World Mental Health Day 2021: टेंशन और स्ट्रेस को न होने दें खुद पर हावी इन 6 आसान तरीकों से रखें कोसों दूर

World Mental Health Day: खुद को फिट रखने के लिए लोग फिजिकल फिटनेस पर तो ध्यान देने लगे हैं लेकिन मेंटल हेल्थ का ख्याल रखना अक्सर भूल जाते हैं. आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे आसान उपाय जिससे आप टेंशन और स्ट्रेस को खुद पर हावी होने से बचा सकते हैं.

खास बातें

  • World Mental Health Day 2021: मानसिक स्वास्थ्य हमारी सबसे बड़ी पूंजी है.
  • टेंशन और स्ट्रेस को जल्द काबू करने के लिए इन टिप्स को अपनाएं.
  • अपने मन के विचारों को दूसरों के साथ शेयर करें.
नई दिल्ली:

World Mental Health Day 2021: बात अगर मेंटल हेल्थ की हो, तो सबसे कॉमन समस्या टेंशन और स्ट्रेस की होती है. आज की भागती दौड़ती जिंदगी में टेंशन और स्ट्रेस ना चाहते हुए भी हमारी लाइफ का हिस्सा बन गए हैं. खुद को फिट रखने के लिए लोग फिजिकल फिटनेस पर तो ध्यान देने लगे हैं लेकिन मेंटल हेल्थ का ख्याल रखना आज भी भूल जाते हैं. यही वजह है कि उन्हें कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है. आज हर इंसान किसी ना किसी वजह से टेंशन में है. किसी को निजी जिंदगी का तनाव है तो किसी को प्रोफेशनल लाइफ का टेंशन, जिसका असर अब सीधा लोगों की हेल्थ पर पड़ने लगा है. तनाव की वजह से कई तरह की बीमारियां शरीर को घेर लेती हैं जिससे आप खुद को बचा सकते हैं कुछ चीजों को अपनी जिंदगी का हिस्सा बना कर. वर्ल्ड मेंटल हेल्थ डे पर आज हम आपको बताते हैं कुछ ऐसे आसान उपाय जिससे आप टेंशन और स्ट्रेस को खुद पर हावी होने से बचा सकते हैं.

स्ट्रेस को दूर भगाने के तरीके | Ways To Relieve Stress

1. एक्सरसाइज जरूरी

टेंशन को दूर भगाने के लिए हेल्दी डाइट और एक्सरसाइज बेहद जरूरी है. फिजिकल हेल्थ के साथ एक्सरसाइज मेंटल हेल्थ के लिए भी कारगर उपाय है. जब आप व्यायाम या मेडिटेशन करते हैं तो आपका माइंड फोकस होता है और आपके दिमाग में इधर-उधर की बातें जगह नहीं बना पाती. इसके अलावा डाइट का भी खास ख्याल रखने की जरूरत है. डाइट में आप ग्रीन वेजिटेबल्स जैसे पालक, मेथी को शामिल करें. इसके साथ ही नट्स और सीड्स को भी अपनी रोजाना की डाइट का हिस्सा बना सकते हैं. रनिंग भी एक अच्छी एक्सरसाइज है जो तनाव को दूर करने का काम करती है.

2. मन की बात को दूसरों से करें शेयर

अक्सर तनाव में वो लोग रहते हैं जो अपनी टेंशन को अपने अंदर दबाकर रखते हैं और किसी के भी साथ उसे शेयर नहीं करते. ऐसा लंबे समय तक करने से तनाव लगातार बढ़ता जाता है और एक समय के बाद मानसिक बीमारी का कारण बन जाता है. ऐसे में ये बेहद जरूरी है कि अगर आपको कोई बात लगातार परेशान कर रही है तो उसे अपने परिवार या फिर दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें. जब आप अपनी प्रॉब्लम को अपने करीबियों के साथ साझा करेंगे तो उसका कोई ना कोई उपाय निकालकर जरूर आएगा.

3. हर दिन कुछ नया सीखने की कोशिश करें-

हमें अपनी लाइफ में हर दिन कुछ नया सीखने की कोशिश करते रहना चाहिए. नया सीखते रहने से माइंड एक्टिव रहता है और मन को भी खुशी मिलती है. ये बहुत जरूरी है कि आप वो करें जिसे करने से आपको खुशी मिलती है. अपने पसंद की चीज करने के लिए समय निकालें और करें. ऐसा करने से आपका माइंड एक्टिव रहेगा और हेल्दी भी.

4. अच्छी नींद लें

हेल्दी माइंड और हेल्दी बॉडी के लिए अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी है. अगर आपकी रात को नींद अच्छे से पूरी हुई है तो आप पूरे दिन एक्टिव रहेंगे. इसलिए इस बात का खास ख्याल रखें की रात के वक्त 6 से 7 घंटे की अच्छी और चैन की नींद लें.

0cbvbtgoWorld Mental Health Day 2021: हेल्दी बॉडी के लिए अच्छी नींद लेना बेहद जरूरी है.

5. पॉजिटिव सोच रखने वाले लोगों के साथ वक्त बिताएं

जिंदगी में हर चीज अपने मन के हिसाब से नहीं होती तो अगर सब कुछ आपके प्लानिंग और मन के मुताबिक नहीं हो रहा है, तो इंतजार करें और सकारात्मक सोच के साथ आगे बढ़े. इसके अलावा माइंड को हेल्दी बनाए रखने के लिए ज्यादा से ज्यादा ऐसे लोगों के साथ वक्त बताएं जो पॉजिटिव थिंकिंग वाले हों. ऐसे लोग सोशली एक्टिव होते हैं और आपके मन से नेगेटिविटी को दूर करने में आपकी मदद करते हैं.

6. दूसरों की हेल्प करें

कहते हैं कि जब हम सच्चे मन से बिना किसी स्वार्थ के किसी की मदद करते हैं तो ये हमारे मन को एक अलग ही खुशी देता है. इसलिए लाइफ में दूसरों की हमेशा हेल्प करते रहने की कोशिश करना चाहिए. ऐसा करने से आपके मन को पॉजिटिव एनर्जी मिलती है और स्ट्रेस दूर रहता है.

तनाव की वजह पहचानना है जरूरी

आजकल की लाइफस्टाइल में बच्चे हो या बड़े, हर कोई किसी ना किसी स्ट्रेस से गुजर रहा है. मेंटल हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि आमतौर पर बिना वजह तनाव नहीं हो सकता, इसलिए अगर आपको तनाव और स्ट्रेस से निपटना है तो उसका कारण जानना बेहद जरूरी है. अगर आपको ये महसूस होता है कि आप या फिर आप के आस पास कोई तनाव में है तो सबसे पहले बिहेवियर स्टडी शुरू करें, क्योंकि उसके बदले हुए व्यवहार से अंदाजा लगाया जा सकता है कि किन परिस्थितियों में टेंशन और स्ट्रेस का जन्म हुआ है. एक बार परेशानी की जड़ का पता लगने के बाद उसका हल निकालना ज्यादा मुश्किल नहीं होता.

सावधान! अश्वगंधा खाने के खतरनाक नुकसान

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है