Unhealthy Foods List: आपके पूरे शरीर के लिए ये 11 फूड्स हैं सबसे खराब, आज से ही बंद कर दें इनका सेवन!

Worst Foods For Health: यह पता करना आसान है कि कौन से फूड्स हेल्दी हैं और कौन से नहीं. आपको आम तौर पर कुछ फूड्स से बचना चाहिए. (Foods To Avoid For Healthy Life) अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं और पुरानी बीमारियों को रोकना चाहते हैं, तो आपको कुछ फूड्स से दूरी बना लेनी चाहिए.

Unhealthy Foods List: आपके पूरे शरीर के लिए ये 11 फूड्स हैं सबसे खराब, आज से ही बंद कर दें इनका सेवन!

Unhealthy Foods For Health: कुछ फूड्स स्वास्थ्यकर वसा, कृत्रिम अवयवों से भरे होते हैं

खास बातें

  • इन फूड्स को डाइट से आज ही कर दें बाहर.
  • हेल्दी रहने के लिए बिल्कुल न करें इन फूड्स का सेवन.
  • यहां अनहेल्दी फूड्स की लिस्ट दी गई है.

Unhealthy Foods For Your Health: यह पता करना आसान है कि कौन से फूड्स हेल्दी हैं और कौन से नहीं. आपको आम तौर पर कुछ फूड्स से बचना चाहिए. (Foods To Avoid For Healthy Life) अगर आप अपना वजन कम करना चाहते हैं और पुरानी बीमारियों को रोकना चाहते हैं, तो आपको कुछ फूड्स से दूरी बना लेनी चाहिए. ज्यादातर लोग स्वास्थ्य के लिए सबसे अनहेल्दी फूड्स (Unhealthy Foods) का सेवन बिना इसके साइडइफेक्ट्स के जाने करने लगते हैं. आप चाहकर भी इन फूड्स से दूरी नहीं बना पाते हैं. कुछ ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनका आप बस कभी विरोध नहीं कर सकते हैं. ऐसे सबसे खराब फूड्स में न सिर्फ पोषक तत्वों की कमी (Nutritional Deficient Foods) होती है बल्कि यह स्वास्थ्य को कई गंभीर नुकसान पहुंचा सकते हैं. अपना स्वास्थ्य सिर्फ और सिर्फ अपने ही हाथ में होता है. आप जो खाते हैं वह आपको हेल्दी काया पाने में योगदान करता है, तो फिर ऐसे फूड्स का सेवन क्यों करें जो बीमारियां पैदा करने का कारण बन सकते हैं.

11 ऐसे फूड्स हैं जो वास्तव में आपके शरीर को बर्बाद कर सकते हैं, खासकर अगर आप इस समय स्वस्थ खाने के विकल्पों की तलाश कर रहे हैं. कुछ स्वस्थ भोजन भी अस्वास्थ्यकर वसा (Unhealthy Fat), कृत्रिम अवयवों और अनावश्यक संरक्षक से भरे हुए हैं जो आपके स्वास्थ्य के लिए खतरनाक हैं. यहां ऐसे 11 फूड्स के बारे में बताया गया है जिनका सेवन बिल्कुल नहीं किया जाना चाहिए...

स्वास्थ्य के लिए इन खतरनाक फूड्स का सेवन न करें | Do Not Consume These Dangerous Foods For Health

1. व्हाइट ब्रेड

ज्यादातर व्हाइट ब्रेड अस्वास्थ्यकर होते हैं अगर उन्हें बड़ी मात्रा में खाया जाता है, क्योंकि वे परिष्कृत गेहूं से बने होते हैं. इनमें फाइबर और आवश्यक पोषक तत्वों की कमी होती है और ब्लड शुगर लेवल को तेजी से बढ़ा सकते हैं. डायबिटीज रोगियों को व्हाइट ब्रेड का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए.

white bread

Worst Foods For Health: व्हाइट ब्रेड स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं  

2. अनाज वाला मीठा ब्रेकफास्ट

मीठे अनाज को गेहूं, जई, चावल और मकई से संसाधित किया जाता है. वे विशेष रूप से बच्चों के बीच लोकप्रिय हैं और अक्सर दूध के साथ खाया जाता है. उन्हें अधिक स्वादिष्ट बनाने के लिए, अनाज भुना हुआ, कटा हुआ, गूदा, या परतदार होता है. वे आम तौर पर हाई शुगर से भरे होते हैं. अधिकांश ब्रेकफास्ट सीरियल्स का मुख्य पहलू उनकी उच्च चीनी सामग्री है.

3. फ्राइड, ग्रिल्ड या ब्रोइल्ड फूड

फ्राइंग, ग्रिलिंग और ब्रोइलिंग अस्वास्थ्यकर खाना पकाने के तरीकों में से हैं. इन तरीकों से पकाए गए खाद्य पदार्थ अक्सर अत्यधिक स्वादिष्ट और कैलोरी-घने होते हैं. जब उच्च गर्मी के तहत भोजन पकाया जाता है तो कई प्रकार के अस्वास्थ्यकर रासायनिक यौगिक भी बनते हैं. इनमें एक्रिलामाइड्स, एक्रोलिन, हेट्रोसाइक्लिक एमाइंस, ऑक्सीस्टेरोल, पॉलीसाइक्लिक एरोमैटिक हाइड्रोकार्बन (पीएएच) और उन्नत ग्लाइकेशन एंड प्रोडक्ट्स (एजीई) शामिल हैं.

4. पेस्ट्री, कुकीज़ और केक

ज्यादातर पेस्ट्री, कुकीज, और केक अस्वस्थ हैं अगर इन्हें अधिक पैक किए गए संस्करणों में खाया जाता है. आमतौर पर इन्हें परिष्कृत चीनी, परिष्कृत गेहूं के आटे और अतिरिक्त वसा के साथ बनाया जाता है. जो अस्वास्थ्यकर ट्रांस फैट में उच्च हो सकता है. ये उपचार स्वादिष्ट हो सकते हैं, लेकिन इन फूड्स में लगभग कोई आवश्यक पोषक तत्व, प्रचुर कैलोरी, और कई संरक्षक नहीं हैं.

r899l26g

Worst Foods For Health: कुकीज और पेस्ट्री सबसे अस्वस्थकार फूड्स में से एक हैं 

5. लस मुक्त जंक फूड

लोग अक्सर स्वस्थ, लस युक्त खाद्य पदार्थों को संसाधित जंक खाद्य पदार्थों से प्रतिस्थापित करते हैं जो लस मुक्त होते हैं. ये लस मुक्त प्रतिस्थापन उत्पाद अक्सर चीनी और परिष्कृत अनाज जैसे मकई स्टार्च या टैपिओका स्टार्च में उच्च होते हैं. ये तत्व रक्त शर्करा में तेजी से वृद्धि कर सकते हैं और आवश्यक पोषक तत्वों में कम होते हैं.

6. लो फैट वाला दही

दही अविश्वसनीय रूप से स्वस्थ हो सकता है. बहरहाल, किराने की दुकान में पाए जाने वाले अधिकांश स्वीटनर और फ्लेवर्ड दही आपके लिए खराब हैं. वे वसा में अक्सर कम होते हैं, लेकिन वसा जो स्वाद प्रदान करता है, उसकी भरपाई के लिए चीनी के साथ लोड किया जाता है. सीधे शब्दों में कहें, अधिकांश दही में एक अस्वास्थ्यकर घटक के साथ प्रतिस्थापित स्वस्थ, प्राकृतिक वसा होता है. इसके अतिरिक्त, कई योगर्ट प्रोबायोटिक बैक्टीरिया प्रदान नहीं करते हैं.

7. कम कार्ब वाले जंक फूड

लो-कार्ब डाइट बहुत लोकप्रिय हैं. जब आप इस तरह के आहार पर पूरे खाद्य पदार्थ खा सकते हैं, तो आपको संसाधित कम कार्ब प्रतिस्थापन उत्पादों के लिए बाहर देखना चाहिए. इनमें लो-कार्ब कैंडी बार और भोजन प्रतिस्थापन शामिल हैं. इन खाद्य पदार्थों को अक्सर अत्यधिक संसाधित किया जाता है और एडिटिव्स के साथ पैक किया जाता है.

mclacnho

Worst Foods For Health: कम कार्ब वाले जंक फूड्स का सेवन बिल्कुल नहीं करना चाहिए 

8. प्रोसेस्ड मांस

भले ही असंसाधित मांस स्वस्थ और पौष्टिक हो सकता है, वही संसाधित मांस स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी सही नहीं है. अध्ययन बताते हैं कि जो लोग प्रोसेस्ड मीट खाते हैं, उनमें कोलोन कैंसर, टाइप 2 डायबिटीज और हृदय रोग सहित कई गंभीर बीमारियों का खतरा अधिक होता है.

9. प्रोसेस्ड चीज

पनीर मॉडरेशन में स्वस्थ है. यह पोषक तत्वों से भरा हुआ है, और सभी पोषक तत्वों को पैक करता है. फिर भी, संसाधित पनीर उत्पाद नियमित पनीर की तरह कुछ भी नहीं हैं. वे ज्यादातर भराव सामग्री के साथ बनाए जाते हैं जो कि पनीर जैसा दिखते हैं. यह सुनिश्चित करने के लिए लेबल पढ़ें कि आपके पनीर में डेयरी और कुछ कृत्रिम तत्व हैं.

10. हाई प्रोसेस्ड फूड्स

स्वस्थ खाने और वजन कम करने का सबसे सरल तरीका है कि जितना संभव हो प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों से बचें. प्रसंस्कृत सामान अक्सर पैक किया जाता है और अतिरिक्त नमक या चीनी के साथ लोड किया जाता है.

11. अधिकांश पिज्जा

Newsbeep

पिज्जा दुनिया के सबसे लोकप्रिय जंक फूड में से एक है. अधिकांश व्यावसायिक पिज्जा अस्वास्थ्यकर अवयवों के साथ बनाए जाते हैं, जिनमें अत्यधिक परिष्कृत आटा और भारी संसाधित मांस शामिल हैं. पिज्जा भी कैलोरी में अत्यधिक उच्च हो जाता है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


अस्वीकरण: सलाह सहित यह सामग्री केवल सामान्य जानकारी प्रदान करती है. यह किसी भी तरह से योग्य चिकित्सा राय का विकल्प नहीं है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. एनडीटीवी इस जानकारी के लिए ज़िम्मेदारी का दावा नहीं करता है.