प्रकार के गर्भनिरोधकों के बारे में जानकारी दी जाती है, ताकि वे इन उपायों को अपना सकें.

04bvpdogzrym

World Population Day 2021: इस दिन परिवार नियोजन के मुद्दे पर लोगों से बातचीत की जाती है.

 

अनचाहे गर्भ से बचने के तरीके | Ways To Avoid Unwanted Pregnancy

1. ओरल कॉन्ट्रासेप्टिव पिल्स

2.कंडोम

3. स्पर्म किलिंग क्रीम

4. एमरजैंसी कांट्रेसेप्टिव पिल्स

5. इंजेक्शन  से रोका जाने वाला गर्भ

6. कैलेंडर मेथर्ड

7. मेल पिल्स

8. इंट्रा युरेटाइन डिवाइस

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.