NDTV Khabar

World Diabetes Day 2019: कितनी तरह का और क्यों होता है डायबिटीज, ये घरेलू नुस्खे ब्लड शुगर को करेंगे कंट्रोल!

World Diabetes Day 2019: हर साल 14 नवंबर को वर्ल्‍ड डायबिटीज डे यानी विश्व मधुमेह दिवस मनाया जाता है. वर्ल्‍ड डायबिटीज डे को अंतरराष्‍ट्रीय मधुमेह संघ और विश्‍व स्वास्‍थ्‍य संगठन ने 1991 में शुरू किया गया था. यह दिन पहली बार 1991 में मनाना शुरू किया गया था.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
World Diabetes Day 2019: कितनी तरह का और क्यों होता है डायबिटीज, ये घरेलू नुस्खे ब्लड शुगर को करेंगे कंट्रोल!

Control Blood Sugar: टाइप-1 डायबिटीज (Type 1 diabetes) में शरीर में इंसुलिन नहीं बनता

खास बातें

  1. वर्ल्ड डायबिटीज डे हर साल 14 नवंबर को मनाया जाता है.
  2. जानें कितनी तरह का होता है डायबिटीज.
  3. ब्लड शुगर लेवल और डायबिटीज को कंट्रोल करने के उपाय.

World Diabetes Day 2019: हर साल 14 नवंबर को वर्ल्‍ड डायबिटीज डे यानी विश्व मधुमेह दिवस मनाया जाता है. वर्ल्‍ड डायबिटीज डे को अंतरराष्‍ट्रीय मधुमेह संघ और विश्‍व स्वास्‍थ्‍य संगठन ने 1991 में शुरू किया गया था. यह दिन पहली बार 1991 में मनाना शुरू किया गया था. इसका उद्देश्य मुधमेह या डायबिटीज को लेकर लोगों में जागरुकता फैलाने का है. मधुमेह या डायबिटीज (Diabetes ) मेटाबोलिक बीमारियों का एक समूह है, जिसमें खून में ग्लूकोज या ब्लड शुगर (Blood Sugar Level) का स्तर सामान्य से अधिक हो जाता है. ऐसा तब होता है, जब शरीर में इंसुलिन (Insulin) ठीक से न बने या शरीर की कोशिकाएं इंसुलिन (Insulin) के लिए ठीक से प्रतिक्रिया न दें. जिन मरीजों का ब्लड शुगर (Blood Sugar Level) सामान्य से अधिक होता है वे अक्सर पॉलीयूरिया (बार बार पेशाब आना) से परेशान रहते हैं. उन्हें प्यास (पॉलीडिप्सिया) और भूख (पॉलिफेजिया) ज्यादा लगती है. 

कैसा हो ब्रेकफास्ट, सुबह का नाश्ता? 5 चीजें जो खाली पेट नहीं खानी चाहिए...

कि‍तने प्रकार का होता है डायबिटीज (Types Of Diabetes) 


टाइप-1 डायबिटीज (Type 1 Diabetes) में शरीर में इंसुलिन नहीं बनता. मधुमेह के तकरीबन 10 फीसदी मामले इसी प्रकार के होते हैं. जबकि टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) में शरीर में पर्याप्त मात्रा में इंसुलिन नहीं बना पाता. दुनिया भर में मधुमेह के 90 फीसदी मामले इसी प्रकार के हैं. मधुमेह का तीसरा प्रकार है गैस्टेशनल मधुमेह, जो गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को होता है. 

डायबिटीज करे कंट्रोल, घटाएं मोटापा और कैंसर जैसे रोगों के खतरे को कम करता है अखरोट, जानें Walnut Benefits

idtabsu8World Diabetes Day 2019:घंटों तक लगातार बैठे रहने से भी मधुमेह की संभावना बढ़ती है

ऐसे कर सकते हैं डायबिटीज को कंट्रोल (Manage Your Diabetes) 

उचित व्यायाम, आहार और शरीर के वजन पर नियन्त्रण बनाए रखकर मधुमेह को नियन्त्रित रखा जा सकता है. अगर मधुमेह पर ठीक से नियन्त्रण न रखा जाए तो मरीज में दिल, गुर्दे, आंखें, पैर एवं तंत्रिका संबंधी कई तरह की बीमारियों की संभावना बढ़ जाती है.

Diabetes Mistakes: ये 5 गलतियां बढ़ा सकती हैं आपका बल्ड शुगर लेवल, ऐसे करें कंट्रोल...

क्यों होता है मधुमेह या डायब‍बिटीज (Diabetes: Causes And Prevention)

1. जीवनशैली: गतिहीन जीवनशैली, अधिक मात्रा में जंक फूड, फिजी पेय पदार्थो का सेवन और खाने-पीने की गलत आदतें मधुमेह का कारण बन सकती हैं. घंटों तक लगातार बैठे रहने से भी मधुमेह की संभावना बढ़ती है.

2. मोटापा और शारीरिक निष्क्रियता: अगर व्यक्ति शारीरिक रूप से ज्यादा सक्रिय न हो अथवा मोटापे का शिकार हो, उसका वजन सामान्य से अधिक हो तो भी मधुमेह की सम्भावना बढ़ जाती है. ज्यादा वजन इंसुलिन के निर्माण में बाधा पैदा करता है. शरीर में वसा की लोकेशन भी इसे प्रभावित करती है. पेट पर अधिक वसा का जमाव होने से इंसुलिन उत्पादन में बाधा आती है, जिसका परिणाम टाइप 2 डायबिटीज, दिल एवं रक्त वाहिकाओं की बीमारियों के रूप में सामने आ सकता है. ऐसे में व्यक्ति को अपने बीएमआई (शरीर वजन सूचकांक) पर निगरानी बनाए रखते हुए अपने वजन पर नियन्त्रण रखना चाहिए. 

Diabetes Diet: डायबिटीज के मरीज इन 5 फलों का जरूर करें सेवन!

3. जीन एवं पारिवारिक इतिहास: कुछ विशेष जीन मधुमेह की सम्भावना बढ़ा सकते हैं. जिन लोगों के परिवार में मधुमेह का इतिहास होता है, उनमें इस रोग की सम्भावना अधिक होती है.

jguhcmgWorld Diabetes Day: गतिहीन जीवनशैली मधुमेह के मुख्य कारणों में से एक है​

डायबिटीज से ऐसे करें बचाव  (Diabetes Prevention)


1. नियमित व्यायाम करें: गतिहीन जीवनशैली मधुमेह के मुख्य कारणों में से एक है. रोजाना कम से कम 30-45 मिनट व्यायाम मधुमेह से बचने के लिए आवश्यक है. 

2. संतुलित आहार: सही समय पर सही आहार जैसे फलों, सब्जियों और अनाज का सेवन बेहद फायदेमंद है. लम्बे समय तक खाली पेट न रहें. 

Guava Health Benefits: अमरूद खाने के वजन घटाने से लेकर डायबिटीज कंट्रोल करने तक कई फायदे

3. वजन पर नियन्त्रण रखें: उचित आहार और नियमित व्यायाम द्वारा वजन पर नियंत्रण रखें. कम वजन और उचित आहार से डायबिटीज के लक्षणों को ठीक कर सकते हैं.

4. पर्याप्त नींद: रोजना सात-आठ घंटे की नींद महत्वपूर्ण है. नींद के दौरान हमारा शरीर विषैले पदार्थों को बाहर निकाल कर शरीर में टूट-फूट की मरम्मत करता है. देर रात तक जागने और सुबह देर तक सोने से मधुमेह और उच्च रक्तचाप की संभावना बढ़ती है. 

Diabetes: टाइप 2 डायबिटीज में ये सुपर फूड करेगा ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल, जानिए और क्या खाएं और क्या नहीं

5. तनाव से बचें: तनाव आज हर किसी के जीवन का जरूरी हिस्सा बन गया है. मनोरंजक एवं सामाजिक गतिविधियों द्वारा अपने आप को तनाव से दूर रखने की कोशिश करें. साथ ही तनाव के दौरान सिगरेट का सेवन करने से मधुमेह की सम्भावना और अधिक बढ़ जाती है.

और खबरों के लिए क्लिक करें

Unhealthy Food: चिप्स हो सकते हैं खतरनाक, रहें सतर्क कहीं आपको न हो जाए डायबिटीज और दिल की बीमारी!

Type 2 Diabetes Diet: आज ही जानें टाइप 2 डायबिटीज का क्या है इलाज? बता रहे हैं एक्सपर्ट्स

हरे चने खाने से नहीं आएगा बुढ़ापा, डायबिटीज, ब्लड प्रेशर, पाचन के साथ जानें 10 फायदे

Causes Of Diabetes: इन 6 चीजों का रखें ध्यान नहीं होगी डायबिटीज!

Sleeping Disorder: नींद पूरी न होने की वजह से हो सकती हैं ये 5 बीमारियां

Fluorosis Disease: फ्लोरोसिस हो सकता है दातों पर दाग की वजह, जानें कैसे करें इलाज

टिप्पणियां

Signs Of Kidney Disease: किडनी से जुड़ी समस्याओं से पहले दिखते हैं ये लक्षण, जानें गुर्दा रोगों से बचाव के 6 उपाय



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement