Gluten-Free Diet: क्या बाजरे की रोटी गेहू की रोटी से ज्यादा हेल्दी होती है? जानें क्या कहते हैं न्यूट्रिशनिष्ट

Wheat And Millet Which Is Better: आपको किसी एक विशेष प्रकार के अनाज से नहीं चिपके रहना चाहिए. पूजा मखीजा कहती हैं, हममें से प्रत्येक के पास एक अलग बैक्टीरिया होता है और यह समझना हमारे लिए जरूरी है कि हमारे शरीर के लिए क्या सही है क्या गलत.

Gluten-Free Diet: क्या बाजरे की रोटी गेहू की रोटी से ज्यादा हेल्दी होती है? जानें क्या कहते हैं न्यूट्रिशनिष्ट

गेहूं की रोटियां उन लोगों द्वारा पसंद नहीं की जा सकती हैं जो लस के प्रति संवेदनशील हैं

खास बातें

  • ग्लूटन एक तरह का प्रोटीन है जो गेहूं, जौ और राई में पाया जाता है.
  • लस असहिष्णुता वाले लोग इसे खाने पर अपच का अनुभव कर सकते हैं.
  • रागी, बाजरा और ज्वार लस मुक्त अनाज है.

Which Is Better Wheat Roti Or Bajra Roti?: क्या आप रागी, बाजरे और ज्वार से बनी रोटियां पसंद करते हैं. और गेहूं की रोटियों को? ज्यादातर लोगों का सवाल होता है कि क्या बाजरे की रोटी गेंहू की रोटी (Wheat Roti) से हेल्दी होती है? इसके साथ ही ये सावल भी आम है कि दोनों में से ग्लूटेन फ्री आटा (Gluten Free Flour) कौन सा होता है? न्यूट्रिशनिस्ट पूजा मखीजा अपनी पसंद साझा करने के लिए इंस्टाग्राम का सहारा लेती हैं. अपने आईजीटीवी में, वह कहती है कि शोध ग्लूटेन को अनहेल्दी बताते हैं. आंत के अस्तर पर लस के प्रभाव के बारे में ये अध्ययन किया गया है और अध्ययन सुझाव देते हैं कि ग्लूटेन आंत या आंतों के पारगम्यता पर असर डालता है. यह उन लोगों में हो सकता है जिन्हें सीलिएक रोग नहीं है. हालांकि, इस विषय पर सबूत बढ़ रहे हैं लेकिन परिणाम अभी भी निर्णायक नहीं हैं. 

लस क्या है? | What Is Gluten?

ग्लूटन प्रोटीन का एक परिवार है जो गेहूं, राई, वर्तनी और जौ जैसे अनाज में पाया जाता है. अगर आप गेहूं की रोटियां खा रहे हैं, तो इसका मतलब है कि आप रोजाना अच्छी मात्रा में ग्लूटेन का सेवन कर रहे हैं.

मुंबई में पोषण विशेषज्ञ पूजा मखीजा कहती हैं, "जब तक आप ग्लूटेन के प्रति संवेदनशीलता नहीं रखते हैं, तब तक मैं पूरी तरह से ग्लूटेन-फ्री होने की सलाह नहीं देती."

VIDEO: Covid-19 Vaccination: टीकाकरण आज से, किसे नहीं लगवाना चाहिए कोरोना का टीका, जान लें जरूरी बातें | एनडीटीवी सेहत वेहत चैनल को लाइक और सबस्‍क्राइब करें.


ग्लूटेन से एलर्जी होने पर जांच करने के लिए, आप एक हफ्ते के लिए इसका सेवन बंद कर सकते हैं और अपनी ऊर्जा के स्तर, ब्लोटिंग, कम कब्ज, मल का बेहतर गठन की जांच कर सकते हैं.

अब इसे अपने आहार में फिर से शामिल करें और परिणामों की निगरानी करें. अगर आप गेस या फूला हुआ महसूस करते हैं, और महसूस करते हैं कि अपच के लक्षण वापस आ गए हैं, और अगर आप इसके बिना बेहतर महसूस करते हैं, तो संभावना है कि आपके पास गैर-सीलिएक लस संवेदनशीलता हो सकती है. मखीजा कहते हैं,'' इस मामले में बाजरे की रोटियां ठीक वैसी ही हैं जैसी आपको चाहिए.

क्या गेंहू की रोटी बाजरे की रोटी से बेहतर है? | Is Wheat Roti Better Than Millet Roti

बाजरे, ज्वार या रागी से बनी रोटियां आपको परिपूर्णता का अहसास दिलाएंगी और गेहूं की रोटी की तरह आपकी भूख को संतुष्ट करेंगी. "यह आपके पाचन तंत्र के लिए पचाने के लिए भी आसान होगा, क्योंकि यह लस से रहित है."

यह भी ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि अब हम जो गेहूं खाते हैं, वह हमारे माता-पिता के गेहूं की तरह नहीं है. और यह ग्लूटेन के प्रति बढ़ती असहिष्णुता के पीछे कारण हो सकता है. आज हमारे पास उपलब्ध गेहूं को आनुवंशिक रूप से संशोधित किया जा सकता है और हानिकारक रसायनों और कीटनाशकों के साथ पंप किया जा सकता है.

लस मुक्त प्रवृत्ति पूरी तरह से अवहेलना नहीं होनी चाहिए क्योंकि यह वैज्ञानिक अनुसंधान द्वारा समर्थित है. नवीनतम वैज्ञानिक निष्कर्षों के साथ चलना चाहिए. इस मामले में, आपको किसी एक विशेष प्रकार के अनाज से नहीं चिपकना चाहिए. मखीजा बताती हैं, "हममें से प्रत्येक के पास एक अलग बैक्टीरिया होता है और हमारे लिए यह समझना महत्वपूर्ण है कि हमारे शरीर के साथ क्या कर सकते हैं और क्या सहन नहीं कर सकते."

v63lgkm8अपने आहार में विभिन्न प्रकार के अनाज शामिल करें: पूजा मखीजा

(पूजा मखीजा एक पोषण विशेषज्ञ, आहार विशेषज्ञ और लेखिका हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.