World Diabetes Day 2020: क्या कम चीनी खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है? एक्सपर्ट से जानें

World Diabetes Day: अक्सर यह माना जाता है कि ज्यादा मीठा खाने से डायबिटीज (Diabetes) होती है? क्या चीनी का सेवन करने से ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बढ़ता है? , लेकिन क्या सच में ऐसा है, एक्सपर्ट से जवाब जानने के लिए यहां पढ़ें.

World Diabetes Day 2020: क्या कम चीनी खाने से ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है? एक्सपर्ट से जानें

World Diabetes Day:भारत को दुनिया की मधुमेह राजधानी के रूप में जाना जाता है

खास बातें

  • मधुमेह रोगियों को अपने चीनी सेवन को नियंत्रित करने की सलाह दी जाती है.
  • लाइफस्टाइल को मैनेज कर ब्लड शुगर लेवल को करें कंट्रोल.
  • रिफाइंड चीनी खाने से बचें क्योंकि यह खाली कैलोरी के अलावा और कुछ नहीं है.

World Diabetes Day 2020: विश्व मधुमेह दिवस 14 नवंबर को मनाया जाता है. यह दिन विभिन्न प्रकार के डायबिटीज (Diabetes) के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए है और आप उन्हें कैसे रोक सकते हैं. इसके साथ ही यह दिन इस बात को फैलाने के लिए भी हैं कि डायबिटीज को कैसे मैनेज करें? (How To Manage Diabetes) भारत दुनिया की मधुमेह राजधानी है और अधिकांश घरों में, डायबिटीज जिसे चीनी के रूप में भी जाना जाता है, को चीनी की बिमारी (शुगर की बीमारी) के रूप में जाना जाता है. इसके अलावा, डायबिटीज मुख्य रूप से एक स्वास्थ्य स्थिति है जिसमें आपके शरीर के ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) बढ़ता है. कहने की जरूरत नहीं है. यह अक्सर माना जाता है कि डायबिटीज, चीनी खाने के कारण होती है, लेकिन क्या सच में ऐसा है? इससे पहले कि हम चीनी और डायबिटीज के उपभोग के बीच की कड़ी के बारे में जानें, आइए पहले समझते हैं कि चीनी वास्तव में क्या है.

चीनी क्या है? | What Is Sugar?

चीनी एक प्राकृतिक पदार्थ है जो फलों, सब्जियों (फ्रुक्टोज), और साथ ही डेयरी उत्पादों (लैक्टोज) में पाया जाता है. कुछ खाद्य निर्माता कुछ खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों में भी चीनी मिलाते हैं जैसा कि हम घर पर कुछ बनाते समय करते हैं. यह केक, स्मूदी, जूस, सॉस, साथ ही सिरप में हो सकता है. इस प्रकार की मिश्रित चीनी को 'मुक्त शर्करा' के रूप में जाना जाता है. चीनी कितनी खराब है और इससे जुड़े स्वास्थ्य संबंधी जोखिम मुख्य रूप से मुक्त शर्करा के आसपास हैं.

क्या वास्तव में चीनी खाने से डायबिटीज होती है? | Does Eating Sugar Actually Cause Diabetes?

आइए, दोनों प्रकार के मधुमेह के संदर्भ में इस पर चर्चा करें: टाइप 1 और टाइप 2

टाइप 1 डायबिटीज और चीनी का सेवन (Type 1 Diabetes And Sugar Intake)

अब तक टाइप 1 डायबिटीज के लिए कोई 100% स्थापित कारण नहीं है और यह आनुवांशिकी है जिसे ज्यादातर इस गंभीर स्वास्थ्य स्थिति की शुरुआत के लिए जिम्मेदार ठहराया जाता है. हालांकि, यहां एक महत्वपूर्ण बिंदु यह है कि टाइप 1 डायबिटीज आपकी जीवनशैली से जुड़ा नहीं है. इसका मतलब है, भले ही आप बहुत अधिक चीनी का सेवन करते हैं, जो आपके आहार और जीवनशैली का हिस्सा होगा. यह वह कारण नहीं है जिससे आपको टाइप 1 डायबिटीज हो सकता है.

टाइप 2 डायबिटीज और चीनी का सेवन (Type 2 Diabetes And Sugar Intake)

टाइप 2 मधुमेह मूल रूप से खराब जीवनशैली के कारण होने वाली एक स्वास्थ्य स्थिति है, जिसमें अधिक वजन और गतिहीन जीवन शैली शामिल है. चीनी का अधिक सेवन अस्वास्थ्यकर वजन बढ़ाने में योगदान देता है और इस प्रकार, वास्तव में आपको टाइप 2 मधुमेह के विकास के जोखिम में डालता है. जबकि टाइप 2 मधुमेह एक जटिल स्वास्थ्य स्थिति है और चीनी अकेले इसकी शुरुआत में योगदान नहीं कर सकती है. जो आपको अभी भी याद रखना चाहिए कि डिब्बाबंद, वातित पेय और अन्य खाद्य पदार्थों और पेय पदार्थों से परहेज करना चाहिए जो कि मुफ्त शर्करा से भरे होते हैं. आप अपने आप को संभावित स्वास्थ्य समस्याओं की अधिकता से बचा सकते हैं.

o8ht1rfgWorld Diabetes Day 2020:  एक स्वस्थ जीवन शैली जीना टाइप 2 मधुमेह वाले लोगों के लिए महत्वपूर्ण है

क्या आपको डायबिटीज से बचने के लिए चीनी का सेवन बिलकुल बंद कर देना 

जरुरी नहीं! फलों और सब्जियों से प्राकृतिक चीनी आपके शरीर के लिए बहुत स्वस्थ होती है और आपको इनका सेवन जारी रखना चाहिए. फलों के रस और स्मूदी की ओर अधिक झुकाव के बजाय एक पूरे कटे हुए फल खाने की कोशिश करें. यहां तक कि अगर आप फलों का रस लेना चाहते हैं, तो इसे केवल एक छोटे गिलास तक सीमित करें जो प्रति दिन लगभग 150 मिलीलीटर है. मुक्त शर्करा वे अपराधी हैं जिनसे आपको दूर रहना चाहिए यदि आप अपने आप को न केवल मधुमेह बल्कि अन्य स्वास्थ्य जोखिमों के अधीन करना चाहते हैं..

शर्करा को खोजने के लिए खाद्य लेबल कैसे पढ़ें?

किराने की दुकान से कोई भी पैकेज्ड फूड खरीदने से पहले फूड लेबल पढ़ना बहुत जरूरी है. यह किसी भी मुक्त चीनी का पता लगाने का सबसे अच्छा तरीका है जो उस वस्तु का एक हिस्सा हो सकता है. इनमें से बहुत से खाद्य लेबल सिर्फ एक घटक के रूप में 'कुल चीनी' को सूचीबद्ध करते हैं और वास्तव में आपको यह नहीं बताते हैं कि यह प्राकृतिक चीनी कितनी है और मुफ्त चीनी कितनी है. वास्तव में, कुछ खाद्य लेबल में 'चीनी' शब्द का उल्लेख नहीं है। ऐसे मामलों में, डेक्सट्रोज, फ्रुक्टोज, हाइड्रोलाइज्ड स्टार्च, सुक्रोज, ग्लूकोज, कॉर्न सिरप, मक्का सिरप और ग्लूकोज सिरप जैसे शब्दों का उपयोग करें. ये सभी अलग-अलग शब्द हैं जो मुक्त शर्करा के लिए उपयोग किए जाते हैं.

अब जब आप जानते हैं कि चीनी आपके शरीर के लिए क्या करती है और स्वास्थ्य के जोखिम को रोकने के लिए आपको किस तरह की चीनी से बचने की आवश्यकता है, तो अच्छे स्वास्थ्य के लिए स्वस्थ आहार का पालन करें.

Newsbeep

(पूजा बोहोरा, आहार विशेषज्ञ और एमएफईएन में पोषण विशेषज्ञ)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.