Healthy Winter Diet: इन सर्दियों में गर्म रहने और बीमारियों से बचने के लिए जरूर खाने चाहिए ये 8 सुपरफूड्स!

Winter Diet: एक स्वस्थ आहार आपको पूरे साल फिट रहने में मदद कर सकता है. इसके साथ ही हेल्दी विंटर डाइट (Healthy Winter Diet) आपको बीमारियों से दूर रहने में मदद कर सकती है. यहां उन खाद्य पदार्थों की लिस्ट दी गई है जिन्हें आपको इस सर्दी के मौसम में नजरअंदाज नहीं करना चाहिए.

Healthy Winter Diet: इन सर्दियों में गर्म रहने और बीमारियों से बचने के लिए जरूर खाने चाहिए ये 8 सुपरफूड्स!

Winter Healthy Diet: सर्दी के मौसम में पर्याप्त मात्रा में पानी पीना न भूलें

खास बातें

  • इस सर्दियों में गर्म रहने के लिए हर्बल चाय पीने की कोशिश करें.
  • नियमित व्यायाम भी आपको फिट रहने में मदद करेगा.
  • अदरक आपको सर्दी और खांसी के लक्षणों से लड़ने में मदद कर सकता है.

Winter Healthy Diet: सर्दियों के मौसम में बॉडी वार्मर, स्वेटर पहनने, कोल्ड क्रीम लगाने और स्किन को मॉइश्चराइज करने से ठंड के मौसम से लड़ने में मदद मिलती है, लेकिन, अपने शरीर को बीमारियों से बचाना (Prevent Diseases) और उसे अच्छा पोषण देना भी उतना ही महत्वपूर्ण है. ठंड के मौसम में हेल्दी विंटर डाइट (Healthy Winter Diet) आपको बीमारियों से दूर रहने में मदद कर सकती है. आयुर्वेद के अनुसार, सर्दियों के दौरान, मानव शरीर हमें गर्म रखने के लिए बहुत सारी ऊर्जा उत्पन्न करनी पड़ती है. यही कारण है कि सर्दियों में कैलोरी की मांग काफी बढ़ जाती है. अच्छी खबर यह है कि ग्रीष्मकाल की तुलना में सर्दियों के दौरान भोजन अधिक आसानी से पचने योग्य होता है. सर्दियां आपकी इम्यूनिटी (Immunity) बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा समय है. ठंड के मौसम में विंटर सुपरफूड्स (Winter Superfoods) को डाइट में शामिल करना जरूरी है. यहां कुछ फूड्स हैं जो आपको इस ठंड के मौसम में जरूर खाने चाहिए. 

ठंड के मौसम में जरूर खाएं ये सुपरफूड्स | Must Eat These Superfoods During The Cold Season

1. शहद

शहद एक प्राकृतिक शर्करा है जो प्रकृति में गर्म है और इसका नियमित सेवन शरीर को गर्म रखने में भी मदद करता है. यह एक कारण है कि गर्मियों के दौरान शहद का अधिक सेवन उचित नहीं है. यह एंटीऑक्सिडेंट में समृद्ध है और शरीर के कोलेस्ट्रॉल में सुधार करता है. शहद रक्त शर्करा को नियंत्रित करता है और एथलेटिक प्रदर्शन को बढ़ाता है. शहद गले की खराश और सर्दी के लिए भी अच्छा है.

o21ja048Winter Healthy Diet: शहद एंटीऑक्सिडेंट के साथ भरी हुई है जो खराश को कम करने में मदद कर सकती है

2. तिल के बीज

चिक्की एक भारतीय मिठाई है जो सर्दियों के दौरान लोकप्रिय है. क्या आप जानते हैं कि चीकू किस चीज से बने होते हैं? वैसे, चीकू तिल के बीज से बना होता है जो सर्दियों के मौसम में आपको गर्म रखने के लिए जाना जाता है. तिल के बीज फाइबर, पौधे प्रोटीन, कई विटामिन और अधिक का एक अच्छा स्रोत हैं. यह सूजन, कम रक्तचाप, हड्डी के स्वास्थ्य का समर्थन करने और रक्त कोशिकाओं के निर्माण में सहायता करने में मदद करता है.

3. रूट वेजीटेबल

ये मूल सब्जियां नहीं हैं, वे मूली, शलजम और शकरकंद की तरह सतह से नीचे उगने वाली सब्जियां हैं. रूट सब्जियां शरीर को गर्मी देती हैं क्योंकि उनका पाचन धीमा होता है जो अधिक गर्मी उत्पन्न करता है.

4. घी

आपने देखा होगा कि सर्दियों के मौसम में आपकी मां आपकी रोटियों पर कुछ अतिरिक्त घी डालती हैं. खैर, वह एक कारण के लिए ऐसा करती है. देसी घी सबसे आसानी से पचने वाला वसा है जो शरीर को बहुत जरूरी गर्माहट देता है.

5. अदरक

अदरक में थर्मोजेनिक गुण होते हैं जो आपको सर्दियों के दौरान गर्म रखने में मदद करते हैं. यह चयापचय में भी सहायता करता है और रक्त के प्रवाह को बढ़ावा देता है. सुबह अपने आप को एक गर्म कप अदरक की चाय पिलाई और आप जाने के लिए अच्छे हैं.

6. ड्राई फ्रूट्स

बादाम, किशमिश और काजू जैसे सूखे फल आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए सुपरफूड हैं. वे एनीमिया और अन्य बीमारियों का इलाज करने में भी मदद करते हैं जो विटामिन और लोहे की कमी के कारण होते हैं.

ijsq83f8Winter Healthy Diet: नट्स आवश्यक पोषक तत्वों के साथ पैक की गई शक्ति है

7. तुलसी

आप में से अधिकांश इस तथ्य से अवगत होंगे कि तुलसी में औषधीय गुण होते हैं. यह विटामिन ए, सी, आयरन और जिंक से भरपूर होता है जो शरीर को सर्दी-जुकाम जैसे खांसी, जुकाम, साइनस और अन्य सांस संबंधी समस्याओं से लड़ने में मदद करता है.

8. अंडे

एक कारण है कि अंडे को सुपरफूड कहा जाता है. सर्दियों के दौरान अंडे की भारी मांग होती है. वे ऊर्जा के एक बिजलीघर हैं और प्रोटीन और विटामिन से भी भरपूर हैं जो शरीर को गर्म रखने में मदद करते हैं.

निष्कर्ष:

स्वस्थ शरीर के लिए इन खाद्य पदार्थों को अपने भोजन में शामिल करें. लोग सर्दियों में कम पानी पीते हैं. इसलिए, अपने शरीर को हाइड्रेटेड रखने के लिए पर्याप्त पानी पीने के लिए एक अनुस्मारक सेट करें.

Newsbeep

(पूजा बंगा एक प्रमाणित पोषण विशेषज्ञ और वेलनेस कोच हैं, जो समग्र पोषण, वजन घटाने और खेल पोषण के क्षेत्र में माहिर हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानती है.