World Health Day 2020: हमेशा हेल्दी और बीमारियों से दूर रहने के ये हैं 5 राज! आज से ही शुरू कर दें ये काम

World Health Day 2020: आपको अपनी जिंदगी में कुछ सरल बदलाव करने होंगे जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं और हमेशा हेल्दी रह सकते हैं. इस विश्व स्वास्थ्य दिवस (World Health Day) के दिन स्वस्थ जीवन के लिए अपनी लाइफस्टाइल और डाइट में सभी जरूरी बदलाव करने का संकल्प लें.

World Health Day 2020: हमेशा हेल्दी और बीमारियों से दूर रहने के ये हैं 5 राज! आज से ही शुरू कर दें ये काम

World Health Day 2020: अपनी लाइफस्टाइल में आज ही करें ये बदलाव!

खास बातें

  • बीमारियों को रोकने के लिए हेल्दी वजन बनाए रखें.
  • नियमित व्यायाम आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी है.
  • अपनी डाइट में पोषक तत्वों को करें शामिल.

World Health Day 2020: हर साल 7 अप्रैल को विश्व स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है. हर साल विश्व स्वास्थ्य दिवस की थीम (World Health Day Theme) को प्राथमिकता दी जाती है. वर्ल्ड हेल्थ डे की थीम हर साल बदलती हैं. इस साल वर्ल्ड हेल्थ डे की थीम नर्सों और दाइयों का सपोर्ट करना (Support Nurses And Midwives) रखी गई है. यह थीम नर्सों और अन्य स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं की महत्वपूर्ण भूमिका को ध्यान में रखकर रखी गई है. हर साल विश्व स्वास्थ्य दिवस स्वस्थ जीवन को बढ़ावा देने के लिए मनाया जाता है. एक हेल्दी लाइफ (Healthy Living) और डाइट कई बीमारियों के जोखिम को कंट्रोल करने के दो सबसे प्रभावी तरीके हैं. अपनी लाइफस्टाइल में कुछ आसान से बदलाव कर आप पूरे स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं. यह वर्ल्ड हेल्थ डे के दिन (World Health Day) आइए हेल्दी रहने के लिए अपनी जीवनशैली में सभी जरूरी बदलाव करने का संकल्प लें. यहां कुछ हेल्दी आदतों के बारे में बताया गया है जिन्हें आप विश्व स्वास्थ्य दिवस के दिन अपना सकते हैं.

विश्व स्वास्थ्य दिवस 2020: आज ही अपनाएं ये हेल्दी आदतें (Healthy Choices To Make Today)

1. संतुलित आहार लें (Eat A Balanced Diet)

आपकी डाइट आपके स्वास्थ्य को कई तरीकों से प्रभावित कर सकती है, जैसा कि कहा जाता है, आप वही हैं जो आप खाते हैं. एक स्वस्थ और संतुलित आहार कई बीमारियों को रोक सकता है. आपके दैनिक आहार में भरपूर मात्रा में पोषक तत्व शामिल होने चाहिए. ध्यान रखें कि आप अपने आहार में पर्याप्त प्रोटीन शामिल करें. आपके द्वारा खरीदे जाने वाले हर खाद्य पदार्थ के अवयवों की जांच करें.

m9vv9rv8World Health Day: एक संतुलित आहार आपको कई पोषक तत्व लेने में मदद कर सकता है

2. एक स्वस्थ वजन बनाए रखें (Maintain A Healthy Weight)

मोटापा कई स्वास्थ्य मुद्दों के साथ जुड़ा हुआ है. एक स्वस्थ वजन आपको कई बीमारियों के जोखिम को कम करने में मदद कर सकता है. नियमित व्यायाम और एक हेल्दी डाइट आपको हेल्दी वेट बनाए रखने में मदद कर सकती है. व्यायाम आपको कैलोरी बर्न करने और फिट रहने में मदद करेगा.

3. मानसिक स्वास्थ्य पर ध्यान दें (Attention To Your Mental Health)

कई लोग सिर्फ अपने शारीरिक स्वास्थ्य पर ध्यान देते हैं और अपने मानसिक स्वास्थ्य की देखभाल करना भूल जाते हैं. आपका मानसिक स्वास्थ्य आपके दिन-प्रतिदिन के कार्यों को प्रभावित कर सकता है. ध्यान या सांस लेने के व्यायाम जैसी सरल प्रैक्टिस से आप तनाव मुक्त रह सकते हैं और अपने मानसिक स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं. अगर आप अपने मानसिक स्वास्थ्य से संबंधित किसी भी लक्षण का अनुभव करते हैं, तो आपको तुरंत चिकित्सा सहायता लेनी चाहिए.

4. याद रखें कि धूम्रपान जानलेवा है (Remember Smoking Kills)

धूम्रपान छोड़ दें. धूम्रपान आपके फेफड़ों को नकारात्मक रूप से प्रभावित कर सकता है. यहां तक कि एक बार भी धूम्रपान करना आपके स्वास्थ्य के लिए बुरा हो सकता है. आपको धूम्रपान छोड़ने की रणनीतियों का पालन करना चाहिए. अगर आपको इसे छोड़ने में मुश्किल हो रही है, तो चिकित्सा सहायता लें.

2ffm7taoWorld Health Day: क्या आपने कभी सोचा है कि धूम्रपान आपके विचार से अधिक खतरनाक हो सकता है

5. पानी को दिन का सबसे जरूरी पेय बनाएं

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अगर आप दिन भर में बहुत ज्यादा कार्बोनेटेड पेय या कैफीन पीते हैं तो आप अपने डाइट में अनावश्यक तत्व शामिल कर रहे हैं. जो भी ड्रिंक आप पीते हैं वह ज्यादातर चीनी के साथ भरी हुई हैं जिससे वजन बढ़ सकता है. आपको पूरे दिन में अधिक पानी पीना चाहिए. इसके अलावा शर्करा युक्त पेय को हर्बल चाय, नींबू पानी या डिटॉक्स पानी से बदलने की कोशिश करें.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.