World Mental Health Day 2020: कब मनाया जाता है विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस? थीम, इतिहास और महत्व के साथ जानें सबकुछ!

World Mental Health Day: COVID-19 महामारी के परिणामस्वरूप हमारे दैनिक जीवन में काफी बदलाव आया है. ऐसे में मेंटल हेल्थ (Mental Health) यानी मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता बेहद जरूरी है. इसलिए मानसिक समस्याओं के प्रति जागरुकता के लिए हर साल 10 अक्टूबर को वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे (World Mental Health Day) मनाया जाता है.

World Mental Health Day 2020: कब मनाया जाता है विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस? थीम, इतिहास और महत्व के साथ जानें सबकुछ!

World Mental Health Day 2020: हर साल 10 अक्टूबर को विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस मनाया जाता है

खास बातें

  • विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 10 अक्टूबर को मनाया जाता है.
  • मानसिक स्वास्थ्य स्वास्थ्य के सबसे उपेक्षित क्षेत्रों में से एक है.
  • लंबे समय तक चिंता, डिप्रेशन यानी अवसाद में तब्दील हो सकती है.

World Mental Health Day 2020: हर साल विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस, 10 अक्टूबर को आता है. COVID-19 महामारी के परिणामस्वरूप हमारे दैनिक जीवन में काफी बदलाव आया है. पिछले महीनों में कई चुनौतियां आई. मानसिक स्वास्थ्य सार्वजनिक स्वास्थ्य के सबसे उपेक्षित क्षेत्रों में से एक है. डब्ल्यूएचओ के मुताबित 1 बिलियन के करीब लोग एक मानसिक विकार (Mental Disorders) के साथ जी रहे हैं. हर साल 3 मिलियन लोग शराब के हानिकारक उपयोग से मरते हैं और प्रत्येक 40 सेकंड में एक व्यक्ति आत्महत्या करके अपनी जान गवां देता है. अब, दुनिया भर के करोड़ों लोग COVID-19 महामारी से प्रभावित हुए हैं, जिसका लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर और प्रभाव पड़ रहा है. हमारी चिंता हमें तनाव देती है और यह लंबे समय तक रहा तो डिप्रेशन यानी अवसाद में तब्दील हो सकता है.

ऐसे में मेंटल हेल्थ (Mental Health) यानी मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता बेहद जरूरी है. इसलिए मानसिक समस्याओं के प्रति जागरुकता के लिए हर साल 10 अक्टूबर को वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे (World Mental Health Day) मनाया जाता है. यहां जानें इस बार की थीम और इस दिन को मनाने के इतिहास के बारे में...

कब हुई विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस की शुरुआत? | When Did World Mental Health Day Begin?

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस की शुरुआत साल 1992 में हुई थी. संयुक्त राष्ट्र के उप महासचिव रिचर्ड हंटर और वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ की पहल पर यह दिवस मनाया गया था. वर्ल्ड फेडरेशन फॉर मेंटल हेल्थ 150 से अधिक सदस्य देशों वाला एक वैश्विक मानसिक स्वास्थ्य संगठन है. साल 1994 में संयुक्त राष्ट्र के तत्कालीन महासचिव यूजीन ब्रॉडी ने एक थीम निर्धारित कर इस दिवस को मनाने की सलाह दी. तब से हर साल 10 अक्तूबर को मानसिक स्वास्थ्य के प्रति जागरुकता बढ़ाने के लिए वैश्विक स्तर पर कार्यक्रम किए जाते हैं.

elpmaqu8World Mental Health Day 2020: मानसिक स्वास्थ्य को लेकर जागरुकता लाने के लिए यह दिन मनाया जाता है

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2020 की थीम | World Mental Health Day 2020 Theme

हर साल विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के लिए एक थीम रखी जाती है. इस बार की थीम - "सभी के लिए मानसिक स्वास्थ्य: अधिक से अधिक निवेश, ज्यादा से ज्यादा पहुंच" रखी गई है. इसी थीम पर पूरे विश्व में कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं.

क्यों मनाया जाता है विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस | Why World Mental Health Day Is Celebrated

मानसिक स्वास्थ्य को देखभाल की दृष्टि से उपेक्षित मुद्दा माना जाता है. हर किसी की लाइफस्टाइल में कई तरह की परेशानियां, चिंता, तनाव होता है. इसके बढ़ने पर व्यक्ति डिप्रेशन और अन्य मानसिक बीमारियों का शिकार हो जाता है. इन्हीं मानसिक विकारों के प्रति लोगों के बीच जागरूकता फैलाने के उद्देश्य से विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस (World Mental Health Day) मनाया जाता है.

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.