Causes Of Nausea: प्रेगनेंसी के अलावा इन 7 कारणों से सुबह के समय मतली (जी मिचलाना) और उल्टी जैसा होता है मन!

Nausea In The Morning: मतली के साथ चलना एक अप्रिय अनुभव हो सकता है. यह गर्भावस्था के शुरुआती लक्षणों में से एक है, लेकिन कई अन्य संभावित कारण हैं जो मतली (Nausea) पैदा कर सकते हैं. सुबह के समय मतली की समस्या (Nausea Problem) होना काफी आम है. इसके कारणों को जानकर इससे लड़े के उपाय तलाशे जा सकते हैं.

Causes Of Nausea: प्रेगनेंसी के अलावा इन 7 कारणों से सुबह के समय मतली (जी मिचलाना) और उल्टी जैसा होता है मन!

Nausea In The Morning: कई पाचन समस्याओं से सुबह मतली हो सकती है

खास बातें

  • रात में पाचन संबंधी समस्याओं से बचने के लिए हल्का खाना खाएं.
  • एसिड रिफ्लक्स सुबह में मतली पैदा कर सकता है
  • मतली को रोकने के लिए पर्याप्त पानी पिएं.

Why Nausea In The Morning: सुबह की मतली सबसे खराब अनुभवों में से एक हो सकती है. मतली एक पेट से संबंधित असुविधा है जो उल्टी (Vomiting) की इच्छा की सनसनी पैदा कर सकती है. यह कोई बीमारी नहीं है, यह एक बेचैनी है जो आपको किसी भी कारण से या उल्टी होने से पहले महसूस हो सकती है. गर्भावस्था सुबह मतली (Morning Nausea) का सबसे आम कारण है, जिसे आमतौर पर मॉर्निंग सिकनेस कहा जाता है. कई लोग सुबह में मतली के अन्य संभावित कारणों को समझने में विफल रहते हैं. यह पेट की सामान्य परेशानी या किसी स्थिति का संकेत हो सकता है. अगर ये लक्षण कुछ दिनों के भीतर नहीं सुधरते हैं, तो आपको डॉक्टर को देखाना चाहिए.

आमतौर पर कई लोग मतली से लड़ने के लिए घरेलू उपचार (Home Remedies To Fight Nausea) आजमाते हैं, लेकिन इसे प्रभावी ढंग से लड़ने के लिए, आपको सबसे पहले मतली के कारणों (Cauese Of Nausea) को समझने की जरूरत है. यहां गर्भावस्था के अलावा सुबह की मतली के कुछ संभावित कारण हैं.

ये हैं सुबह की मतली के 7 कारण | These Are The 7 Reasons For Morning Nausea

1. थकान

आमतौर पर अपर्याप्त नींद के कारण होने वाली थकान से मतली हो सकती है. अस्वास्थ्यकर नींद का चक्र सुबह आपको मिचली का कारण बन सकता है. इसलिए हर रोज कम से कम 8 घंटे की नींद जरूर लेनी चाहिए. अगर आपको भी मतली होती है तो यह आपकी कम नींद लेनी की वजह से हो सकता है. 

2. लो ब्लड शुगर लेवल

ब्लड में ग्लूकोज के लो लेवल के कारण सुबह मतली हो सकती है. इससे आपको चक्कर भी आ सकते हैं. यह आमतौर पर रात के खाने और नाश्ते के बीच लंबे अंतराल के कारण होता है. डायबिटीज वाले लोग ब्लड शुगर लेवल में उतार-चढ़ाव का अनुभव कर सकते हैं. नाश्ता स्किप करने से यह स्थिति और खराब हो सकती है.

8snnqsko

Causes Of Nausea: सुबह कम रक्त शर्करा का स्तर मतली का कारण बन सकता है

3. एसिड रिफ्लक्स

अपच या एसिड रिफ्लक्स, मतली सहित कई असुविधाएं पैदा कर सकता है. रात को सोने से कुछ घंटे पहले डिनर कर लें. अगर आप रात का खाना खाने के तुरंत बाद सो जाते हैं तो आपको सुबह मतली की समस्या हो सकती है. रात को खाना खाने के बाद कुछ समय वॉक करें.

4. चिंता

चिंता एक मानसिक स्थिति है जो आपको विभिन्न प्रकार की भावनाओं को महसूस कर सकती हैं. यह मतली को भी जन्म दे सकता है और इसे बदतर बना सकता है. ऐसे में हमेशा चिंता को दूर करने के तरीके अपनाएं. सुबह के समय योग और एक्सरसाइज करें. यह आपकी चिंता को दूर करने में मदद कर सकते हैं.

5. जठराग्नि

यह एक पाचन मुद्दा भी है जिसमें पेट की मांसपेशियां ठीक से काम नहीं करती हैं. गैस्ट्रोपेरेसिस से उल्टी, मतली या पेट में दर्द हो सकता है. गैस्ट्रोपेरेसिस को दूर करने के लिए आप कुछ हेल्दी चीजों का सेवन करना चाहिए. इससे आपको मतली से भी छुटकारा मिल सकता है.

9vu0uks8

Causes Of Nausea: गलत खान-पान से मतली हो सकती है

6. सिरदर्द या माइग्रेन

सिरदर्द या मतली भी मतली को जन्म दे सकती है. माइग्रेन सिरदर्द का एक गंभीर रूप है जो एक संभावित कारण भी है. अगर यह बहुत बार होता है, तो अपने चिकित्सक से अपने प्रकार के अनुसार सिरदर्द के कारण से लड़ने के लिए बात करना महत्वपूर्ण है.

7. निर्जलीकरण

पर्याप्त पानी न पीने से मतली भी हो सकती है. निर्जलीकरण कई अन्य स्वास्थ्य मुद्दों के साथ-साथ चक्कर आना, थकावट, अंधेरे मूत्र और बहुत कुछ कर सकता है. रात को अधिक समय तक पानी नहीं पीने से आप सुबह बीमार महसूस कर सकते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.