World No Tobacco Day 2020: तंबाकू और सिगरेट की लत से छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये 5 आसान घरेलू तरीके!

World No Tobacco Day: इस वर्ल्ड नो टोबैको डे पर आप तंबाकू, सिगरेट छोड़ना का निर्णय कर सकते हैं. कई लोग हैं जो तंबाकू की लत से छुटकारा पाना (Get Rid Of Tobacco Addiction) चाहते हैं, लेकिन वे अपनी क्रेविंग को रोक नहीं पाते हैं. कई लोग सवाल भी करते हैं कि सिगरेट की लत कैसे छोड़ें (How To Quit Cigarette Addiction). ऐसे ही लोगों के लिए यहां सिगरेट छोड़ने के घरेलू तरीके बताएं गए हैं

World No Tobacco Day 2020: तंबाकू और सिगरेट की लत से छुटकारा पाने के लिए कारगर हैं ये 5 आसान घरेलू तरीके!

Home Remedies To Quit Smoking: यहां जानें धूम्रपान से छुटकारा पाने के सबसे सरल उपाय

खास बातें

  • दुनियाभर में 31 मई को वर्ल्ड नो टोबैको डे बनाया जाता है.
  • यहां हैं धूम्रपान से छुटकारा पाने के 5 कारगर नुस्खे.
  • इस साल वर्ल्ड नो टोबैको डे की थीम युवाओं पर आधारित है.

World No Tobacco Day 2020: विश्व तंबाकू निषेध दिवस तंबाकू की लत को छोड़ने (Quit Tobacco Addiction) और तंबाकू से होने वाले नुकसान के बारे में जागुरूकता फैलाने के लिए मनाया जाता है. तंबाकू स्वास्थ्य के हानिकारक होता है. गुटका, पान, तंबाकू या फिर बीड़ी और सिगरेट इन सभी चीजों का नशा आपको मौत के मुंह में धकेल सकता है. वर्ल्ड नो टोबैको डे का उद्देश्य (World No Tobacco Day) लोगों को धूम्रपान से होने वाले नुकसान को लेकर जागरुक करना है. धूम्रपान से कैंसर (Cancer) का खतरा होता है ये लाइन तंबाकू और सिगरेट की डिब्बियों पर चेतावनियों के रूप में लिखी होती हैं, लेकिन इसके बाउजूद भी हजारों-लाखों लोगों का सेवन करते हैं. सिगरेट की लत (Cigarette Addiction) आपको कई गंभीर बीमारियों की चपेट में ला सकती है.

वर्ल्ड नो टोबैको डे (World No Tobacco Day) पर आप तंबाकू, सिगरेट छोड़ना का निर्णय कर सकते हैं. कई लोग हैं जो तंबाकू की लत से छुटकारा पाना (Get Rid Of Tobacco Addiction) चाहते हैं, लेकिन वे अपनी क्रेविंग को रोक नहीं पाते हैं. कई लोग  सवाल भी करते हैं कि सिगरेट की लत कैसे छोड़ें (How To Quit Cigarette Addiction). ऐसे ही लोगों के लिए यहां सिगरेट छोड़ने के घरेलू तरीके (Home Remedies To Quit Cigarettes) बताएं गए हैं, जिनको आजमाकर आप तंबाकू की लत से छुटकारा पा सकते हैं. 

तंबाकू से छुटकारा पाने के लिए कमाल हैं ये आयुर्वेदिक उपाय | These Ayurvedic Remedies Are Wonderful To Get Rid Of Tobacco

1. व्यायाम और योग 

योग न सिर्फ हमारे शरीर को हेल्दी रखता है बल्कि मानसिक इंद्रियों को भी कंट्रोल की क्षमता को बढ़ाने में भी मदद कर सकता है. व्यायाम और योग की मदद से तंबाकू की लत को छोड़ने में मदद मिल सकती है. अक्‍सर आपने देखा होगा कि आप जब ज्‍यादा परेशान या तनाव में होते हैं, तो आप ज्‍यादा सिगरेट या तंबाकू का सेवन करते हैं, लेकिन व्यायाम और योग आपके तनाव को कम करने में मदद करता है. रोजाना योग करने से आप तंबाकू की लत से छुटकारा पा सकते हैं.

2. अश्वगंधा और शतावरी 

ये दोनों जड़ी बूटियां कई रोगों से लड़ने में मददगार हो सकती है. आयुर्वेद में इन दोनों जड़ी-बूटियों का खूब इस्तेमाल किया जाता है. तंबाकू या धूम्रपान के नियमित सेवन से शरीर में निकोटीन जैसे विषैले यौगिकों का जमाव होता है, लेकिन अश्‍वगंधा और शतावरी जैसी जड़ी बूटियां शरीर से इन विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करती हैं. आप रोजाना इन जड़ी-बूटियों का सेवन करते हैं तो आपको सिगरेट या तंबाकू की लत से छुटकारा पाने में मदद कर सकती हैं.

3. आंवला 

आंवला के सेवन से कई स्वास्थ लाभ मिल सकते हैं. कई रोगों से लड़ने में आंवले का सेवन किया जा सकता है. आंवला आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकता है. जब कभी तम्बाकू की इच्‍छा करे, तो इसे नजरअंदाज करने के लिए सबसे अच्छा तरीका है कि आप आंवला को चबाएं. आप आंवला को सूखाकर हल्‍के अमचूर पाउडर या किसी प्‍लेवर के साथ स्‍टोर करके रख सकते हैं.

4. अजवाइन भी है फायदेमंद

आपको तंबाकू की लत को छोड़ने के लिए इसका सेवन न करने के बहाने ढूंढने होंगे. जब कभी भी आपको तंबाकू और सिगरेट की क्रेविंग हो तो पर आप अजवाइन चबा सकते हैं. इससे आपकी तम्बाकू चबाने की इच्छा कम हो सकती है. अजवाइन आपको पाचन और पेट के लिए काफी फायदेमंद होता है.

5. हर्बल टी 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हर्बल टी भी तंबाकू की ग्रेविंग को कम करने में फायदेमंद हो सकती है. जब आपको सिगरेट या तंबाकू की क्रेविंग होती है, तो ऐसे में आप हर्बल टी का सेवन कर सकते हैं. यह आपकी क्रेविंग को कम करने के स्‍वस्‍थ विकल्पों में से एक है. हर्बल टी आपके संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए भी फायदेमंद हो सकती हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.