NDTV Khabar

Women Health Tips: महिलाएं इन 8 टिप्स से रखें सेहत का ध्यान, नहीं होगी कोई बीमारी!

Women Health Tips: पारिवारिक जिम्मेदारी ऑफिस की जिम्मेदारी को निभाते हुए महिलाएं अपना ध्यान रखना भूल जाती हैं. इस तरह उनको कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां होने लगती हैं. आजकल की लाइफस्टाइल में महिलाओं की भी भागदौड़ जारी है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Women Health Tips: महिलाएं इन 8 टिप्स से रखें सेहत का ध्यान, नहीं होगी कोई बीमारी!

Women Health Tips: जिम्मेदारी को निभाते हुए महिलाएं अपना ध्यान रखना भूल जाती हैं

खास बातें

  1. महिलाओं को हेल्थ टिप्स के बारे में जानना जरूरी है.
  2. महिलाओं के लिए ये हेल्थ टिप्स हो सकते हैं फायदेमंद.
  3. ज्यादातर महिलाओं के शरीर में आयरन की की होती है.

Women Health Tips: पारिवारिक जिम्मेदारी ऑफिस की जिम्मेदारी को निभाते हुए महिलाएं अपना ध्यान रखना भूल जाती हैं. इस तरह उनको कई स्वास्थ्य संबंधी परेशानियां होने लगती हैं. आजकल की लाइफस्टाइल में महिलाओं की भी भागदौड़ जारी है. महिलाएं घर और ऑफिस की दोहरी जिम्मेदारी उठा रही हैं, जिसके चलते उनके स्वास्थ्य पर बुरा असर पड़ता है. यहां हम बता रहे हैं महिलाओं के लिए हेल्थ टिप्स (Health Tips) क्या हो सकते हैं. कैसे महिलाएं स्वस्थ और निरोगी रह सकती है. ऑफिस के काम या घर परिवार का ख्याल रखते-रखते महिलाएं अपनी सेहत के साथ अनदेखी कर देती है, जिससे वह कई खतरनाक बीमारियों की चपेट में आ जाती है. इतना ही नहीं, कुछ महिलाएं तो अपनी छोटी-मोटी प्रॉब्लम और शरीर में होने वाले बदलावों को भी इग्नोर कर देती हैं, जिसके कारण उन्हें कई परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. आए दिन सिरदर्द, बदन दर्द, कमर दर्द जैसी परेशानियां उनका पीछा नहीं छोड़ती हैं. इसलिए महिलाओं का अपनी सेहत के प्रति सतर्क होना बहुत जरूरी हो गया है. यहां जानिए महिलाओं के लिए ऐसे असरदार हेल्थ टिप्स जो आपको गंभीर परेशानी से भी बचा सकते हैं...क्‍या आपको भी जल्‍दी शुरू हुए थे पीरियड्स, तो आप हो सकते हैं टाइप 2 डायबिटीज से पीड़ित

Health Care Tips: महिलाओं के लिए सेहत के टिप्स

महिलाओं के लिए हेल्थ टिप्स | Women Health Tips



1. अगर आपको अपनी सेहत की फिक्र है तो ब्रेकफास्ट करना कभी भी ना भूलें. दिन की शुरुआत प्रोटीन, और फाइबर से भरपूर चीजों से करें. इससे आपकी शरीर में ऊर्जा बनी रहेगी.

टालना चाहती हैं पीरियड्स, तो अपनाएं ये 5 घरेलू नुस्‍खे

2. सेब फलों में सबसे ज्यादा फायदेमंद होता है. इसलिए डॉक्टर हमें रोजाना एक सेब खाने की सलाह देते हैं. जो महिलाएं रोजाना एक सेब खाती हैं उनका इम्यूनिटी सिस्टम बढ़िया रहता है. सेब में मौजूद विटामिन और पोषक तत्व हर तरह की बीमारी के लिए फायदेमंद है. सेब खाने से महिलाओंमें खून की कमी को बढ़ाता है वहीं ब्लड शुगर को भी नियंत्रित करता है.

Breast Cancer: ब्रेस्ट कैंसर कैसे होता है, जानें कारण, लक्षण और उपाय

8coa1kdgWomen Health Tips: आंवला महिलाओं के लिए अमृत माना जाता है

3. पानी शरीर की गंदगी को तो दूर करता ही है साथ ही हमारे ब्लड प्रेशर को भी कंट्रोल करने में मददगार हो सकता है. शरीर की कई सारी समस्याओं का हल पानी है. अगर आप खुद को हाइड्रेट रखेंगी तो आपकी त्वचा भी दमकती रहेगी. 

क्यों ज्यादातर लड़कियां ही होती हैं एनिमिया की शिकार? जानें क्या हैं आयरन की कमी से बचने के उपाय

4. ज्यादातर महिलाओं के शरीर में आयरन की की होती है. महिलाओं को अपने खाने में पोष्टिक चीजों को जोड़ना चाहिए. अनार को डाइट में शामिल करने से कई फायदे हो सकते हैं. अनार में आयरन की अधिक मात्रा होती है. 

5. अगर आप डाइट पर हैं तो ध्यान रखें कि कार्बोहाइड्रेट वाली चीजों से परहेज करें, लेकिन इस चक्कर में कई बार जरूरी प्रोटीन और विटामिन युक्त चीजें भी महिलाएं नहीं खाती हैं जिससे उनको कई समस्याएं हो सकती है. डाइट के साथ-साथ खानपान का भी ध्यान रखना जरूरी है.   

World Breastfeeding Week 2019: बच्‍चे को नहीं पिला पा रही हैं दूध…तो ये हो सकती हैं वजह

6. हेल्दी खाने के साथ एक्सरसाइज करना भी जरूरी है. ज्यादातर महिलाएं व्यायाम न करने से भी बीमारियों की चपेट में आती हैं.

7. स्वस्थ रहने के लिए रोजाना एक्सरसाइज बहुत जरूरी है. रोजाना 30 मिनट की एक्सरसाइज करने से आप फिट रहेंगी और  ऊर्जा से भरपूर भी. जिम जाने के बजाय पार्क में खेलना, स्विमिंग करना बेहतर रहेगा.

8. हेल्थ के अलावा महिलाओं को अपनी त्वचा का भी खास ध्यान रखना चाहिए. मार्केट से खरीदे गए प्रॉडक्ट्स की जगह त्वचा के लिए घरेलू नुस्खों को आजमाएं.

ब्रेस्‍ट कैंसर: जानिए इसके कारण और रोकथाम के उपाय

और खबरों के लिए क्लिक करें

क्या सिजेरियन के बाद हो सकती है नॉर्मल डिलीवरी? क्या कहते हैं एक्सपर्ट

पीरियड्स के दौरान भी हो सकती हैं प्रेग्नेंट, जानिए कैसे बचें

जानिए अमरूद खाने से आपके शरीर में क्‍या होता है?

यहां हैं वजन कम करने के सबसे आसान टॉप 10 टिप्स

तो क्या पीरियड्स के दर्द से छुटकारा दिलाता है मीनोपॉज

टिप्पणियां

भारत में हर 5वीं औरत को है यह बीमारी, जानें इससे बचने के उपाय

खतरनाक साबित हो सकता है Vaginal Rejuvenation, जानें कैसे



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement