World Breastfeeding Week 2021: ब्रेस्टफीडिंग के बारे में ये 5 बातें हर महिला को जाननी चाहिए

World Breastfeeding Week: इस सप्ताह का उद्देश्य बच्चे के विकास के लिए स्तनपान की महत्वपूर्ण भूमिका के बारे में जागरूकता पैदा करना है। अगर आप गर्भवती हैं या नई मां हैं, तो यहां कुछ सुझाव दिए गए हैं जिन्हें आपको याद नहीं करना चाहिए.

World Breastfeeding Week 2021: ब्रेस्टफीडिंग के बारे में ये 5 बातें हर महिला को जाननी चाहिए

Breastfeeding Week: 'प्रोटेक्ट ब्रेस्टफीडिंग: ए शेयर्ड रिस्पॉन्सिबिलिटी' 2021 की थीम है

खास बातें

  • 1 अगस्त से 7 अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया जाता है.
  • स्तनपान कराने वाली माताओं को स्वस्थ आहार का सेवन करना चाहिए.
  • बच्चे को स्तनपान कराते समय आरामदायक स्थिति का पता लगाएं.

World Breastfeeding Week 2021: गर्भावस्था एक जीवन बदलने वाला अनुभव है. पितृत्व में प्रवेश करने की भावना जितनी अद्भुत है, प्रसवोत्तर एक समान रूप से महत्वपूर्ण अवधि है जिसे अक्सर अनदेखा कर दिया जाता है. यह कई नए अनुभवों के साथ-साथ चुनौतियों को भी समेटे हुए है जिसमें बच्चे के साथ एक बंधन बनाना, मां की मनोदशा, नींद की कमी और हेल्दी डाइट और अंत में स्तनपान शामिल है. नई माताओं को स्तनपान कराने में मदद करने के लिए, आइए कुछ महत्वपूर्ण तथ्यों पर चर्चा करें.

यहां 5 चीजें हैं जो सभी नई माताओं को स्तनपान के बारे में जाननी चाहिए -

1. हर बच्चे को पहली कोशिश में ही 'कुंडी' नहीं मिल पाती है

जबकि कुछ माताएं अपने बच्चे को पहली कोशिश में ही दूध पिलाने के लिए जादुई रूप से पकड़ लेती हैं, कुछ माताओं को परेशानी होती है. ऐसा होने पर वे अक्सर मायूस हो जाते हैं. केवल बाद में असुविधा गायब होने के लिए वे पहले कुछ दिनों में अत्यधिक दर्द और कोमलता का अनुभव भी कर सकते हैं.

हालांकि, कुछ बच्चे सही कुंडी पाने के लिए समय लेते हैं और थोड़ा अभ्यास करते हैं - और जब वे ऐसा करते हैं, तो यह मां और बच्चे दोनों के लिए लगभग दूसरी प्रकृति बन जाएगी.

2. एक अच्छी तरह से खिलाई गई मां एक स्वस्थ बच्चे जन्म देती है

यह एक सर्वविदित तथ्य है कि मां के आहार में पोषक तत्व सीधे नर्सिंग के माध्यम से बच्चे को ट्रांसफर होते हैं. इसलिए, यह आवश्यक है कि मां अपनी डाइट पर नजर रखे और हेल्दी भोजन खाए ताकि बच्चे को हेल्दी दूध की आपूर्ति सुनिश्चित हो सके.

एक बैलेंस डाइट में आवश्यक मात्रा में पोषक तत्वों का सेवन स्तन के दूध की निरंतर और पौष्टिक आपूर्ति में मदद कर सकता है. वसायुक्त मछली, जई, अखरोट और प्रोटीन वाले फूड्स जैसे दूध की पोषण गुणवत्ता को बढ़ाने में मदद करते हैं.

vqeqjs68Breastfeeding week 2021: दूध की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए माताओं को हेल्दी डाइट का सेवन करना चाहिए

3. एक बच्चे को स्तनपान कराना, विशेष रूप से नवजात शिशु को, समय लेने वाला हो सकता है

प्रसवोत्तर आमतौर पर उचित नींद की कमी और अनियमित डाइट पैटर्न की विशेषता होती है. एक बच्चे को, विशेष रूप से शिशु अवस्था में, औसतन हर दो घंटे में, कम से कम 20-30 मिनट तक दूध पिलाने की जरूरत हो सकती है. यह सुनिश्चित करना कि बच्चे को अच्छी तरह से खिलाया जाता है, यह भी महत्वपूर्ण है, और यह जांच कर सुनिश्चित किया जा सकता है कि क्या बच्चे ने प्रति फीडिंग सेशन में कम से कम एक स्तन निकाला है.

स्तन से शुरू में जो दूध निकलता है उसे 'फोरमिल्क' कहा जाता है और इसमें अक्सर पोषक तत्वों की कमी होती है. दूध पिलाने के अंत में बच्चे को जो 'हिंदमिल' मिलता है, वह सभी हेल्दी फैट और पोषक तत्वों से भरा होता है.

4. सही फीडिंग पोजीशन खोजना महत्वपूर्ण है

अपने बच्चे को स्तनपान कराने के लिए सही स्थिति का पता लगाना अक्सर प्राथमिकता के रूप में अनदेखा कर दिया जाता है. सही स्थिति न केवल दूध पिलाने की प्रक्रिया के साथ सहज होने में मदद करती है बल्कि मां और बच्चे दोनों के शरीर में अनावश्यक तनाव से बचने में भी मदद करती है.

यह मां के शरीर को भी प्रभावित कर सकता है, क्योंकि उन्हें अपने बच्चे को अक्सर अंतराल पर दूध पिलाना पड़ता है. इसलिए उचित स्थिति न तय करने से मां के शरीर पर गंभीर प्रभाव पड़ सकते हैं. लैड-बैक फीडिंग, क्रैडल होल्ड, क्रॉसओवर और साइड-लेट जैसी कई स्थितियां हैं; जिनकी एक्सपर्ट सलाह देते हैं.

ljt35ga8स्तनपान के दौरान सही स्थिति से मां और बच्चे को आराम मिलेगा

5. मदद लेने में संकोच न करें

कुछ माताओं को इसे एक सहज प्रक्रिया बनाने के लिए सभी टिप्स और तरकीबों के बावजूद स्तनपान कराने में परेशानी हो सकती है. कुछ को अपने स्तन में तेज दर्द का अनुभव हो सकता है, जो 'मास्टिटिस' का संकेत दे सकता है जो मुख्य रूप से दूध की नली में रुकावट के कारण होता है. वैकल्पिक रूप से, कुछ माताएं बच्चे को कुंडी लगाने में असमर्थ हो सकती हैं.

आमतौर पर, बच्चे को पूरी तरह से दूध पिलाने और हवा की तरह प्रसवोत्तर से गुजरने के लिए मां पर बहुत दबाव होता है. हालांकि, यह स्वीकार करने में कोई शर्म नहीं है कि आपको समस्या हो रही है और प्रोफेशनल्स से सलाह लेना पसंद करते हैं. जिन लोगों को दूध पिलाने की समस्या है, वे हमेशा अपने बच्चों के बाल रोग विशेषज्ञ, या स्तनपान विशेषज्ञ से सलाह ले सकते हैं, ताकि उनकी समस्याओं का समाधान हो सके. यह न केवल दूध पिलाने की प्रक्रिया को आसान बनाएगा, बल्कि यह अनुभव को और अधिक आनंददायक बना देगा और बच्चे के साथ मां के बंधन को बेहतर बनाने में मदद करेगा.

(डॉ मनु शर्मा मैक्स हेल्थकेयर में एक बाल रोग विशेषज्ञ / नियोनेटोलॉजिस्ट हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए ज़िम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.