World Sight Day 2020: आंखों को कमजोर होने से बचाने के लिए हर किसी को रोजाना करने चाहिए ये 4 काम!

World Sight Day 2020: विश्व दृष्टि दिवस अक्टूबर के दूसरे गुरुवार को मनाया जाता है. यह जागरूकता का एक वार्षिक दिन है, जो कि अंधेपन और दृष्टि दोष पर वैश्विक ध्यान केंद्रित करने के लिए है. इस साल विश्व दृष्टि दिवस 8 अक्टूबर 2020 (World Sight Day 8 October 2020) को मनाया जा रहा है. वर्ल्ड साइट डे 2020 की थीम (World Sight Day 2020 Theme) 'होप इन साइट' रखी गई है.

World Sight Day 2020: आंखों को कमजोर होने से बचाने के लिए हर किसी को रोजाना करने चाहिए ये 4 काम!

World Sight Day 2020: घंटों को स्क्रीन का इस्तेमाल करने से कमजोर हो सकती हैं आंखें

खास बातें

  • ज्यादा स्क्रीन के इस्तेमाल से बचना चाहिए.
  • आंखों की रोशनी को बरकरार रखने के लिए हेल्दी डाइट लें.
  • आंखों को आराम देना भी है जरूरी.

World Sight Day 2020: विश्व दृष्टि दिवस अक्टूबर के दूसरे गुरुवार को मनाया जाता है. यह जागरूकता का एक वार्षिक दिन है, जो कि अंधेपन और दृष्टि दोष पर वैश्विक ध्यान केंद्रित करने के लिए है. इस साल विश्व दृष्टि दिवस 8 अक्टूबर 2020 (World Sight Day 8 October 2020) को मनाया जा रहा है. वर्ल्ड साइट डे 2020 की थीम (World Sight Day 2020 Theme) 'होप इन साइट' रखी गई है. डब्ल्यूएचओ के अनुसार दुनिया भर में 1 बिलियन लोग दृष्टि दोष से पीड़ित हैं. कम दृष्टि या अंधापन जीवन के सभी पहलुओं पर प्रमुख और लंबे समय तक प्रभाव छोड़ सकता है, जिसमें दैनिक व्यक्तिगत गतिविधियां शामिल हैं.

आंखों की रोशनी (Eyesight) कम होना कई कारणों से हो सकते हैं, जिसमें डायबिटीज और ट्रेकोमा, आंखों में आघात या अपवर्तक त्रुटि, मोतियाबिंद, अध: पतन जैसी बीमारियां शामिल हैं. कमजोर आंखों (Weak Eyes) की समस्या से अधिकतर लोग ग्रसित हो रहे हैं और यह समस्या दुनिया में दिन-प्रतिदिन बढ़ती जा रही है. आंखों की रोशनी कमजोर होने के कारण कई हैं. यहां जानें आंखों को कमजोर होने से बचाने के लिए क्यों करें?

आंखों के कमजोर होने का कारण | Cause Of Weak Eyes

हमारी लाइफस्टाइल और डाइट की वजह से आंखों का कमजोर होना लाजमी है. यह समस्या अब काफी आम बात हो गई है जिसकी वजह ज्यादा फोन का इस्तेमाल, देर रात को मोबाइल में लगे रहना, कंप्यूटर और लैपटॉप पर घंटों समय बिताना, बिना ब्रेक के स्क्रीन को देखना आधि हैं. आए दिन लोग फोन पर घंटो तक लगे रहते है, जिसकी वजह से आंखे कमजोर हो जाती है. कई बार यह हमारे खानपान से भी हो सकता है. आंखों की रोशनी को बरकरार रखने के लिए हेल्दी डाइट लेना काफी ज्यादा जरूरी है.

आंखों की रोशनी बरकरार रखने के तरीके | Ways To Maintain Eyesight

1. ठंडे पानी से धोएं आंखें

आंखों को हेल्दी रखने के लिए हर रोज सुबह आंखों पर पानी के छीटें जरूर मारे. ऐसा करने से आपकी आंखों को ठंडक मिलती है और आंखों से गंदगी भी बाहर निकल सकती है. इसके अलावा ऐसा करने से आंखों में डिहाइड्रेशन समस्या से भी राहत मिल सकती है. कई लोगों की आंखों ड्राई हो जाती हैं. रोजाना सुबह पानी मारने से आंखों की ड्राईनेस भी दूर हो सकती है.

2. आंखों के लिए आराम है जरूरी

अगर रात और दिन स्क्रीन ज्यादा स्क्रीन का इस्तेमाल करते हैं तो आपकी आंखें जल्दी कमजोर हो सकती है. आंखों को आराम देना जरूरी है. इसलिए काम के दौरान बीच-बीच में अपनी आंखों को 2 से 3 मिनट के लिए बंद कर लें. ऐसा करने आंखों का तनाव भी कम हो सकता है. इसके अलावा आप अपनी दोनों हथेलियों को आपस में रगड़ें और जब हथेलियां गर्म हो जाएं तो उन्‍हे हल्‍के हाथों से आंखों पर रख लें. इससे भी आंखों को आराम मिल सकता है.

l0cbgohoWorld Sight Day 2020: लगातार काम करने के बाद आंखों को आराम देना जरूरी है

3. आंखों की जांच कराएं

नियमित रूप से आंखों की जांच कराना जरूरी है. अगर आप शुरुआती लक्षणों को पहचान कर आंखों की जांच करा लेते हैं तो आंखों की क्षति को रोक सकते हैं.  ज्यादा गैजेट्स का इस्तेमाल करने से आंखों लगातार कमजोर होने लगती है. देखभाल न करने आगे जाकर एक यह गंभीर समस्या में तब्दील हो जाती है. इसलिए अपनी आंखों का देखभाल करने के लिए आंखों की जांच जरूर करवाएं.

4. हेल्दी डाइट लें

कई ऐसे फूड्स हैं जिनका सेवन कर आंखों की रोशनी को बरकरार रखा जा सकता है. हफ्ते में कम से कम तीन बार मछली का सेवन करें. इसके साथ ही अपनी डाइट में गाजर, मूली, टमाटर, चुकंदर, अनार को शामिल करें. इससे ड्राई-आई सिंड्रोम की समस्‍या दूर रहती है. इसके अलावा पालक का सेवन करें यह पोषक तत्‍वों से भरपूर होती है.


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हेल्थ की और खबरों के लिए जुड़े रहिए