NDTV Khabar

डाइट या एक्‍सरसाइज... वजन कम करने के लिए क्‍या है जरूरी, जवाब यहां है

हालिया रिसर्च की मानें तो वजन घटाने के लिए फिजिकल एक्टिविटी की तुलना में डाइट कही अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. इस फिजिकल एक्टिविटी में वॉक और फॉर्मल एक्‍सरसाइज शामिल है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
डाइट या एक्‍सरसाइज... वजन कम करने के लिए क्‍या है जरूरी, जवाब यहां है

हालिया रिसर्च की मानें तो वजन घटाने के लिए फिजिकल एक्टिविटी की तुलना में डाइट कही अधिक महत्वपूर्ण भूमिका निभाती है. इस फिजिकल एक्टिविटी में वॉक और फॉर्मल एक्‍सरसाइज शामिल है. ऐसा इसलिए हो सकता है क्योंकि एक्‍सरसाइज करने से भूख बढ़ती है. वेट लिफ्टिंग करने से भूख अधिक लगने लगती है और इससे आपके वजन घटाने के लक्ष्य में बाधा आ सकती है. यूएस सेंटर फॉर डिसीज कंट्रोल एंड प्रिवेंशन का कहना है कि धीरे-धीरे वजन कम करने वाले लोग वजन को कंट्रोल करने में सफल होते हैं. अध्ययन के अनुसार, भोजन पचाने के दौरान 10 फीसदी कैलोरी बर्न होती है और फिजिकल एक्टिविटी के दौरान लगभग 10 से 30 फीसदी कैलोरी बर्न होती है.

गले की खराश होगी कम, बढ़ेगी इम्‍यूनिटी....ट्राई करें ये 5 तरह की हर्बल चाय


आपके शरीर में जाने वाली कैलोरी आपके द्वारा खाए जा रहे भोजन और पेय पदार्थों से आती है. एक्‍सरसाइज से आप केवल कुछ फीसदी कैलोरी बर्न कर सकते हैं.

अमेरिका में नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ डायबिटीज एंड डाइजेस्टिव एंड किडनी डिजीज में इन्वेस्टिगेटर अलेक्सई क्रावित्ज़ के अनुसार एक व्‍यक्ति ने एक्‍सरसाइज के जरिए एक दिन में 5 से 15 फीसदी कैलोरी बर्न की.

फाइबर के हैं कई फायदे, वजन करता है कम, पेट की समस्याओं में देता है आराम

हालांकि, यह कहना सही नहीं होगा कि एक्‍सरसाइज करना महत्वपूर्ण नहीं है. एक्‍सरसाइज बॉडी को ताकत देने, लचीलेपन और मांसपेशियों को बेहतर बनाने के लिए बहुत जरूरी है. रेगुलर एक्‍सरसाइज एक हेल्‍दी लाइफस्‍टाइल का महत्वपूर्ण हिस्सा है.

इतना ही नहीं यह डायबिटीज, हृदय रोग और ब्‍लड प्रेशर जैसी स्थितियों को कंट्रोल करने में अहम भूमिका निभाती है.लेकिन, रिसर्च में कहा गया है कि वजन घटाने के लिए एक्‍सरसाइज की तुलना में डाइट बहुत अधिक महत्वपूर्ण कारक है.

sal1fvjg

Photo Credit: iStock

आईए आपको बताते हैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जिनमें काफी कम कैलोरी होती है और इन्‍हें आप वजन घटाने के लिए अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं:

1. ओट्स 

2. सूप

3. ब्रोकली

4. अंडे का सफेद भाग 

5. पॉपकॉर्न

6. चिया सीड

7. मछली

8. कॉटेज चीज़

9. तरबूज

10. फलियां

वजन घटाने के लिए ये सभी खाद्य पदार्थ पौष्टिक और बेहद स्वस्थ होते हैं. एक्‍सरसाइज करने के साथ-साथ इन्हें सही अनुपात में खाने से आपको वजन कम करने में काफी फायदा होगा.

घटाना चाहते हैं वजन? न रहें भूखा, ये 6 आसान टिप्‍स आएंगे आपके काम

ध्यान रखें कि आप वजन कम करने के लिए अपनी हेल्‍थ से समझौता नहीं कर सकते. लो कैलोरी डाइट आपको जल्दी वजन कम करने में मदद कर सकती है, लेकिन नॉर्मल डाइट पर आते ही आपका वजन दोबारा बढ़ने की संभावना होती है. इस तरह की डाइट क्रेविंग को बढ़ा सकती है और आपको जंक फूड या डेसर्ट खाने की इच्‍छा हो सकती है.

Weight Loss: कम करना है वजन? पहले जानिए लेना चाहिए कितना प्रोटीन

टिप्पणियां

जरूरी है कि आप बैलेंस बनाए रखें और अपनी डाइट में सभी खाद्य समूहों जैसे कार्ब्स, फाइबर, प्रोटीन और वसा को शामिल करें, ताकि आपका पेट भरा हुआ रहे और क्रेविंग शांत रहे. 

(आईएएनएस से इनपुट)



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement