World Diabetes Day: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए गजब हैं ये 7 फूड्स, तुरंत कर लें डाइट में शामिल!

World Diabetes Day 2020: डायबिटीज एक पुरानी बीमारी है जिसका कोई ज्ञात इलाज नहीं है. डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) को बैलेंस रखकर ही ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है. डायबिटीज के लिए फूड्स (Foods For Diabetes) सबसे अच्छे हो सकते हैं. डायबिटीज रोगियों के लिए ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कंट्रोल करना एक चुनौती है. यहां ऐसे बेस्ट फूड्स की लिस्ट है जो शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं.

World Diabetes Day: डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के लिए गजब हैं ये 7 फूड्स, तुरंत कर लें डाइट में शामिल!

World Diabetes Day 2020: यहां ऐसे बेस्ट फूड्स की लिस्ट है जो शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं

खास बातें

  • हर साल 14 नवंबर को वर्ल्ड डायबिटीज डे मनाया जाता है.
  • यहां 7 ऐसे फूड्स हैं जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं.
  • डायबिटीज डाइट में इन फूड्स को शामिल कर पाएं राहत.

World Diabetes Day 2020: डायबिटीज एक पुरानी बीमारी है जिसका कोई ज्ञात इलाज नहीं है. डायबिटीज डाइट (Diabetes Diet) को बैलेंस रखकर ही ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखा जा सकता है. डायबिटीज के लिए फूड्स (Foods For Diabetes) सबसे अच्छे हो सकते हैं. डायबिटीज रोगियों के लिए ब्लड शुगर लेवल (Blood Sugar Level) कंट्रोल करना एक चुनौती है. यहां ऐसे बेस्ट फूड्स की लिस्ट है जो शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकते हैं. डायबिटीज (Diabetes) एक आम समस्या बनती जा रही हैं, ऐसे में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज (Manage Blood Sugar Level) करने के लिए कारगर तरीकों को अपना जरूरी है. डायबिटीज हमारे खराब खानपान से होने वाली बीमारी हैं, ऐसे में हेल्दी ब्लड शुगर लेवल (Healthy Blood Sugar Level) को बनाए रखने के लिए डाइट में कुछ ऐसे फूड्स को शामिल करना चाहिए जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल में रखने में मदद करें.

ब्लड शुगर लेवल कंट्रोल करने वाले फूड्स (Blood Sugar Level Control Foods) कई हैं, लेकिन ऐसे चीजों का सेवन कर सकते हैं जो आपको आसपास हों और आसानी से मिल जाएं. डायबिटीज और इसके प्रबंधन के तरीकों के बारे में जागरूकता फैलाने के लिए हर साल 14 नवंबर को वर्ल्ड डायबिटीज डे (World Diabetes Day) मनाया जाता है. डायबिटीज को कंट्रोल करने के सीमित ही तरीके हैं, जिनमें से एक हेल्दी ब्लड शुगर डाइट है. यहां 7 ऐसे फूड्स की लिस्ट दी गई है डायबिटीज रोगियों के लिए कमाल हो सकते हैं.

डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने के लिए खाएं ये फूड्स | Eat These Foods To Manage Blood Sugar Level In Diabetes

1. बादाम

स्वास्थ्य के लिए बादाम कितने फायदेमंद हैं ये किसी से छुपा नहीं है, लेकिन अगर डायबिटीज रोगी बादाम का सेवन करते हैं ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में काफी मदद मिल सकती है. यह न सिर्फ हेल्दी होते हैं बल्कि इनमें कई ऐसे गुण होते हैं जो डायबिटीज में काफी कारगर हो सकते हैं. बादाम आवश्यक पोषक तत्वों से भरे होते हैं और समग्र स्वास्थ्य के लिए चमत्कारिक स्वास्थ्य लाभ प्रदान कर सकते हैं. आप बादाम को डाइट में कई तरीकों से शामिल कर सकते हैं.

tggssok8World Diabetes Day 2020: बादाम को डाइट में शामिल कर डायबिटीज को कंट्रोल  कर सकते हैं

2. दही

डायबिटीज रोगियों के लिए दही का सेवन काफी फायदेमंद माना जाता है. कई शोध में भी ये बात सामने आई है कि दही ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद कर सकती है. अच्छी मात्रा में दही का सेवन मधुमेह के खतरे को कम कर सकता है. आप दही को कई तरीकों से डाइट में शामिल कर सकते हैं और आसानी से ब्लड शुगर लेवल को मैनेज कर सकते हैं.

3. संतरा

संतरा विटामिन से भरपूर होता है. यह इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के साथ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी मदद कर सकता हैं. यह फल न केवल आपकी विंटर डाइट में स्वाद जोड़ता है, बल्कि आपको स्वस्थ रखने में भी मदद कर सकता है. संतरे में फाइबर और पोटेशियम की अच्छी खुराक पाई जाती है. जो ब्लड शुगर लेवल को मैनेज करने में मदद कर सकता है.

4. टमाटर

क्या आप जानते हैं, टमाटर मधुमेह रोगियों के लिए बहुत अच्छा है ?! यह बहुमुखी घटक ग्लाइसेमिक इंडेक्स (जीआई) में कम है, कार्ब्स और फाइबर में समृद्ध है, जिससे यह मधुमेह-आहार के लिए एक सुपरफूड बनता है। यहाँ एक भुना हुआ टमाटर का सूप है जिसे आप अपने आहार में शामिल कर सकते हैं। नुस्खा के लिए यहां क्लिक करें

5. अमरूद

अमरूद को सर्दियों का सुपरफूड माना जाता है. यह शानदार फल रक्त शर्करा को कंट्रोल करने में कारगर माना जाता है. अमरूद में कम ग्लाइसेमिक सूचकांक भी होता है. आहार में इस ताजा सर्दियों के फल को शामिल करने के कई तरीके हैं. अमरूद कई और स्वास्थ्य लाभों के लिए भी जाना जाता है.

fhrnrue8

World Diabetes Day 2020: अमरूद का सेवन कर ब्लड शुगर लेवल को मैनेज कर सकते हैं 

6. राजमा

राजमा विटामिन, खनिज और फाइबर का एक समृद्ध स्रोत है. यह स्वस्थ, पौष्टिक और स्वादिष्ट भोजन के लिए है. इसके अलावा, एक अमेरिकन डायबिटीज एसोसिएशन जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन में आगे कहा गया है कि किडनी बीन्स हमारे रक्त शर्करा के स्तर पर जांच रखने में भी मदद कर सकती है. राजमा को डाइट में शामिल कर डायबिटीज को मैनेज करने में मदद मिल सकती है.

7. दालचीनी

दालचीनी के उपचार गुणों के बारे में हम सभी जानते हैं, लेकिन यह रक्त शर्करा के स्तर को प्रबंधित करने में आपकी भूमिका को आश्चर्यचकित कर सकता है! एंटीऑक्सिडेंट की बड़ी मात्रा के साथ, दालचीनी शरीर में ऑक्सीडेटिव तनाव को कम करने में मदद करती है जो मधुमेह के खतरे को बढ़ाना वाला होता है. दालचीनी का सेवन कर ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.