World Diabetes Day 2020: डायबिटीज में बढ़ जाता है हृदय रोग का खतरा, जानें दोनों के बीच का लिंक, ऐसे रखें दिल का ख्याल

World Diabetes Day 2020: हर साल 14 नवंबर को विश्व मधुमेह दिवस के रूप में मनाया जाता है. डायबिटीज के रोगियों में भविष्य में हृदय रोग (Heart Disease) के महत्वपूर्ण जोखिम कारक: आयु, लिंग, हृदय रोग का पारिवारिक इतिहास, गलत खान-पान, शारीरिक निष्क्रियता, मोटापा, उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, धूम्रपान / तंबाकू, शराब और मानसिक तनाव हैं.

World Diabetes Day 2020: डायबिटीज में बढ़ जाता है हृदय रोग का खतरा, जानें दोनों के बीच का लिंक, ऐसे रखें दिल का ख्याल

World Diabetes Day: मधुमेह में हृदय रोग अधिक गंभीर होने की अधिक संभावना है

खास बातें

  • मधुमेह हृदय रोग के खतरे को 2-4 गुना बढ़ा सकता है.
  • मधुमेह रोगियों को कम उम्र में ही हृदय रोग हो सकता है
  • डायबिटीज में हार्ट डिजीज को रोकने के लिए वजन को कंट्रोल में रखना होगा.

World Diabetes Day 2020: हर साल 14 नवंबर को विश्व मधुमेह दिवस के रूप में मनाया जाता है. भारत में डायबिटीज वाले लोगों की दूसरी सबसे बड़ी संख्या (> 95% टाइप 2 डायबिटीज है) शुगर के बाद दूसरे स्थान पर है. इंटरनेशनल डायबिटीज फेडरेशन (IDF) के अनुसार, मौजूदा विस्फोटक वृद्धि के रुझान के साथ, 2045 में 209 में 77 मिलियन से डायबिटीज रोगियों (Diabetes Patients) की संख्या 134 मिलियन तक बढ़ने की संभावना है. वास्तविकता यह है कि भारत दुनिया मधुमेह की राजधानी है. बहुत से डायबिटीज रोगी यह नहीं जानते कि उन्हें यह बीमारी है. हमारे देश में मधुमेह की महामारी भारत में एक बड़े सामाजिक-जनसांख्यिकीय-पोषण और पर्यावरण परिवर्तन से भर गई है.

लोग शहरीकरण की ओर बढ़ रहे हैं, खाने की आदतें अधिक प्रक्रियाओं की ओर बदल रही हैं कैलोरी घने खाद्य पदार्थ (फास्ट/जंक फूड), लोग शारीरिक रूप से निष्क्रिय हो रहे हैं. तनाव का स्तर चरम पर है और पर्यावरण प्रदूषण मधुमेह के अधिक जोखिम की ओर संतुलन को स्थानांतरित कर रहा है. बहुत महत्वपूर्ण रूप से भारत एक युवा देश है, और मधुमेह अब युवा आबादी को पीड़ित कर रहा है, उन्हें जीवन के प्रमुख वर्षों में पीड़ित कर रहा है.

मधुमेह (डायबिटीज) और हृदय रोग के बीच की कड़ी को जानें | Know The Link Between Diabetes And Heart Disease

1. डायबिटीज की उपस्थिति हृदय रोग के खतरे को 2-4 गुना बढ़ा देती है.

2. एक मधुमेह रोगी में गुणवत्ता और उम्र कम करने का मुख्य कारण हृदय रोग है.

3. डायबिटीज रोगियों में गैर-मधुमेह रोगियों की तुलना में कम उम्र में भी हृदय रोग हो सकता है.

4. डायबिटीज रोगियों में हृदय रोग अधिक गंभीर होने की अधिक संभावना है और इसमें हृदय की कई धमनियां शामिल होती हैं.

5. डायबिटीज के रोगियों में भविष्य में हृदय रोग के महत्वपूर्ण जोखिम कारक: आयु, लिंग, हृदय रोग का पारिवारिक इतिहास, गलत खान-पान, शारीरिक निष्क्रियता, मोटापा, उच्च रक्तचाप, उच्च कोलेस्ट्रॉल, धूम्रपान / तंबाकू, शराब और मानसिक तनाव हैं.

6. मधुमेह के रोगियों को सख्त चीनी नियंत्रण की सलाह देने का एक मुख्य कारण हृदय रोग के भविष्य के जोखिम को सीमित करना है.

7. सख्त शुगर नियंत्रण, जितनी जल्दी हो सके मधुमेह का निदान एक बार हृदय रोग के भविष्य के जोखिम को कम करने के लिए बहुत महत्वपूर्ण तरीका है.

8. मधुमेह के निदान के बाद के शुरुआती वर्षों में शुगर पर कंट्रोल शरीर में एक अच्छी 'चयापचय मेमोरी' बनाने में मदद करता है जो भविष्य में हृदय रोग की घटनाओं की रोकथाम की एक 'विरासत' में तब्दील होता है.

9. डायबिटीज में हृदय रोग की रोकथाम के तरीकों में वजन कंट्रोल, रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल नियंत्रण, स्वस्थ आहार, नियमित व्यायाम, तम्बाकू समाप्ति, मानसिक विश्राम और मधुमेह विरोधी दवाओं के उपयोग को शामिल करना शामिल है, जो हृदय सुरक्षा के लाभ को साबित करते हैं.

l3flhaa8World Diabetes Day 2020: डायबिटीज के प्रबंधन के लिए वजन नियंत्रण महत्वपूर्ण है

डायबिटीज रोगी कैसे रखें अपने दिल के स्वास्थ्य का ख्याल | How To Take Care Of Your Heart Health For Diabetes Patients

1. हेल्दी खाना खाएं: आपके आहार की आदतों को '3' मार्गदर्शक सिद्धांतों पर ध्यान केंद्रित करना चाहिए: "गुणवत्ता" ...... "मात्रा" ....... और ...... "समय". न केवल कैलोरी का सेवन संतुलित करना महत्वपूर्ण है बल्कि, हृदय के अनुकूल आहार सुनिश्चित करने के लिए कार्बोहाइड्रेट, वसा और प्रोटीन का एक स्वस्थ अनुपात सुनिश्चित करना भी जरूरी है. आहार को सूक्ष्म पोषक तत्वों, वसा, फाइबर और खनिजों से समृद्ध किया जाना चाहिए.

2. नियमित व्यायाम: मधुमेह रोगियों के लिए एक स्वस्थ हृदय जीवन शैली का दूसरा महत्वपूर्ण स्तंभ व्यायाम है. एक्सरसाइज शेड्यूल में उलझाने से पहले आपको हमेशा अपनी डायबिटीज केयर टीम से पूछना चाहिए एक व्यायाम सेशन में आपको 2 महत्वपूर्ण बातों का ध्यान रखना चाहिए: "अवधि" और "तीव्रता". व्यायाम की शुरू करने से पहले व्यायाम की तीव्रता बढ़ाने से पहले अवधि पर काम करें. अच्छे स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण, आपके व्यायाम कार्यक्रम में आपकी देखभाल टीमों की सलाह के अनुसार लचीलापन, एरोबिक, शक्ति प्रशिक्षण और योग शामिल होना चाहिए.

3. वजन को कंट्रोल में रखना: मधुमेह के रोगियों हृदय रोगों से बचने के लिए अपने वजन को कंट्रोल में रखना जरूरी है. मधुमेह की देखभाल सलाह यह सुनिश्चित करने पर केंद्रित है कि आप एक ही समय में फैट को कम कर दें और मांसपेशियों और ताकत का निर्माण करें. मांसपेशी रक्त शर्करा विनियमन में शामिल सबसे महत्वपूर्ण अंग में से एक है. इसलिए, वसा हानि के साथ एक अच्छा मांसपेशी स्वास्थ्य आपके शर्करा के स्तर को अधिक प्रभावी ढंग से और टिकाऊ रूप से नियंत्रित करने में मदद करेगा और आपके दिल को स्वस्थ रखेगा.

दिल की सुरक्षा के लिए मानसिक तनाव को भी सीमित करना. ध्यान और योग मानसिक तनाव को कम करने में मदद कर सकता है.

मधुमेह के रोगियों के लिए धूम्रपान/तंबाकू का सेवन 'NO' है.

अल्कोहल के उपभोग की एक प्रमुख कार्डियक सुरक्षात्मक भूमिका के बारे में किसी भी मजबूत डेटा के बिना, मेरी व्यक्तिगत सलाह किसी भी प्रकार की शराब का सेवन नहीं करना है.

अंत में, आपके मधुमेह देखभाल चिकित्सक के साथ समय-समय पर परीक्षण और नियमित परामर्श सुनिश्चित करेगा कि न केवल आपके शर्करा के स्तर को नियंत्रित किया जाता है, और हृदय रोग के जोखिम कारकों का ध्यान रखा जाता है.

ये मूल सुझाव स्वस्थ और मुस्कुराते हुए दिल के साथ लंबे स्वस्थ और खुशहाल जीवन को सुनिश्चित करेंगे.

(डॉ. जसजीत सिंह वसीर, एसोसिएट डायरेक्टर एंडोक्रिनोलॉजी एंड डायबेटोलोजी- द मेदांता)

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: इस लेख के भीतर व्यक्त की गई राय लेखक की निजी राय है. एनडीटीवी इस लेख की किसी भी जानकारी की सटीकता, पूर्णता, उपयुक्तता, या वैधता के लिए जिम्मेदार नहीं है. सभी जानकारी एक आधार पर प्रदान की जाती है. लेख में दिखाई देने वाली जानकारी, तथ्य या राय एनडीटीवी के विचारों को प्रतिबिंबित नहीं करती है और एनडीटीवी उसी के लिए कोई जिम्मेदारी या दायित्व नहीं मानता है.