Skin Care Routine: बदलते मौसम में फीकी न हो जाए स्किन की चमक, इन 5 स्किन केयर टिप्स को फॉलो करना न भूलें!

Skin Care Tips: आपके संपूर्ण स्वास्थ्य की तरह आपकी त्वचा पर भी इन महीनों के दौरान अतिरिक्त ध्यान देने की जरूरत होती है जब मौसम बदल रहा हो. यहां त्वचा विशेषज्ञ के दिए गए कुछ सुझाव दिए गए हैं जो आपको हेल्दी स्किन (Healthy Skin) देने में मदद कर सकते हैं.

Skin Care Routine: बदलते मौसम में फीकी न हो जाए स्किन की चमक, इन 5 स्किन केयर टिप्स को फॉलो करना न भूलें!

Skincare Tips: अपनी त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए रोजाना मॉइस्चराइजर लगाएं

खास बातें

  • एक स्वस्थ आहार आपको स्वस्थ त्वचा सुनिश्चित करने में मदद कर सकता है.
  • विषाक्त पदार्थों से छुटकारा पाने के लिए दिन भर में पर्याप्त पानी पिएं.
  • ड्राई स्किन से निजात पाने के लिए सनस्क्रीन लगाना न भूलें.

Skin Care Routine: मौसम परिवर्तन के दौरान कई बीमारियों से लड़ने के लिए मजबूत इम्यूनिटी (Strong Immunity) का निर्माण करना जरूरी है. एक हेल्दी डाइट (Healthy Diet) और लाइफस्टाइल इस मौसम में बदलाव के दौरान आपको फिट रहने में मदद कर सकती है. आपके संपूर्ण स्वास्थ्य की तरह, आपकी त्वचा को भी अतिरिक्त देखभाल और ध्यान देने की जरूरत है. बदलते मौसम में आप अलग-अलग स्किन टाइप के अनुसार अपने स्किन केयर रुटीन (Skin Care Routine) के तरीकों और प्रोडक्ट्स में बदलाव करते हैं. कुछ लोग ड्राई स्किन तो कई लोग एक्स्ट्रा ऑयल का सामना करते हैं. अगर आप सोच रहे हैं कि बदलते मौसम में अपनी त्वचा को स्वस्थ रखने के लिए क्या किया जाए, तो यहां कुछ आसान से टिप्स बताए गए हैं, जो आपकी मदद कर सकते हैं.

बदलते मौसम के लिए स्किनकेयर टिप्स | Skincare Tips For The Changing Weather

डॉ. सिरीषा सिंह, जो दिल्ली में त्वचा विशेषज्ञ हैं, बताती हैं, "जब मौसम बदलता है, तो आपको कुछ ठंडी हवाओं का अनुभव हो सकता है और परिवेश की नमी में कमी हो सकती है. ये दोनों कारक ड्राई स्किन का कारण बन सकते हैं. इसके अलावा, कुछ लोग गर्म पानी का उपयोग करना शुरू करते हैं. सर्दियों में बरसात और पानी का सेवन कम हो जाता है जो आगे शुष्क त्वचा को बढ़ा देता है. ड्राई स्किन से एक्जिमा और अन्य त्वचा पर चकत्ते भी बढ़ जाते हैं. आंतरिक रूप से शुष्क त्वचा वाले लोग डायबिटीज और थायराइड रोगों जैसे चयापचय संबंधी विकार वाले लोग विशेष रूप से एक्जिमा से ग्रस्त होते हैं."

1. बहुत गर्म या बहुत ठंडे पानी के बजाय गुनगुने पानी का उपयोग करें.

tg5b8aa

Skincare: ड्राईनेस को रोकने के लिए अपने चेहरे धोने के लिए गुनगुने पानी का उपयोग करें

2. हल्के साबुनों का उपयोग करें जो पीएच संतुलित हैं. अगर आपकी स्किन बहुत ड्राई है तो आप नहाने से पहले शरीर पर जैतून का तेल या नारियल तेल का उपयोग कर सकते हैं. अगर स्किन बहुत ड्राई है, तो आप एक साबुन को पूरी तरह से छोड़ सकते हैं.

3. सुनिश्चित करें कि आप पर्याप्त मात्रा में पानी पीते हैं. एक बोतल को अपने पास रखें ताकि आप लगातार पानी की घूंट लेते रहें.

4. नियमित रूप से मॉइस्चराइज़र का उपयोग करना शुरू करें. इन महीनों के दौरान आप हल्के मॉइस्चराइज़र का उपयोग कर सकते हैं.

8r2l0utg

अगर आपकी त्वचा बेहद शुष्क है तो तेल आधारित मॉइस्चराइजर का प्रयोग करें

5. जब आप गर्म कपड़े पहनना शुरू करते हैं, तो कोशिश करें कि गर्म कपड़ों के नीचे कपास यानि कोटन के कपड़े पहनें. कई लोगों को ऊन के संपर्क में आने से एलर्जी हो जाती है. कोशिश करें और कपास से भरे कंबल का उपयोग करें. ऊन कंबल धूल को फंसाता है और एलर्जी पैदा कर सकता है.

Newsbeep

इनके साथ ही अपनी त्वचा के प्रकार के अनुसार हमेशा प्रोडक्ट्स का चयन करें. हेल्दी स्किन के लिए सनस्क्रीन को कभी न छोड़ें. किसी भी त्वचा रोग के किसी भी लक्षण को एक विशेषज्ञ द्वारा नियंत्रित किया जाना चाहिए.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.