World Obesity Day 2021: अपनी लाइफस्टाइल में बस ये 5 आसान बदलाव करने से घट जाएगा फैट, आज से ही अपनाएं

World Obesity Day: मानो या न मानो, खराब लाइफस्टाइल मोटापे का सबसे आम कारण है, जो वैश्विक स्तर पर बढ़ रही है. अनहेल्दी डाइट और व्यायाम की कमी एक साथ आपको मोटे और अस्वस्थ कैसे बना सकते हैं? यहां आपकी लाइफस्टाइल से जुड़ी कुछ गलतियां हैं जो आपको मोटापा का शिकार बना सकती है.

World Obesity Day 2021: अपनी लाइफस्टाइल में बस ये 5 आसान बदलाव करने से घट जाएगा फैट, आज से ही अपनाएं

World Obesity Day 2021: 4 मार्च को विश्व मोटापा दिवस मनाया जाता है.

खास बातें

  • World Obesity Day: 4 मार्च को विश्व मोटापा दिवस मनाया जाता है.
  • इस दिन का उद्देश्य एक हेल्दी वेट बनाए रखना है.
  • आप कुछ गलतियों को सुधारकर एक हेल्दी वेट बनाए रख सकते हैं.

World Obesity Day 2021: 4 मार्च को विश्व मोटापा दिवस मनाया जाता है. विश्व मोटापा फेडरेशन द्वारा विश्व मोटापा दिवस 2015 में स्थापित किया गया था. यह दिन अनिवार्य रूप से एक वार्षिक अभियान है जिसका उद्देश्य लोगों को एक हेल्दी वेट बनाए रखना है साथ ही रिवर्स मोटापे के संकट को वैश्विक स्तर कैसे दूर किया जाए इसको लेकर जागरूकता बढ़ाने के लिए है. इस लेख में, हम उन लाइफस्टाइल की गलतियों के बारे में बात करने जा रहे हैं जिनके बारे में आपने कभी नहीं सोचा था कि इनसे मोटापा हो सकता है. आप अपनी उन गलतियों को सुधारकर एक हेल्दी वेट बनाए रख सकते हैं. साथ ही शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी से भी निजात पा सकते हैं.

लाइफस्टाइल की ये गलतियां बनती हैं मोटापे का कारण | These Lifestyle Mistakes Become The Reason For Obesity

मोटापे का सबसे बड़ा कारण बहुत अधिक खाना है. एक दिन में आप कितनी कैलोरी का सेवन करते हैं, यह आपके मोटे होने के जोखिम को भी प्रभावित कर सकता है. राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा के अनुसार, एक हेल्दी वेट बनाए रखने के लिए औसतन एक शारीरिक रूप से सक्रिय पुरुष को एक दिन में लगभग 2,500 (और महिलाओं को 2000) कैलोरी की जरूरत होती है. मोटापे से बचने के लिए कैलोरी का सेवन हेल्दी, प्राकृतिक और घर के बने भोजन से करना चाहिए. बर्गर, पिज्जा, फ्राइज, चिप्स और पास्ता सभी हाई कार्ब और हाई कैलोरी फूड्स हैं जो मोटापे का कारण बन सकते हैं.

ये लाइफस्टाइल की गलितियां मोटापे को बढ़ाती हैं | These Lifestyle Mistakes Increase Obesity

1. अनहेल्दी डाइट

अगर आप बहुत अधिक से जंक, प्रोसेस्ड और पैकेज्ड फूड खाते हैं, तो आपको मोटापे का खतरा है. इसके अलावा, अगर आप बड़े हिस्से में फूड्स खाते हैं और अक्सर खाते हैं तो आपको मोटापे का जोखिम अधिक है. शुगर वाली ड्रिंक्स का सेवन, बाहर का खाना अक्सर और नियमित रूप से आराम से खाने से मोटापा हो सकता है. आपको आज ही इस आदत को बदलने की जरूरत है.

nmoije0c

World Obesity Day 2021:  शुगर वाली ड्रिंक्स का सेवन आपको फैटी बना सकता है

2. व्यायाम और शारीरिक गतिविधि का अभाव

अगर आप ऐसे व्यक्ति हैं जो व्यायाम बिल्कुल नहीं करते हैं, तो आपको मोटापे का खतरा है. इसके अलावा, कम हिलना और ज्यादातर समय बैठे रहने से आपका जोखिम बढ़ सकता है. जब आप पर्याप्त सक्रिय नहीं होते हैं, तो आप अपने द्वारा खाए गए भोजन द्वारा प्रदान की गई ऊर्जा का उपयोग करने में असमर्थ होते हैं. अतिरिक्त ऊर्जा की खपत शरीर द्वारा वसा के रूप में संग्रहीत की जाती है.

3. जेनेटिक्स

हां आपका जेनेटिक्स भी मोटापे के लिए जिम्मेदार हो सकता है. अगर आपके पास मोटापे का पारिवारिक इतिहास है, तो यह आपको इसके खतरे में भी डाल सकता है. 

4. अंडरएक्टिव थायरॉयड ग्रंथि

हाइपोथायरायडिज्म एक ऐसी स्थिति है जो अंडरएक्टिव थायरॉयड ग्रंथि के कारण होती है. यह एक ऐसी स्थिति है जिससे मोटापा हो सकता है. हाइपोथायरायडिज्म और मोटापे के मुख्य कारणों में से एक है खराब जीवन शैली. हार्मोनल असंतुलन को भी दोषी ठहराया जा सकता है.

5. अत्यधिक तनाव

लंबे समय तक तनाव में रहने से अनजाने में वजन बढ़ना और मोटापा हो सकता है. तनाव आपके वजन घटाने के लक्ष्यों को बाधित कर सकता है और आपके लिए वजन कम करना अधिक कठिन बना सकता है. मोटापा और वजन बढ़ने से रोकने के लिए स्ट्रेस मैनेजमेंट स्ट्रेटजी अपनाएं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.