बड़ा होने तक Asymptomatic रह सकता है ब्रेन ट्यूमर, समय रहते इलाज से बच सकती है जिंदगी

World Brain Tumour Day: विश्व मस्तिष्क ट्यूमर दिवस हर साल 8 जून को मनाया जाता है. ब्रेन ट्यूमर भारत में होने वाली मौतों का दसवां बड़ा कारण है. अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य संगठन (IARC) द्वारा जारी GLOBOCAN 2018 रिपोर्ट के अनुसार, भारत में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से जुड़े 28,000 से अधिक नए ब्रेन ट्यूमर के मामले प्रतिवर्ष दर्ज किए गए. इस न्यूरोलॉजिकल बीमारी से जूझ रहे लगभग 24,000 मरीजों ने अपनी जान गंवाई.

बड़ा होने तक Asymptomatic रह सकता है ब्रेन ट्यूमर, समय रहते इलाज से बच सकती है जिंदगी

World Brain Tumour Day: विश्व मस्तिष्क ट्यूमर दिवस हर साल 8 जून को मनाया जाता है.

खास बातें

  • विश्व मस्तिष्क ट्यूमर दिवस हर साल 8 जून को मनाया जाता है.
  • ब्रेन ट्यूमर भारत में होने वाली मौतों का दसवां बड़ा कारण है.
  • ब्रेन ट्यूमर के लक्षण और संकेत ट्यूमर के आकार और स्थान पर निर्भर करते हैं

World Brain Tumour Day: विश्व मस्तिष्क ट्यूमर दिवस हर साल 8 जून को मनाया जाता है. ब्रेन ट्यूमर भारत में होने वाली मौतों का दसवां बड़ा कारण है. इस घातक बीमारी के मामलों में बढ़ोतरी हो रही है और अलग-अलग आयु समूहों में कई तहर के ट्यूमर देखने को मिल रहे हैं. अंतर्राष्ट्रीय स्वास्थ्य संगठन (IARC) द्वारा जारी GLOBOCAN 2018 रिपोर्ट के अनुसार, भारत में विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) से जुड़े 28,000 से अधिक नए ब्रेन ट्यूमर के मामले प्रतिवर्ष दर्ज किए गए. इस न्यूरोलॉजिकल बीमारी से जूझ रहे लगभग 24,000 मरीजों ने अपनी जान गंवाई. न्यूरोसर्जरी के क्षेत्र में हालिया प्रगति के साथ, ब्रेन ट्यूमर के उपचार के लिए न्यूनतम इनवेसिव प्रक्रियाएं उपचार के सर्वोत्तम तरीकों में से एक के रूप में उभर रही हैं. एंडोस्कोपिक ब्रेन ट्यूमर सर्जिकल प्रक्रिया न्यूरोसर्जन को उन स्थितियों का आसानी से पता लगाने और इलाज करने की अनुमति देती है, जो मस्तिष्क के भीतर गहरी हैं या नाक से आसानी से की जा सकती है.

विश्व मस्तिष्क ट्यूमर दिवस 2020: ब्रेन ट्यूमर के प्रकार, लक्षण और उपचार (World Brain Tumour Day 2020: Types, symptoms and treatment)

प्राथमिक और माध्यमिक ब्रेन ट्यूमर (Primary and Secondary Brain Tumours)

प्राथमिक और माध्यमिक, प्राथमिक ब्रेन ट्यूमर यानी प्राइमरी ब्रेन ट्यूमर के रूप में उस ट्यूमर को वर्गीकृत किया जाता है, जो मस्तिष्क में ही पैदा या उत्पन्न होते हैं और उनमें से ज्यादातर सौम्य या शांत होते हैं. अब सवाल उठता है माध्यमिक ब्रेन ट्यूमर या सेकेंडरी ब्रेन ट्यूमर क्या है. तो यह मेटास्टेटिक होते हैं और तब होते हैं जब अन्य अंगों जैसे कि फेफड़े और स्तन से कैंसर कोशिकाएं मस्तिष्क में फैल जाती हैं. इस तरह के कैंसर ज्यादातर मस्तिष्क कैंसर के लिए जिम्मेदार हैं. वयस्कों में, मस्तिष्क ट्यूमर के सबसे सामान्य प्रकार ग्लिओमास (Gliomas), जो ग्लियल कोशिकाओं से विकसित होते हैं, और मेनिंगिओमास (Meningiomas) होते हैं, जो मस्तिष्क और रीढ़ की हड्डी के झिल्ली पर विकसित होते हैं. 

4kk16ee8

Symptoms and signs of brain tumour: ब्रेन ट्यूमर के लक्षण उसके आकार और जगह पर निर्भर करते हैं.
Photo Credit: iStock

इसके लक्षण और लक्षण क्या हैं? (What are signs and symptoms of it?)

ब्रेन ट्यूमर के लक्षण और संकेत ट्यूमर के आकार और स्थान पर निर्भर करते हैं. कुछ ट्यूमर सीधे मस्तिष्क के ऊतकों पर आक्रमण करके प्रभावित कर सकते हैं, जबकि कुछ आसपास के मस्तिष्क पर दबाव डालते हैं. अब सवाल उठता है कि ब्रेन ट्यूमर का निदान कैसे होता है.तो इसकी शुरुआत एक शारीरिक परीक्षण और रोगी के चिकित्सा इतिहास पर एक नज़र से होती है. भौतिक परीक्षणों के बाद, डॉक्टर एमआरआई, सीटी स्कैन, स्टेरॉयड और रेडियोथेरेपी सहित अन्य परीक्षणों की सिफारिश करेंगे. 

क्या हैं ब्रेन ट्यूमर के प्रमुख लक्षण (Major symptoms of brain tumour include) : 

  • सिर दर्द
  • उल्टी
  • धुंधली दृष्टि या दोहरी दृष्टि
  • मानसिक कार्यप्रणाली में बदलाव
  • शारीरिक आंदोलनों में कठिनाई

समय रहते उपचार है जरूरी (Timely Treatment is Important)

जैसे-जैसे ट्यूमर बढ़ता है और खोपड़ी और मस्तिष्क के ऊतकों पर दबाव डालता है, वैसे-वैसे समय पर निदान और उपचार आगे की जटिलताओं को पैदा कर सकता है. मस्तिष्क में असामान्य कोशिकाओं का संग्रह, जिसे आमतौर पर ब्रेन ट्यूमर के रूप में जाना जाता है, कैंसर या गैर-कैंसर हो सकता है. जब यह बड़ा हो जाता है, तो मस्तिष्क की क्षति के लिए अग्रणी खोपड़ी पर अतिरिक्त दबाव पड़ता है, यदि समय रहते इलाज न किया जाए तो यह जीवन के लिए खतरा हो सकता है. मस्तिष्क ट्यूमर के कम से कम 45 फीसदी मामले गैर-कैंसर वाले होते हैं और इसलिए समय पर उपचार से रोगियों को एक सामान्य जीवन दिया जा सकता है. 

(डॉ. आदित्य गुप्ता, निदेशक न्यूरोसर्जरी, एग्रीम इंस्टीट्यूट ऑफ न्यूरो साइंस, आर्टेमिस हॉस्पिटल)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


डिस्क्लेमर: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. NDTV इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय NDTV के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और NDTV उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानती है.