World Breastfeeding Week: ब्रेस्टफीडिंग मदर को गैलेक्टोगॉग्स फूड्स क्यों खाने चाहिए? स्तनपान से जुड़ी 5 जरूरी बातें

World Breastfeeding Week: मां और बच्चे दोनों के स्वास्थ्य के लिए स्तनपान के महत्व के बारे में जागरूकता पैदा करने के लिए 1 अगस्त से 7 अगस्त तक विश्व स्तनपान सप्ताह मनाया जाता है.

World Breastfeeding Week: ब्रेस्टफीडिंग मदर को गैलेक्टोगॉग्स फूड्स क्यों खाने चाहिए? स्तनपान से जुड़ी 5 जरूरी बातें

विश्व स्तनपान सप्ताह 2021 की थीम 'स्तनपान की रक्षा करें: एक साझा जिम्मेदारी' है

खास बातें

  • ब्रेस्टमिल्क बच्चे को सभी आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करता है.
  • स्तनपान की अवधि के दौरान एक मां को हेल्दी डाइट का सेवन करना चाहिए.
  • गैलेक्टोगॉग फूड्स दूध की आपूर्ति को बढ़ावा देने में मदद कर सकते है.

World Breastfeeding Week 2021: जन्म देने के बाद के शुरुआती 24 घंटे महत्वपूर्ण हैं, बस एक खामोशी होगी! पल भारी भावनाओं के संलयन से भरा है. अगर आप एक नई मां हैं, तो आप थोड़ा चिंतित महसूस कर सकती हैं, लेकिन यहां हमने सबसे चुनौतीपूर्ण काम (स्तनपान) के बारे में कुछ टिप्स दिए हैं जो आपको उन शुरुआती पलों की तैयारी में मदद करते हैं. एक अच्छी शुरुआत के लिए स्तनपान कराने के इन सुझावों का पालन करें.

यहां विशेषज्ञों के कुछ सुझाव दिए गए हैं-

1. डाइट में गैलेक्टोगॉग फूड्स को शामिल करें

अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखें. आप ठीक से स्तनपान तभी करा सकती हैं जब आप स्वस्थ हों. स्तनपान करते समय, आपको गर्भवती होने की तुलना में और भी अधिक कैलोरी, ऊर्जा और उचित पोषण की जरूरत होगी. सुनिश्चित करें कि आप अपने और अपने बच्चे को हेल्दी और तंदुरुस्त रखने के लिए विशेष रूप से गैलेक्टोगॉग्स (दूध उत्पादन बढ़ाने के लिए) और बैलेंस डाइट का सेवन करें. अपने डॉक्टर से पूछने से पहले अपनी डाइट से किसी भी पोषक तत्व को कम न करें. इसके अलावा, अपने आप को हाइड्रेटेड रखें और किसी भी स्वास्थ्य जटिलता से बचने के लिए उचित आराम करें.

jurjcpjWorld Breastfeeding Week 2021: सौंफ, साबुत अनाज और छोले कुछ गैलेक्टोगॉग फूड्स हैं

2. आराम करें और मदद मांगने की कोशिश करें

बच्चे को सही तरीके से दूध पिलाने के लिए स्तनपान कराते समय आराम से रहना सुनिश्चित करें. सही स्थिति का पता लगाएं, जरूरत पड़ने पर सहारा लें और आराम करना न भूलें. अगर आप तनाव में हैं, तो आपका बच्चा ठीक से पकड़ नहीं पाएगा. अपने पर्यावरण पर भी नजर रखना सुनिश्चित करें और स्तनपान कराते समय अपने आस-पास के तनाव को खत्म करें. इसके अलावा, मदद मांगने में संकोच न करें. आपने स्तनपान के बारे में किताबों के उन बंडलों को पढ़ा होगा लेकिन एक वास्तविक अनुभव वास्तव में एक अलग कहानी है. अगर आप अस्पताल में हैं, तो किसी नर्स से कहें कि वह आपको इसके बारे में बताए या आप किसी ऐसे व्यक्ति से सहायता मांग सकते हैं जिसने इसे पहले अनुभव किया हो.

3. मात्रा के बारे में चिंता न करें

दूध का उत्पादन आपके बच्चे की जरूरतों पर निर्भर करता है. विभिन्न अध्ययनों से पता चलता है कि "बच्चे जन्म के बाद पहले 24 घंटों में केवल एक चम्मच प्रति भोजन का सेवन करते हैं" इसलिए आप जो मात्रा दे रही हैं, उसके बारे में चिंता न करें. कोलोस्ट्रम- एक विशेष प्रकार का स्तन का दूध या पहला दूध गर्भावस्था की शुरुआत से ही शरीर द्वारा निर्मित होता है. शुरूआती दिनों में, आप देखेंगे कि आपके स्तन से एक गाढ़ा पीला-नारंगी द्रव निकलता है और इस द्रव को कोलोस्ट्रम के रूप में जाना जाता है. यह आवश्यक पोषक तत्वों से भरा हुआ है जो आपके बच्चे की इम्यूनिटी को बढ़ाने में मदद करता है. तो, परेशान मत हो! याद रखें कि स्तनपान यात्रा के दौरान यह प्रारंभिक चरण है. आपके बच्चे के बढ़ने के साथ-साथ स्तन का दूध बदल जाएगा और आपके बच्चे की ज़रूरतों के अनुसार बढ़ेगा.

10lt8vdoWorld Breastfeeding Week 2021: नई मां को भोजन की मात्रा की चिंता नहीं करनी चाहिए, विशेषज्ञ कहते हैं

4. बच्चे की गति से चिपके रहें

ऐसा कहा जाता है कि नवजात शिशु दिन में हर दो से तीन घंटे के बाद स्तनपान करते हैं, लेकिन यह हर बच्चे के साथ जरूरी नहीं है. आपका शिशु उनकी जरूरतों को जानता है और इसलिए उन्हें यह तय करने देना सबसे अच्छा है कि उन्हें कितनी बार और कितनी देर तक दूध पिलाना है. अगर स्तनपान सेशन केवल 15 मिनट तक चलता है तो घबराएं नहीं और अगर यह 30 मिनट तक चलता है तो परेशान न हों. कुछ बच्चे जल्दी खाने वाले होते हैं जबकि कुछ फजी होते हैं. बस बच्चे द्वारा तय की गई गति से चिपके रहें और भूख के शुरुआती लक्षणों जैसे हलचल, अधीरता, चूसने और होठों की हरकत पर नजर रखें.

5. पैसिफायर पर पकड़ बनाए रखें

बहुत से बच्चे चूसते समय रोते नहीं हैं, लेकिन हम आपको बता दें कि पैसिफायर को चूसने से स्तनपान की प्रक्रिया में आसानी से बाधा आ सकती है और इसलिए यह सलाह नहीं दी जाती है कि आप अपने बच्चे को जल्द से जल्द पैसिफायर दें. द अमेरिकन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स के अनुसार, "सुनिश्चित करें कि आप अपने बच्चे को स्तनपान कराने के लिए तब तक प्रतीक्षा करें जब तक कि स्तनपान अच्छी तरह से स्थापित न हो जाए- आमतौर पर जन्म के बाद 3-4 सप्ताह लगेंगे."

(नमामी अग्रवाल नमामीलाइफ में पोषण विशेषज्ञ हैं)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: इस लेख में व्यक्त विचार लेखक के निजी विचार हैं. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी यथास्थिति के आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दी गई जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को नहीं दर्शाती है और एनडीटीवी इसके लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं लेता है.