Winter Superfoods: सर्दियों में घी, मूंगफली और तिल के साथ डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 10 फूड्स, रहेंगे बीमारियों से दूर!

What To Eat In Winter Season: सर्दियों के दौरान आवश्यक फैटी एसिड का सर्वोच्च महत्व होता है. ये आपको गर्म रखने में मदद करते हैं और पाचन संबंधी समस्याओं या हड्डियों से संबंधित परेशानियों जैसे पीठ दर्द, घुटनों के दर्द को भी रोकते हैं. सर्दियों में खाए जाने वाले कुछ जरूरी फूड्स (Food To Be Eaten In Winter) का डाइट में शामिल करना न भूलें.

Winter Superfoods: सर्दियों में घी, मूंगफली और तिल के साथ डाइट में जरूर शामिल करने चाहिए ये 10 फूड्स, रहेंगे बीमारियों से दूर!

Winter Superfoods: घी आवश्यक फैटी एसिड में समृद्ध है जो विटामिन डी को आत्मसात करने में मदद करता है

खास बातें

  • सर्दियों में घर का बना सफेद मक्खन खाएं.
  • सर्दियों में हेल्दी रहने के लिए खाएं ये 10 फूड्स.
  • ये 10 फूड्स सर्दियों में इम्यून सिस्टम को रखते हैं मजबूत.

Food To Eat In Winter Season: सर्दियां शुरू होने को हैं. उत्तर भारत के कुछ हिस्सों में पहले से ही सर्दी की ठंड का अनुभव हो सकता है. जबकि अन्य में, तापमान हर दिन के साथ थोड़ा कम हो जाता है. हमारे अभी भी COVID-19 महामारी के दौर में हैं. यह महत्वपूर्ण है कि हम अपनी इम्यूनिटी (Immunity) को मजबूत बनाने और लंबे समय तक रोग मुक्त रहने के लिए अपने आहार में जरूरी बदलाव करें. महीनों तक घर से काम करने से लंबे समय तक बैठने, पीठ दर्द, घुटनों में दर्द, गर्दन में दर्द और शरीर की अकड़न हो सकती है. सेलेब न्यूट्रिशनिस्ट ऋजुता दिवेकर ने हालिया IGTV में सर्दियों के सुपरफूड्स के बारे में बात की है, जो साल के इस समय में खाए जाते हैं. सर्दियों में खाए जाने वाले कुछ जरूरी फूड्स (Food To Be Eaten In Winter)  का डाइट में शामिल करना न भूलें.

शीतकालीन सुपरफूड जो इम्यून सिस्टम को मजबूत कर सकते हैं | Winter Superfoods That Can Strengthen The Immune System

दीवेकर के अनुसार, यहां कुछ भारतीय सुपरफूड्स हैं, जो सर्दियों के दौरान आपके स्वास्थ्य और इम्यूनिटी के लिए अच्छे हो सकते हैं:

1. घी: दाल और सब्जियों के साथ खाना पकाने के तेल के रूप में इसका उपयोग करें. या एक बार जब वे इसके लिए तैयार हों, तो उनके ऊपर एक चम्मच घी मिलाएं. घी में वसा न केवल आपके शरीर को गर्म रखने में मदद करते हैं. बल्कि वे वसा में घुलनशील विटामिन ए, डी, ई और के को आत्मसात करने में भी मदद करते हैं. यह भोजन के स्वाद बढ़ाने के रूप में काम करता है!

2. मूंगफली: प्रोटीन से भरपूर ये फलियां स्वस्थ स्नैकिंग विकल्प के लिए बन सकती हैं. आप उन्हें उबला हुआ या भुना खा सकते हैं. आप उन्हें चटनी में भी पीस सकते हैं या उन्हें अपने सलाद और सब्ज़ियों को पकाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. मूंगफली शाकाहारी प्रोटीन का एक स्वस्थ स्रोत है और आपको विटामिन बी, अमीनो एसिड और पॉलीफेनोल भी प्रदान कर सकता है. मूंगफली दिल की सेहत के लिए भी अच्छी होती है.

ovdfa42oWinter Superfoods: मूंगफली प्रोटीन युक्त स्वस्थ स्नैक्स हैं जो वजन घटाने में सहायता कर सकते हैं

3. गूंद: इसे गूंद के लड्डू के रूप में या गूंद के रूप में, घी में भुना जाता है और चीनी के साथ छिड़का जाता है. यह कामेच्छा को बढ़ाने में मदद कर सकता है और एक अच्छा पाचन सहायता है. यह आपकी हड्डियों के स्वास्थ्य के लिए भी बहुत अच्छा है.

4. मौसमी फल: प्रतिदिन एक मौसमी फल जैसे सेब, सीताफल, खुरमानी या पेरु खाने से आप एक मजबूत इम्युनिटी पा सकते हैं. दीवेकर की सलाह देते हैं कि उन्हें ठीक से धोने के बाद पकाकर खाएं. उन्हें नाश्ते के रूप में, भोजन के बीच में खाएं. वे आपको फाइबर और सूक्ष्म पोषक तत्व प्रदान कर सकते हैं जो आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड रख सकते हैं और ठंड के महीनों में शुष्क त्वचा को रोक सकते हैं.

5. सफेद मक्खन: यह घर का बना होना चाहिए. अपनी रोटियों और परांठों पर इसका एक बड़ा टुकड़ा रखें. आप इसे साग (विभिन्न प्रकार के पत्तेदार साग के साथ) और सर्दियों में दाल के साथ भी जोड़ सकते हैं. यह संयुक्त स्नेहन में सुधार करने में मदद करता है और आपकी त्वचा को हाइड्रेटेड भी रखता है. यह गैस की घटनाओं को कम कर सकता है.

6. हरी सब्जियां: पलक, मेथी, सरसो, पुदीना, हरी लहसुन और पालक कई हरी सब्जियों में से कुछ हैं जो सर्दियों में मौसम में होती हैं. अपने आहार में उन्हें यथासंभव नियमित रूप से शामिल करें. मौसम में बदलाव के कारण वे आपको कई पोषक तत्व प्रदान करेंगे, हाथ और पैरों में सूजन और सूजन को कम करेंगे.

487oma18Winter Superfoods: अपने शीतकालीन आहार में विभिन्न प्रकार की हरी सब्जियों को शामिल करें

7. बाजरा: इस साबुत अनाज का सेवन रोटी या लड्डू के रूप में किया जा सकता है. इसे खिचड़ी या थालीपीठ में भी मिलाया जा सकता है. यह मांसपेशियों के विकास को बढ़ावा देने में मदद करता है, बालों के विकास को बढ़ाता है और बी विटामिन से भरपूर होता है.

8. रूट सब्जियां: गाजर, चुकंदर, मूली, शलजम, प्याज सभी सर्दियों में आपके आहार का हिस्सा होने चाहिए. वे आपको आंत के अनुकूल प्रीबायोटिक प्रदान करते हैं और वजन घटाने में भी सहायता कर सकते हैं. वे पाचन में सुधार कर सकते हैं और पोषक तत्वों के बेहतर आत्मसात में मदद करते हैं.

9. कुलीथ: इसका सर्दियों के महीनों के दौरान जरूर सेवन करना चाहिए. आप पारंपरिक रूप से दाल तैयार कर सकते हैं या इसका परांठा बना सकते हैं या सूप के रूप में इसका सेवन कर सकते हैं. यह गुर्दे की पथरी को रोकने में मदद कर सकता है और खाड़ी में फूला रहता है. कुलिथ आपको अच्छी गुणवत्ता वाला प्रोटीन, फाइबर और सूक्ष्म पोषक तत्व प्रदान करता है.

10. तिल: तिल के बीज का सेवन चिक्की या लड्डू के रूप में किया जा सकता है. आप उन्हें मसाला के रूप में उपयोग कर सकते हैं या उन्हें चटनी बनाने के लिए पीस सकते हैं. तिल के बीज प्रदान करते हैं यह आवश्यक फैटी एसिड और विटामिन ई में समृद्ध है. दाल हड्डियों, त्वचा और बालों के स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा है.

आवश्यक फैटी एसिड सर्दियों के दौरान जरूरी हैं. वे आपको गर्म रखने में मदद करते हैं और पाचन संबंधी समस्याओं या हड्डियों से संबंधित मुद्दों जैसे पीठ दर्द, घुटनों में दर्द आदि को भी रोकते हैं. इस सर्दियों में, इन भारतीय सुपरफूड्स का सेवन कर स्वस्थ रहें.

Newsbeep

(ऋजुता दिवेकर मुंबई स्थित एक पोषण विशेषज्ञ हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.