Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

World Heart Day 2019: थीम, हिस्ट्री, के साथ जानें हार्ट को स्वस्थ रखने के टिप्स

World Heart Day 2019: वर्ल्ड हार्ट डे को हार्ट से जुड़े रोगों के बारें में जागरुकता फैलाने के लिए 29 सितंबर को मनाया जाता है. दुनिया में लाखों लोग ऐसे हैं जो हार्ट की बीमारियों से जूझ रहें हैं.

World Heart Day 2019: थीम, हिस्ट्री, के साथ जानें हार्ट को स्वस्थ रखने के टिप्स

2019 World Heart Day: खानपान और एक्सरसाइज से खुद को हार्ट के रोगों से रखें दूर

World Heart Day 2019: वर्ल्ड हार्ट डे को हार्ट से जुड़े रोगों के बारें में जागरुकता फैलाने के लिए 29 सितंबर को मनाया जाता है. दुनिया में लाखों लोग ऐसे हैं जो हार्ट की बीमारियों से जूझ रहें हैं. भारत में हर पांचवा व्यक्ति दिल का मरीज है. हार्ट की बीमारियों में हार्ट अटैक सबसे बड़ी बीमारियों में मानी जाती है. ऐसे आमतैर पर हमारे खानपान के कारण भी हो सकता है. हमारे शरीर में हार्ट से ही ब्लड सर्कुलेशन होता है. शरीर के हर हिस्सें में शुद्ध ब्लड पहुंचानें का काम करता है. हार्ट की बीमारियों को रोकने के लिए कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल करना काफी जरूरी है. हार्ट के मरीजों के लिए हमेशा यह उलझन रहती है कि वे किस तरह का खाना खाएं या किस प्रकार खाने को न खाएं इसके लिए आपको हार्ट स्पेशलिस्ट से सलाह लेनी चाहिए. हार्ट अटैक के समय हमें किन सावधानियों को बरतना चाहिए इसको लेकर भी लोग परेशान रहते हैं.

Heart Failure: कभी नहीं होगा हार्ट फेलियर! अगर रखेंगे इन बातों का ध्यान..

साइलेंट किलर बन रहा है हार्ट अटैक, पढ़ें लक्षण और दिल के दौरे से बचाव के उपाय...

a2184q48

2019 World Heart Day: इस वर्ल्ड हार्ट डे पर करें खुद को स्वस्थ रखने की प्रतिज्ञा.  

दिल को फिट रखने के लिए करें ये 6 एक्सरसाइज और योग

वर्ल्ड हार्ट डे हिस्ट्री (history Of World heart day):

वर्ल्ड हार्ट डे को हर साल सितंबर के आखिरी हफ्ते में मनाया जाता है. साल 2000 के बाद से वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन द्वारा आयोजिक किया जाता है. हार्ट के रोगों को लेकर लोगों को जागरुक करने के लिए इसे हर साल एक थीम बेस तरीके से मनाया जाता है.

Cholesterol Diet: अखरोट, अलसी के बीज मेवा, जैतून और मट्ठा कोलेस्ट्रॉल कर सकते हैं कम, जानें क्या हैं फायदे  

2019 वर्ल्ड हार्ट डे थीम (2019 World Heart Day Theme):
 

वर्ल्ड हार्ट डे पर इस बार की थीम माई हार्ट, युअर हार्ट (MY Heart, Your Heart) पर रखी गई है. हार्ट से जुड़े विषयों पर ध्यान खीचने के लिए हर साल इसे एक उत्सव के रूप में मनाया जाता है. हार्ट के मेन इशू को ध्यान रखकर ही इसकी थीम बनाई जाती है. वर्ल्ड हार्ट फेडरेशन के अनुसार, समय से पहले होने वाली मौतों में से कम से कम 80% (हार्ट के रोगों के कारण) खराब खानपान, तंबाकू का प्रयोग, एक्सरसाइज न करना और शराब के सेवन जैसे चार मेन कारकों को कंट्रोल कर ही हार्ट की बीमारियों को कंट्रोल किया जा सकता है. 

एचआईवी संक्रमण से बढ़ जाता है कार्डियक अरेस्ट और हार्ट अटैक का खतरा

5fbud2vo
2019 World Heart Day: इस बार की थीम माई हार्ट युअर हार्ट पर रखी गई है.

Heart Attack Vs Cardiac Arrest: हार्ट अटैक (दिल के दौरे) और कार्डियक अरेस्ट में क्या फर्क है
 

ये टिप्स करेंगी हार्ट के रोगों को कम करने में मदद.. 

1. स्‍मोकिंग को कहें न: कनाडा की अल्बर्ट यूनिवर्सिटी के शोधकर्ता ऐलर रमादी ने कहा कि 'दिल के रोगियों को हर 20 मिनट के अंतरात में ब्रेक लेना चाहिए, और इस दौरान हल्की-फुल्की एक्सरसाइज के जरिए खुद को फिट रखना चाहिए. स्मोकिंग न करने से आपको हार्ट की बीमारियों का खतरा कम रहता है. 

Cholesterol: कोलेस्‍ट्रॉल के लेवल को कम करने में ये 8 आयुर्वेदिक डाइट टिप्‍स आएंगे काम

रोजाना करें व्यायाम: इस अध्ययन के मुताबिक एक सप्ताह में दो से तीन बार करीब 30 मिनट तक व्यायाम करना हार्ट के लिए काफी फायदेमंद होता है.

Heart Attack: क्या है हार्ट अटैक के कारण और सावधानियां

3. रेड वाइन पीना: सीमित मात्रा में रेड वाइन हेल्‍दी हार्ट में योगदान देती है. कम शराब पीने से आपके शरीर में खराब कोलेस्ट्रॉल के स्तर में कमी आती है और अच्छे कोलेस्ट्रॉल के स्तर को बढ़ावा मिलता है. यह रक्त के थक्के के गठन और धमनी क्षति की दर धीमा कर देता है.

जानिए कैसे ब्रेन डेड व्यक्ति के ऑर्गन को किया गया ट्रांसप्लांट

4. कम करें नमक: नमक की सीमित मात्रा भी स्‍वस्‍थ हृदय के लिए फायदेमंद होती है. शोध से पता चलता है कि जो लोग बहुत अधिक नमक लेते हैं उनमें हाई बीपी और हृदय रोगों का जोखिम बढ़ जाता है. लेकिन यह जानना आपके लिए महत्वपूर्ण है कि आपके अधिकांश पसंदीदा फास्ट-फूड नमक से भरे हुए होते हैं. इसलिए, अपने भोजन में आप जो नमक इस्‍तेमाल करते हैं, उसे कम करने से पहले, आपको जंक-फूड खाना कम करना हेागा.

हार्ट डिजीज व कैंसर जैसे गंभीर रोगों से बचाता है दूध व दुग्ध उत्पाद, पढ़ें दूध के फायदे

5. डार्क चॉकलेट का करें सेवन: डार्क चॉकलेट में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट्स और फ्लैवोनोइड्स हेल्‍दी हार्ट को बढ़ावा देने के लिए जाने जाते हैं. लेकिन यह जानना आपके लिए महत्वपूर्ण है कि एक स्वस्थ दिल के लिए आपको कितनी चॉकलेट लेनी चाहिए. रात के खाने के बाद चॉकलेट का एक टुकड़ा आपके स्वास्थ्य को बेहतर करेगा.

दिल का दोस्त है यह बैक्टीरिया, इसे खाने से हेल्दी रहेगा हार्ट

और खबरों के लिए क्लिक करें

पता भी नहीं चलता और हो जाती है मौत, हार्ट फेलियर है सबसे कम जांची जाने वाली स्थिति!