World Pneumonia Day 2020: ऐसे पहचानें निमोनिया के शुरुआती संकेत और लक्षण, जानें फ्लू और निमोनिया में अंतर

World Pneumonia Day: निमोनिया एक श्वसन संक्रमण है जो आम तौर पर दो साल या उससे कम उम्र के बच्चों को प्रभावित करता है. यह एक गंभीर संक्रमण है जो प्रत्येक वर्ष बच्चों में होने वाली मौतों की एक बड़ी संख्या के लिए जिम्मेदार है. यहां निमोनिया के लक्षणों (Symptoms Of Pneumonia) और संकेतों के बारे में बताया गया है, जिससे इस बीमारी का पता लगाया जा सके.

World Pneumonia Day 2020: ऐसे पहचानें निमोनिया के शुरुआती संकेत और लक्षण, जानें फ्लू और निमोनिया में अंतर

Pneumonia Day 2020: इस फेफड़ों के संक्रमण से तेज बुखार, खांसी, ठंड लगना और बहुत कुछ होता है

खास बातें

  • निमोनिया और फ्लू समान लक्षण दिखा सकते हैं.
  • निमोनिया से सांस लेने में कठिनाई हो सकती है.
  • बच्चों और बुजुर्गों में निमोनिया के चेतावनी संकेतों को अनदेखा न करें.

World Pneumonia Day 2020: प्रत्येक साल 12 नवंबर को विश्व निमोनिया दिवस मनाया जाता है. इस स्थिति के बारे में जागरूकता बढ़ाने के लिए इस दिन को पहली बार 2009 में स्थापित किया गया था. डब्ल्यूएचओ के अनुसार, 5 वर्ष से कम आयु के बच्चों में मौत का निमोनिया (Pneumonia) दुनिया का अग्रणी संक्रमण है. यह 5 वर्ष से कम उम्र के बच्चों की मृत्यु का 15% है. निमोनिया आम तौर पर दो साल या उससे कम उम्र के बच्चों को प्रभावित करता है. यह एक गंभीर संक्रमण है जो प्रत्येक वर्ष बच्चों में होने वाली मौतों की एक बड़ी संख्या के लिए जिम्मेदार है. यहां निमोनिया के लक्षणों (Symptoms Of Pneumonia) और संकेतों के बारे में बताया गया है, जिससे इस बीमारी का पता लगाया जा सके.

निमोनिया एक श्वसन संक्रमण (Respiratory Infection) है जो व्यक्ति के फेफड़ों को प्रभावित करता है. इस स्थिति में, हवा एक या दोनों फेफड़ों में प्रवाहित हो जाती है. ये तरल पदार्थ या मवाद से भरे हो सकते हैं. यह फेफड़ों का संक्रमण हल्के से लेकर गंभीर तक हो सकता है. 2 वर्ष से कम आयु के बच्चे और 65 वर्ष से अधिक आयु के बच्चे इस स्थिति के उच्च जोखिम में हैं.

ये हैं निमोनिया के लक्षण | These Are The Symptoms Of Pneumonia

ठंड और फ्लू से निमोनिया के लक्षणों को आसानी से गलत किया जा सकता है. संक्रमण की गंभीरता और रोगाणु के प्रकार के अनुसार लक्षण अलग-अलग हो सकते हैं. लक्षण आमतौर पर सर्दी और फ्लू के समान होते हैं लेकिन लंबे समय तक बने रह सकते हैं.

निमोनिया के कुछ सामान्य लक्षण हैं-

- ठंड लगना या पसीना के साथ तेज बुखार
- बलगम की उपस्थिति के साथ खांसी
- दिन-प्रतिदिन की गतिविधियों को करते समय सांस लेने में कठिनाई
- छाती में दर्द जो खांसते समय खराब हो सकता है
- भूख में कमी
- रेसिंग दिल की धड़कन
- मतली, उल्टी और दस्त
- सिरदर्द और थकान

8b7mk1hWorld Pneumonia Day: निमोनिया से 105 F तक तेज बुखार हो सकता है

फ्लू बनाम निमोनिया

Newsbeep

फ्लू के लक्षण निमोनिया की तरह गंभीर नहीं हो सकते हैं. निमोनिया में, रोगी तेज बुखार से पीड़ित होता है जो फ्लू के मामले में नहीं होता है. निमोनिया के लक्षण फ्लू से भी लंबे समय तक रहते हैं और आमतौर पर समय के साथ खराब हो जाते हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.