World Food Day 2020: सही तरीके से चबाकर खाने, हेल्दी ईटिंग के साथ अपने फिटनेस टारगेट को पूरा करने के ये हैं 5 सरल उपाय

World Food Day 2020: हर साल विश्व खाद्य दिवस 16 अक्टूबर को मनाया जाता है. एक बार भोजन तैयार होने के बाद आप उसका सेवन कैसे करते हैं, इसका आपके स्वास्थ्य पर भी प्रभाव पड़ता है. व्यस्त जीवन शैली को ध्यान में रखते हुए, ज्यादातर लोग अपनी प्लेट्स पर कुछ भी रख देते हैं, यह काफी अस्वास्थ्यकर आदत है...

World Food Day 2020: सही तरीके से चबाकर खाने, हेल्दी ईटिंग के साथ अपने फिटनेस टारगेट को पूरा करने के ये हैं 5 सरल उपाय

World Food Day 2020: हर साल विश्व खाद्य दिवस 16 अक्टूबर को मनाया जाता है.

खास बातें

  • वर्ल्ड फूड डे पर लें हमेशा हेल्दी खाने की प्रतिज्ञा.
  • यहां जानें कैसे चुनें हेल्दी फूड्स.
  • विश्व खाद्य दिवस 16 अक्टूबर को मनाया जाता है.

World Food Day 2020: हर साल विश्व खाद्य दिवस 16 अक्टूबर को मनाया जाता है. एक पौष्टिक आहार (Nutritious Diet) हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए जरूरी है. पौष्टिक तत्वों या आहार में अतिरिक्त पूरक जोड़ने के लिए आपको हेल्दी फूड ऑप्शन (Healthy Food Option) को चुनना जरूरी है. हेल्दी खानपान और रहन-सहन के बारे में बढ़ती जागरूकता, बेहतर तकनीकों और सूचनाओं की अधिक पहुंच के कारण दुनिया भर में लाखों लोग हेल्दी खाने के लिए संकल्प (Pledge To Healthy Eating) लेते हैं. हालांकि, अधिकांश संकल्प या तो दिन की रोशनी नहीं देखते हैं या रास्ते में कहीं गायब हो जाते हैं. यानि कि कोई भी इस पर टिका नहीं रहता संकल्प एक आध दिन में ही टूट जाता है. इस तरह के संकल्प ज्यादातर अच्छा प्लान या भोजन की रणनीति की कमी के कारण विफल होते हैं.

फूड डे (Food Day) पर आपको फिर से एक संकल्प बनाने की जरूरत है. यह समझना जरूरी है कि यह केवल हमारी प्लेटों पर भोजन को ठीक करने के बारे में नहीं है; हमें स्वस्थ रहने के लिए अपनी आदतों को भी सही करना होगा. इसलिए यहां कुछ हेल्दी आदतों (Healthy Habits) के बारे में बताया गया है, जिन्हें आप विश्व खाद्य दिवस पर अपना सकते हैं...

विश्व खाद्य दिवस पर लें हेल्दी खाने का संकल्प | Take Pledge To Eat Healthy On World Food Day

1. कलरफुल खाएं

सब्जियां हमारी डाइट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा हैं. यही वजह है कि हमें बहुत सारी हरी और पत्तेदार सब्जियां खाने की सलाह दी जाती है. हालांकि, अगर आप एक पौष्टिक और संतुलित आहार की तलाश कर रहे हैं जो आपकी सभी पोषण आवश्यकताओं को पूरा करता है, तो आपको अपनी प्लेट पर ज्यादा से ज्यादा रंगों को रखने की जरूरत है. क्योंकि हरी पत्तेदार सब्जियां विटामिन जैसे एस्कॉर्बिक एसिड, फोलिक एसिड, आदि से भरपूर होती हैं और आयरन, कैल्शियम, और फॉस्फोरस जैसे खनिजों से भरपूर होती हैं, जिससे वे पोषक तत्वों का एक पावर हाउस बन जाते हैं. इसी तरह लाल रंग के फल और सब्जियां एंटीऑक्सिडेंट का एक समृद्ध स्रोत हैं जो उच्च ब्लड प्रेशर, कैंसर, हृदय रोगों के जोखिम को कम करने में मददगार माने जाते हैं.

color diet colorful dietWorld Food Day 2020: अपनी प्लेट पर ज्यादा से ज्यादा रंगों को रखने की जरूरत है.

2. खुद खाना बनाएं

अब जब हमने अपनी प्लेट पर हेल्दी फूड्स का विस्तार कर लिया है, तो अपने स्वयं के भोजन को पकाने की आदत डालें. आपके खाना पकाने की तुलना में आपके भोजन में क्या है, यह जानने का कोई बेहतर तरीका नहीं है. आप खाने में किन चीजों का इस्तेमाल कर रहे हैं आप से बेहतर यह कोई नहीं जानता है. इसे स्वयं बनाकर, आप न केवल विभिन्न स्वादों और मसालों के साथ खेल सकते हैं, बल्कि आपके द्वारा उपभोग की जाने वाली शुगर और नमक की मात्रा को भी नियंत्रित कर सकते हैं.

3. चबाकर खाएं

एक बार भोजन तैयार होने के बाद, आप इसका सेवन कैसे करते हैं, इसका आपके स्वास्थ्य पर भी प्रभाव पड़ता है. क्योंकि आप भोजन कम चबाते हैं, जो आपके शरीर के अंदर भोजन के उचित पाचन में बाधा डालता है. इससे मोटापा, डायबिटीज, जैसे स्वास्थ्य समस्याओं को जन्म दिया जा सकता है. इसलिए धीरे-धीरे खाने और हर बाइट को कम करने की प्रतिज्ञा करें क्योंकि आपका स्वास्थ्य आपके द्वारा, सही खाने और बाइट पर ही निर्भर करता है.

1un5sj28World Food Day 2020: धीरे-धीरे खाने और हर बाइट को कम करने की प्रतिज्ञा करें​

4. माइंडफुल ईटिंग पर ध्यान दें

एक हेल्दी खाने की आदत के रूप में विचार करने के लिए एक और जरूरी पहलू चौकस भोजन करना होगा. हममें से अधिकांश लोग भोजन करते समय अपने भोजन पर ध्यान देने के महत्व को कम आंकते हैं. भोजन करते समय टीवी, कंप्यूटर और मोबाइल फोन से विचलित होने के कारण पाचन प्रक्रिया में बाधा उत्पन्न हो सकती है क्योंकि आपका मुंह पर्याप्त लार का उत्पादन नहीं कर सकता है. यह बदले में आपकी भूख को विनियमित करता है.

5. स्ट्रेस को मैनेज करें

Newsbeep

हेल्दी खाने की आदत के कुछ सरल तरीके हैं. आपको ध्यान देना चाहिए कि 'तनाव' एक वास्तविक चीज है, जिससे स्वास्थ्य संबंधी बड़े खतरे पैदा होते हैं. खुद को हेल्दी बनाने के लिए बेहतर तरीके खोजने और अपने तनाव को बेहतर ढंग से प्रबंधित करने की प्रतिज्ञा करें. पढ़ने, मालिश, खाना पकाने, स्ट्रेस को कम करने में मदद कर सकता है. अपने तनाव को कम करने के लिए भोजन के अलावा कुछ और तरीके भी अपनाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.