World Vegetarian Day 2020: कैसे बनें शाकाहारी? इन चीजों का करें सेवन, जानें वेजिटेरियन को मिलने वाले कमाल के फायदे!

World Vegetarian Day 2020: वर्ल्ड वेजिटेरियन डे खुद को एक वेजिटेरियन डाइट पर मोड़ने का एक खास दिन हो सकता है. अगर आप शाकाहारी बनना चाहते हैं, तो वेजिटेरियन डे (Vegetarian Day) को चुनकर आप शाकाहारी होने के फायदे ले सकते हैं. विश्व शाकाहार दिवस (World Vegetarian Day), हर साल 1 अक्टूबर को पूरे विश्व में मनाया जाता है.

World Vegetarian Day 2020: कैसे बनें शाकाहारी? इन चीजों का करें सेवन, जानें वेजिटेरियन को मिलने वाले कमाल के फायदे!

World Vegetarian Day 2020: वेजिटेरियन फूड्स का सेवन कर कई स्वास्थ्य लाभ ले सकते हैं

खास बातें

  • यहां जानें कैसे बनें वेजिटेरियन.
  • वेजिटेरियन फूड्स का सेवन कर पाएं कई स्वास्थ्य लाभ.
  • वर्ल्ड वेजिटेरियन डे पर करें शाकाहारी भोजन पर स्विच.

World Vegetarian Day 2020: वर्ल्ड वेजिटेरियन डे खुद को एक वेजिटेरियन डाइट पर मोड़ने का एक खास दिन हो सकता है. अगर आप शाकाहारी बनना चाहते हैं, तो वेजिटेरियन डे (Vegetarian Day) को चुनकर आप शाकाहारी होने के फायदे ले सकते हैं. विश्व शाकाहार दिवस (World Vegetarian Day), हर साल 1 अक्टूबर को पूरे विश्व में मनाया जाता है. लोग कई कारणों से शाकाहारी भोजन (Vegetarian Food) का चयन करते हैं. कुछ लोगों के लिए, शाकाहारी भोजन सेहतमंद रहने या नॉन-वेजिटेरियन हार्मोन से बचने का एक तरीका है. अगर आप शाकाहारी आहार (Vegetarian Diet) यानि वेजिटेरियन डाइट लेने के बारे में सोच रहे हैं, तो क्या आपने विचार किया है कि आप किस प्रकार के शाकाहारी होंगे? एक बार जब आप यह तय कर लेते हैं कि आप अब से नॉनवेज नहीं खाएंगे, तो आपको यह भी प्लान बना लेना चाहिए कि ऐसे कौन से वेजिटेरियन फूड्स हैं जिन्हें खाकर आप शरीर में सभी पोषक तत्वों की कमी को दूर कर सकते हैं.

वेजिटेरियन डाइट फायदे (Vegetarian Diet Benefits) कई हैं. अगर आप वेजिटेरियन डाइट पर फोकस करने से पहले वेजिटेरियन डाइट के स्वास्थ्य लाभ जानना चाहते हैं, तो आप सही जगह पर हैं. इसके साथ ही वेजिटेरियन डाइट शुरू करने वाले 

शाकाहारी भोजन के प्रकार | Types Of Vegetarian Food

अगर आप शाकाहारी डाइट का पालन करते हैं, तो इसका मतलब है कि आप मांस, मुर्गी या मछली नहीं खाते हैं. खाने वालों की इस श्रेणी को और अधिक विभाजित किया जा सकता है कि आप अपने भोजन में किन पशु उत्पादों को शामिल करना चाहते हैं:

- लैक्टो-ओवो शाकाहारी दोनों अंडे और डेयरी उत्पाद खाते हैं.
- लैक्टो शाकाहारी डेयरी उत्पाद खाते हैं लेकिन अंडे नहीं.
- ओवो शाकाहारी अंडे नहीं बल्कि डेयरी उत्पाद खाते हैं.

शाकाहारी (Vegetarian)

अगर आप शाकाहारी आहार का पालन करते हैं, तो आप मांस, मुर्गी या मछली नहीं खाते हैं। आप जिलेटिन या शहद जैसे डेयरी उत्पादों, अंडे, या अन्य पशु उत्पादों का उपभोग नहीं करते हैं.

आंशिक शाकाहारी | Partially Vegetarian

- एक आंशिक शाकाहारी मांस नहीं खाता है लेकिन कुछ पशु खाद्य पदार्थ खाते हैं.
- पेसेटेरियन मछली खाते हैं लेकिन अन्य सभी मांस से बचते हैं.
- पोलो-शाकाहारी लोग मुर्गी खाते हैं लेकिन अन्य मांस और मछली से बचते हैं.

3b3q35u8

World Vegetarian Day 2020: वेजिटेरियन डाइट आपके दिल के स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद हो सकती है

शाकाहारी भोजन के स्वास्थ्य लाभ क्या हैं? | What Are The Health Benefits Of Vegetarian Food

1. दिल की सेहत के लिए फायदेमंद

शाकाहारी डाइट लेने से दिल के स्वास्थ्य को बढ़ावा मिल सकता है. शाकाहारी भोजन हृदय रोग के खतरे को कम कर सकता है. शाकाहारी भोजन का सेवन करने से आप अपने कोलेस्ट्रॉल और दिल के दौरे के समग्र जोखिम को कम कर सकते हैं. कई शोधों में सामने आया है कि शुद्ध शाकाहारी भोजन करने वाले लोगों में हृदय से संबंधित रोग होने की संभावना कम होती है. दिल की सेहत के लिए शाकाहारी फूड्स में नीचे दिए गए फूड्स को शामिल करें.

- उच्च फाइबर साबुत अनाज
- फलियां
- पागल
- सब्जियां और फल
- अन्य कम ग्लाइसेमिक खाद्य पदार्थ

2. कैंसर के खतरे को करता है कम 

शाकाहारियों में कैंसर के जोखिम को कम करने के साथ थोड़ी बढ़त हो सकती है. अध्ययनों में पाया गया है कि शाकाहारी भोजन से सामान्य तौर पर कैंसर का खतरा कम हो सकता है. इसके अतिरिक्त, कुछ प्रकार के जानवरों से मुक्त आहार से कैंसर के विशिष्ट प्रकारों के लिए जोखिम कम हो सकता है. अन्य आहारों की तुलना में कैंसर के लिए जोखिम को कम करने के लिए शाकाहारी आहार पाया गया है.

3. डायबिटीज में लाभदायक

एक स्वस्थ शाकाहारी भोजन का सेवन कर डायबिटीज में ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है. इसके साथ ही टाइप 2 डायबिटीज और संबंधित जटिलताओं का को कम करने में मदद मिल सकती है. शाकाहारी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करें जिनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम हो. आप साबुत अनाज, फलियां और नट्स का सेवन कर सकते हैं.

4. ब्लड प्रेशर करेगी कंट्रोल

कई शोध में यह भी सामने आया है कि जो लोग मांस नहीं खाते हैं उनका रक्तचाप कम हो सकता है. अध्ययनों से पता चला है कि शाकाहारियों का मांस खाने वाले लोगों की  तुलना में ब्लड प्रेशर कम होता है. प्लांट बेस्ड फूड्स वसा, सोडियम और कोलेस्ट्रॉल में कम होते हैं, जो आपके रक्तचाप पर सकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं. फलों और सब्जियों में भी पोटेशियम की अच्छी मात्रा होती है.

df3duo7o

5. अस्थमा के लक्षणों को कम करता है

शाकाहारी भोजन अस्थमा के लक्षणों को कम कर सकता है. कुछ पशु खाद्य पदार्थ एलर्जी या सूजन प्रतिक्रिया उत्पन्न कर सकते हैं. इसलिए आहार से इन खाद्य पदार्थों को हटाने से इन प्रतिक्रियाओं को कम किया जा सकता है. अगर आप डेली बेसिस पर शाकाहारी भोजन का सेवन करते हैं तो आपक अस्थमा के लक्षणों को दूर किया जा सकता है.

6. हड्डियों के स्वास्थ्य देगी बढ़ावा

पशु उत्पाद वास्तव में शरीर से कैल्शियम को बाहर निकालने के लिए बाध्य कर सकते हैं, जिससे हड्डियों का नुकसान और ऑस्टियोपोरोसिस हो सकता है. कई फूड्स कैल्शियम से भरपूर होते हैं जिनका सेवन कर हड्डियों को मजबूत किया जा सकता है. शाकाहारी भोजन में कई ऐसे गुण होते हैं जो हड्डियों के स्वास्थ्य को बढ़ावा देने में मदद कर सकते हैं.      
क्या शाकाहारी भोजन सुरक्षित है? | Is Vegetarian Food Safe?

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

शाकाहारी भोजन का पालन करने से जुड़े जोखिम विटामिन बी -12 और ओमेगा -3 फैटी एसिड जैसे कुछ विटामिन और खनिजों में कमियों को दूर कर सकते हैं. आप तकनीकी रूप से एक शाकाहारी हो सकते हैं जो पूरी तरह से स्नैक केक, फ्रेंच फ्राइज़ और मिल्कशेक पर आधारित हो सकता है, जिनका पोषण मूल्य बहुत कम होता है. परिणामस्वरूप इन पर कई स्वास्थ्य लाभ लागू नहीं हो सकते हैं.

अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.