कैसा खाना खाएं कि रहें सेहतमंद, जानें सर्दियों में क्या खाएं और क्या नहीं

हमें मौसम को देखते हुए उसके हिसाब से ही आहार रखने की सलाह दी जाती है. जहां गर्मियों में हम ठंडी तासीर की चीजें खाते हैं वहीं सर्दियों में गर्म तासीर की चीजें खाने की सलाह दी जाती है.

कैसा खाना खाएं कि रहें सेहतमंद, जानें सर्दियों में क्या खाएं और क्या नहीं

Winter Diet Foods for Weight Loss: सर्दियों में तेजी से वजन कम करने के लिए भोजन को संतुलित करें.

हम जिस वातावरण में रहते हैं उसका हमारे शरीर पर सीधा असर होता है. यही वजह है कि हमें मौसम को देखते हुए उसके हिसाब से ही आहार रखने की सलाह दी जाती है. जहां गर्मियों में हम ठंडी तासीर की चीजें खाते हैं वहीं सर्दियों में गर्म तासीर की चीजें खाने की सलाह दी जाती है. अब जब बात खाने की हो तो लोग अपने स्वाद को नहीं भूलते. ऐसे में कई बार हम मौसम के विपरीत चीजें खा लेते हैं. तो चलिए जानते हैं सर्दियों में क्या खाना चाहिए.

हरी पत्तेदार सब्जियां

अब यह तो हम सभी को पता है कि सर्दियों का मौसम लाता है स्वादिष्ट साग. लेकिन क्या आप जानते हैं कि हरा साग न सिर्फ स्वाद बल्कि सेहत के लिए भी अच्छा है. हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है. आप चाहें तो साग के रूप में या सलाद में इन्हें अपने आहार में शामिल कर सकते हैं. इनमें विटामिन, मिनरल और कई जरूरी पोषक तत्व होते हैं, जो आपको सेहतमंद रखने में मददगार हैं.

फल जो हों मौसम में 

इसे कहते हैं मौसमी फल... अब वो जमाने तो गए जब अमरूद या संतरे खाने के लिए लोग सर्दियों का इंतजार करते थे. क्योंकि आजकल हर फल हर मौसम में उपलब्ध हो जाता है. लेकिन आप आहार में मौसमी फलों को ही रखें. उन फलों को न खाएं जिनका सीजन नहीं. 

ये स्नैक है कमाल

सर्दियों में धूप सेकते हुए अगर आप भी मूंगफली और गुड़ की चिक्की का मजा उठाते हैं, तो यह जान ले‍ कि यह आपको खूब फायदा देने वाला होगा. मूंगफली का शरीर को गर्म रखने में मदद करती है. वहीं गुड़ भी गर्म तासीर का होता है. यह आपको एनर्जेटिक बनाए रखता है.

मेवे


यह तो सभी जानते हैं कि सर्दियों में मेवे गर्मी देते हैं. अपने आहार में नट्स और ड्राय फ्रूट्स को शामि‍ल करें. डाइट में काजू, बादाम, किशमिश, मुनक्के, अखरोट को शामिल करें. इनमें फाइटोस्टेरॉल होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने में मददगार हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण : यह लेख केवल सामान्य जानकारी के लिए है. यह किसी भी तरह से किसी दवा या इलाज का विकल्प नहीं हो सकता. ज्यादा जानकारी के लिए हमेशा अपने डॉक्टर से संपर्क करें. एनडीटीवी इस जानकारी की प्रमाणिकता की जिम्मेदारी नहीं लेता.